बारिश के मौसम में भी सुंदर, गुलाबी होंठ पाने के लिए करें ये 5 काम

By गुलनीत कौर | Published: July 7, 2019 02:01 PM2019-07-07T14:01:27+5:302019-07-07T14:01:27+5:30

रात सोते समय हमारे होंठ रूखेपन का शिकार होते हैं। ऐसे में सोते समय हम केवल जीभ से होंठ गीले करते हैं, ऐसा करना होंठों की त्वचा को और भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए सोने से पहले होंठों पर नमी बनाए रखने के लिए लिप बाम या बोरोप्लस लगाकर सोएं।

Monsoon Skin Care Tips: 5 easy tips to get baby pink lips naturally in this rainy season | बारिश के मौसम में भी सुंदर, गुलाबी होंठ पाने के लिए करें ये 5 काम

बारिश के मौसम में भी सुंदर, गुलाबी होंठ पाने के लिए करें ये 5 काम

होंठों का बार बार सूखना, स्किन का फटना, प्राकृतिक रंग का गायब होना और होंठों का कालापन, ये समस्या सर्दी-गर्मी के अलावा बारिशों के मौसम में भी झेलनी पड़ती है। इसलिए बारिशों का मौसम शुरू होते ही शरीर की बाकी त्वचा और बालों के साथ ही होंठों की भी देखभाल करनी चाहिए। ताकि इनका प्राकृतिक गुलाबी रंग बना रहे। आइए बताते हिं मानसून में होंठों को सुंदर बनाए रखने जे 5 आवश्यक टिप्स:

1) डेड स्किन सेल्स हटाएं

बारिश के मौसम में बार बार होंठो सूखते हैं जिससे इनपर त्वचा की पपड़ी बनने लगती हैं। डेड स्किन सेल्स इकट्ठा होते हैं और होंठों को काला करते हैं। इन्हें दूर करने के लिए शहद में चीनी डालकर बिना मिलाए सीधा होंठों पर स्क्रब करें। यह काम उंगली और टूथब्रश दोनों से किया जा सकता है। ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स दूर होंगे और होंठ काले होने से बच जाएंगे।

2) रात सोने से पहले करें होंठों की देखभाल

रात सोते समय हमारे होंठ रूखेपन का शिकार होते हैं। ऐसे में सोते समय हम केवल जीभ से होंठ गीले करते हैं, ऐसा करना होंठों की त्वचा को और भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए सोने से पहले होंठों पर नमी बनाए रखने के लिए लिप बाम या बोरोप्लस लगाकर सोएं।

यह भी पढ़ें: 5 हेयर केयर टिप्स, जो मानसून में दिलाएं रूखे, चिपचिपे बालों से छुटकारा

3) होंठों की करें रेगुलर मसाज

होंठों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए उनकी मसाज करना जरूरी है। मसाज से होंठों के अंदर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे इनके आकार, शेप और रंग तीनों में फायदा होगा। मसाज के लिए नारियल तेल, ऑलिव ऑइल, बादाम तेल, कोई भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उंगली पर तेल लगाकर करीं 3 से 4 मिनट मसाज करें।

4) लिपस्टिक के इस्तेमाल पर ध्यान दें

जब भी होंठों पर लिपस्टिक लगाएं तो 5 मिनट पहले होंठों पर बाम लगाएं। बाम लगाने के बाद इन्तजार करें ताकि होंठों की त्वचा बाम को अपने भीतर सोख ले। 5 मिनट बाद कॉटन से अनावश्यक बाम हटा दें। अब होंठों पर लिपस्टिक लगाएं। रात सोने से पहले लिपस्टिक रिमूव करके सोएं। यह होंठों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

5) खूब पानी पिएं

हमारी बॉडी के किसी भी हिस्से की त्वचा को यदि खूबसूरत बनाना हो तो इसका सबसे आसान तेरीका है बॉडी को अंदर से हाइड्रेट रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है। तैलीय पदार्थों को मूत्रमार्ग से बाहर करता है और इसका पॉजिटिव असर त्वचा की चमक में दिखता है। तो अगर होंठ अधिक सूखें तो पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें। साथ ही स्मोकिंग जैसी बुरी आदत से दूर रहें।

Web Title: Monsoon Skin Care Tips: 5 easy tips to get baby pink lips naturally in this rainy season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे