रोमछिद्र को बंद होने से बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स, जानिए त्वचा का कैसे रखें खास ख्याल

By मनाली रस्तोगी | Published: November 26, 2022 02:09 PM2022-11-26T14:09:19+5:302022-11-26T14:09:25+5:30

रोमछिद्र के बंद होने से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। आइए देखें कि रोमछिद्र बंद होने के कारण क्या हैं और त्वचा को क्लॉग होने से कैसे रोका जाए।

Prevent Clogging Of Pores With These Tips | रोमछिद्र को बंद होने से बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स, जानिए त्वचा का कैसे रखें खास ख्याल

रोमछिद्र को बंद होने से बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स, जानिए त्वचा का कैसे रखें खास ख्याल

Next

आपकी त्वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जिन्हें छिद्र कहा जाता है जिसके माध्यम से ग्रंथियां पसीना और तेल छोड़ती हैं। मृत त्वचा कोशिकाओं, तेल, मेकअप अवशेष, बैक्टीरिया, प्रदूषक, या गंदगी जमा होने पर वे बंद हो सकते हैं। रोमछिद्रों के बंद होने से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। आइए देखें कि रोमछिद्र बंद होने के कारण क्या हैं और त्वचा को क्लॉग होने से कैसे रोका जाए।

बंद छिद्रों का क्या कारण है?

-मृत त्वचा कोशिकाओं, तेल या गंदगी के निर्माण के कारण छिद्र बंद हो सकते हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, रोमछिद्र बंद होने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं।

-शुष्क त्वचा या त्वचा जो अतिरिक्त त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन करती है।

चेहरे के लिए क्लींजर, लोशन और सौंदर्य प्रसाधन।

-दवाएं जो आपकी ग्रंथियों द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा को बदल देती हैं।

-ऑयली स्किन आपकी उम्र, हॉर्मोन या जेनेटिक्स की वजह से हो सकती है।

-कुछ खाद्य पदार्थ, उदाहरण के लिए, सीधे बंद छिद्रों का कारण नहीं बनते हैं लेकिन उन्हें बढ़ा सकते हैं।

-कपड़े, बैकपैक्स, हेल्मेट और अन्य सामान जो आपकी त्वचा के खिलाफ रगड़ते हैं।

-आर्द्र परिस्थितियां, प्रदूषण, चिंता और तनाव।

-त्वचा की अत्यधिक क्लीनिंग या स्क्रबिंग।

रोमछिद्रों को बंद होने से बचाने के टिप्स

क्लीनिंग

दैनिक क्लीनिंग छिद्रों को साफ रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। गंदगी, धूल और मृत त्वचा कोशिकाएं आपके रोमछिद्रों में फंस जाती हैं। अपने पोर्स से तेल और गंदगी को हर दिन और रात में हटाने के लिए जेल-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा की उपस्थिति और अनुभव में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है।

एक्स्फोलिएट

सप्ताह में दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी एक अच्छा विचार है। बस इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा को बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट न करें। सीबम को कम करने में मदद करने के लिए सैलिसिलिक एसिड, नियासिनामाइड और रेटिनोइड्स जैसे प्रमुख अवयवों वाले सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करें।

मॉइस्चराइज

तैलीय त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए दैनिक आधार पर आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करना आवश्यक है, लेकिन यह शुष्क, संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। एक मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें जिसमें हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन हो।

मिट्टी का मास्क

मिट्टी के मास्क छिद्रों को कम करने के लिए एक और गुप्त हथियार हैं क्योंकि वे सभी तेल को बाहर निकाल कर छिद्रों को जल्दी से बंद कर देते हैं। वैकल्पिक दिनों में सप्ताह में एक या दो बार क्ले मास्क से एक्सफोलिएट करें।

अपनी त्वचा की लोच बढ़ाएं

मृत कोशिकाओं को भंग करने और तेल को अवशोषित करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी त्वचा को कसना और इसकी लोच बढ़ाना है। अपने स्किनकेयर रूटीन में विटामिन सी और रेटिनॉयड्स शामिल करें। लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड युक्त उत्पादों का प्रयोग करें।

सनस्क्रीन लगाएं

अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने के लिए हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करें। रासायनिक या भौतिक फिल्टर का उपयोग करें जो पसीना और पानी प्रतिरोधी हैं और एसपीएफ 30 है।

रोमछिद्रों के बंद होने से बचने के अन्य तरीकों में बिना धोए हाथों से चेहरे को न छूना, चेहरे पर तेल का इस्तेमाल न करना, त्वचा को साफ और नमीयुक्त रखना और समय-समय पर केमिकल पील्स करना शामिल है। चूंकि छिद्र शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से बनाए जाते हैं, इसलिए उन्हें पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है। अच्छी तरह से नियोजित स्किनकेयर आहार आपके रोमछिद्रों को तेल और अन्य प्रदूषकों से मुक्त रख सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Prevent Clogging Of Pores With These Tips

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे