Post Pregnancy Tips: Try these 5 home remedies to get rid of hair fall problem after pregnancy, these remedies boost hair growth | प्रेगनेंसी के बाद इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमा कर रोकें हेयर फॉल
प्रेगनेंसी के बाद इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमा कर रोकें हेयर फॉल

प्रेगनेंसी के बाद एक महिला की जिन्दगी पूरी तरह बदल जाती है। नन्ही जान की देखभाल में वो अपना पूरा दिन निकाल देती है। मां बनने का एहसास तो अच्छा होता है लेकिन साथ ही कई सारी जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। मगर इन सभी के बीच महिला को अपनी सेहत के साथ स्किन और बालों का ख्याल रखते रहना चाहिए।

डिलीवरी के बाद ना केवल सेहत और त्वचा, साथ ही बालों पर भी बुरा असर आता है। तेजी से हेयर फॉल होता है। इससे उभरने और रोकने के लिए यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। महज 2 महीने ट्राई करें और पाएं पहले से भी अधिक घने और सुन्दर बाल।

1) अंडे की सफेदी

अंडे का पीला भाग अलग करके बाकी बचे हुए सफेद भाग को एक कटोरी में निकालें। अब इसमें 3 चम्मक ऑलिव ऑइल डालें। मिक्स करें और हेयर पैक की तरह बालों में लगा लें। इसे जड़ों से एंड्स तक अच्छी तरह लगाएं। 15 से 20 मिनट रखें और हेयर वॉश कर लें। ये हेयर पैक हेयर फॉल रोकेगा, हेयर ग्रोथ बढ़ाएगा और बालों को स्मूथ भी बनेगा।

2) मेथी दाना

एक बाउल में पानी डालकर उसमें मेथी दाना रातभर भिगोकर रखें। सुबह होने पर मेथी दाना छानकर अलग कर दें और उसके पानी से अपने बाल धोएं। चाहें तो कॉटन बॉल के मदद से स्कैल्प और बालों पर मेथी दाना के पानी को लगाएं। लगाने के बाद करीब 2 घंटे रखें और फिर हेयर वॉश कर लें। यह पानी बालों को हेल्दी बनाता है और हेयर फॉल रोकता है।

3) दही

दही में ऐसे कई गुण होते हैं जो त्वचा और बालों में पोषण भर देते हैं। ये त्वचा और बालों के मर चुके सेल्स को रिपेयर कर दिक्कतें कम करते हैं। दही को स्कैल्प से लेकर पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं। लगाने के बाद सिर्फ 10 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह दही को निकाल दें। दही निकालने के बाद कम केमिकल वाले शैम्पू से हेयर वॉश करें। हेयर वॉश के बाद आपको बालों में स्मूथनेस दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें: वेजाइना के डार्क हो गए कलर को लाइट करने के 5 सेफ तरीके, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं

4) नारियल दूध

सिर्फ नारियल तेल ही नहीं नारियल दूध यानी कोकोनट मिल्क के भी बालों को कई लाभ मिलते हैं। बालों में इसके रेगुलर इस्तेमाल हेयर फॉल रुकता है और बालों को बेहतरीन वॉल्यूम मिलता है। आपको केवल इसे बालों में कॉटन बॉल से लगाना है, कुछ देर रखें और फिर हेयर वॉश कर लें। 

5) भृंगराज

भृंगराज आजकल आसानी से मिल जाता हाही। इसे आप घर पर भी उगा सकते हैं। भृंगराज की जैसन को  पानी में भिगोएं, इसे ग्राइंड करके इसका पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को सीधी बालों और स्कैल्प पर लगा लें। 30 से 40 मिनट लगा रहंदे दें और फिर ठंडे पानी से निकाल दें। स्मेल दूर करने के लिए हेयर वॉश कर लें।


Web Title: Post Pregnancy Tips: Try these 5 home remedies to get rid of hair fall problem after pregnancy, these remedies boost hair growth
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे