Monsoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने में काम आ सकते हैं ये 10 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 23, 2022 05:37 PM2022-07-23T17:37:20+5:302022-07-23T17:44:41+5:30

कई बार मॉनसून सीजन में मुंहासों की दिक्कत हो जाती है, लेकिन बारिश के मौसम में त्वचा की सही देखरेख से इससे बचा जा सकता है।

Monsoon Skin Care Tips 10 Ways to prevent skin issues during the rainy season | Monsoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने में काम आ सकते हैं ये 10 टिप्स

Monsoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने में काम आ सकते हैं ये 10 टिप्स

Highlights ट्रेवल करते समय हमेशा अपने साथ वेट वाइप्स का एक पैकेट ले जाएं।हर समय खुद को हाइड्रेट रखें।भारी मॉइश्चराइजर और ऑयल बेस्ड सीरम के इस्तेमाल से बचें।

मॉनसून सीजन ने अधिकांश लोगों को अपना दीवाना बना रखा है। चिलचिलाती गर्मी के बीच जहां मॉनसून एक बड़ी राहत देता है, वहीं बारिश हमारी त्वचा को खराब कर देती है। बरसात का मौसम ह्यूमिडिटी का पर्याय है और ऐसे में त्वचा की देखभाल और भी जरूरी हो जाती है क्योंकि ह्यूमिडिटी स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छी नहीं होती है। इस मौसम में मुंहासे होना आम बात है। इसलिए यहां मॉनसून सीजन में त्वचा की समस्याओं से बचने के टिप्स बताए जा रहे हैं। 

(1) अपने चेहरे को सामान्य से अधिक साफ करें क्योंकि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इससे मुंहासे, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हो सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा अस्वस्थ दिखने लगेगी।

(2) हर किसी को हफ्ते में एक या दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है ताकि उनके रोम छिद्र बंद न हों।

(3) मिस्ट का बहुत बार उपयोग करने से बचें क्योंकि इसमें ग्लिसरीन होता है जो ह्यूमिडिटी के लिए उपयुक्त नहीं होता है। यह त्वचा को चिपचिपा महसूस कराता है और आप पूरे दिन बेचैनी में रहेंगे।

(5) ट्रेवल करते समय हमेशा अपने साथ वेट वाइप्स का एक पैकेट ले जाएं ताकि आप नियमित रूप से अपना चेहरा साफ कर सकें और धूल के कणों को सतह पर जमा न होने दें।

(6) हर समय खुद को हाइड्रेट रखें। आपकी त्वचा को चमकने और स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप बाहर हैं तो पानी की बोतल साथ रखें। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

(7) भारी मॉइश्चराइजर और ऑयल बेस्ड सीरम के इस्तेमाल से बचें। इसके बजाय पानी आधारित सीरम और जेल-आधारित मॉइस्चराइजर चुनें क्योंकि वे त्वचा को नमी मुक्त रखेंगे, तेल और पसीना भी कम करेंगे।

(8) आप अपने साथ मिस्ट ले जा सकती हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने आप सूखने न दें। थपथपाकर सुखाएं और सांस लेने के लिए अपने चेहरे से सभी अतिरिक्त मात्रा को हटा दें। इस मौसम में अपनी त्वचा को ठंडक देने के लिए खीरा और पुदीना मिस्ट जैसे विकल्प चुनें।

(9) अगर आप रोजाना मेकअप इस्तेमाल करती हैं तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी तेल या भारी मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से बचें। हल्का और हवादार महसूस करने के लिए या तो जेल-आधारित मॉइस्चराइजर या बीबी क्रीम का उपयोग करें। मॉनसून में भारी फाउंडेशन कुछ घंटों के बाद खराब होने लगेगा।

(10) उन DIY वीडियो पर आंख मूंदकर भरोसा न करें जो इंटरनेट के माध्यम से आप तक पहुंच रही हैं। कच्चे टमाटर, नींबू आदि को सीधे आपकी त्वचा पर लगाने से अलग तरह से प्रतिक्रिया हो सकती है और इसके अवांछित परिणाम हो सकते हैं।

हम सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और इसलिए उन्हें अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है। स्किनकेयर के बारे में विचित्र होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता कभी भी अच्छी नहीं होती है। बस बुनियादी नियमों का पालन करें और बारिश के चिपचिपे मौसम में भी आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहेगी।

Web Title: Monsoon Skin Care Tips 10 Ways to prevent skin issues during the rainy season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे