Hair Care Tips: स्वस्थ बालों के लिए आजमाएं ये 7 हेयर केयर टिप्स, दूर हो जाएंगी परेशानियां

By मनाली रस्तोगी | Published: July 18, 2022 04:11 PM2022-07-18T16:11:02+5:302022-07-18T16:12:05+5:30

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बालों का झड़ना या बालों से जुडी कोई अन्य समस्या होना आम बात है। मगर कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर लोग स्वस्थ बाल घर पर ही पा सकते हैं।

Maintain Healthy Hair With These 7 Hair Care Tips | Hair Care Tips: स्वस्थ बालों के लिए आजमाएं ये 7 हेयर केयर टिप्स, दूर हो जाएंगी परेशानियां

Hair Care Tips: स्वस्थ बालों के लिए आजमाएं ये 7 हेयर केयर टिप्स, दूर हो जाएंगी परेशानियां

Highlightsगीले बालों में सावधानी से कंघी करें क्योंकि वे नाजुक होते हैं।स्प्लिट एंड से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से कुछ हफ्तों के अंतराल में ट्रिम कराते रहें।

Hair Care Tips: झड़ते बालों की समस्या आजकल अधिकतर लोगों की दिक्कत है। ऐसे में अक्सर लोग अपने बालों को लेकर काफी चिंतित नजर आते हैं। इसी क्रम में लोग कई बार महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स पर खर्चा कर देते हैं, लेकिन उनसे भी मन-मुताबिक नतीजे ना मिलने पर लोग काफी निराश हो जाते हैं। अगर आप भी स्वस्थ बालों की कामना करते हैं तो यहां बताए गए 7 हेयर केयर टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। 

(1) गीले बालों में सावधानी से कंघी करें क्योंकि वे नाजुक होते हैं और ऐसे में इनके टूटने की संभावना ज्यादा होती है। चौड़े दांतों वाली कंघी लें और इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक जितना हो सके धीरे से चलाएं।

(2) स्प्लिट एंड से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से कुछ हफ्तों के अंतराल में ट्रिम कराते रहें। स्प्लिट एंड्स को दोबारा उगने से बचाने के लिए हर 6 से 8 हफ्ते में अपने बालों का लगभग 1/4 इंच हिस्सा काटें।

(3) अपने बालों को रोज न धोएं और जब भी करें तो बालों पर कंडीशनर लगाएं। कोशिश करें कि एक ही ब्रांड के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

(4) कंडीशनर को ठंडे पानी से धो लें क्योंकि यह मजबूती और चमक दोनों के लिए अच्छा होता है।

(5) हम जब भी कोई खाने का सामान खरीदते हैं तो पैक के पीछे के लेबल को जरूर चेक करते हैं। मगर शैम्पू खरीदते समय अधिकांश लोग लेबल चेक नहीं करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब से इसका भी लेबल जरूर चेक करिए क्योंकि पिछले कुछ सालों में शैम्पू में सल्फेट की मात्रा काफी बढ़ गई है। 

सल्फेट्स क्या हैं? 

सल्फेट्स ही कारण है कि आपके शैम्पू में झाग कितना आता है। वे आपके सिर और बालों को साफ करते हैं, जिससे गंदगी निकल जाती है। लेकिन कुछ शोधकर्ता यह भी सुझाव देते हैं कि वे आपके बालों से आवश्यक तेलों को छीन लेते हैं। यही कारण है कि जब आपकी आंखों में शैम्पू चला जाता है तो इतनी इरीटेशन क्यों है। यदि आप सिर पर किसी प्रकार की जलन महसूस करते हैं या समय के साथ अपने बाल सूखते हुए पाते हैं तो कोशिश करें और एक ऐसा शैम्पू खरीदें जो सल्फेट मुक्त हो।

(6) अगर आपके बाल रूखे हैं तो कलर करने से बचना ही बेहतर है।

(7) बालों में तेल लगाना न भूलें। दरअसल, तेल बालों में पोषण तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। ऐसे में आप चम्पी के लिए नारियल का तेल या ओलिव ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उम्मीद है कि यहां बताए गए टिप्स आपके कुछ काम आएंगे। 

Web Title: Maintain Healthy Hair With These 7 Hair Care Tips

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे