ब्राइडल स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें, खास दिन पर लगेंगी खूबसूरत

By मनाली रस्तोगी | Published: December 30, 2022 05:53 PM2022-12-30T17:53:21+5:302022-12-30T17:54:28+5:30

जहां मेकअप एक अच्छा विकल्प हो सकता है, वहीं प्राकृतिक ब्राइडल ग्लो से सारा फर्क पड़ता है। आप महीनों तक अपने विशेष दिन की तैयारी करते हैं, अपने आभूषण, आहार और अन्य बारीकियों का चयन करते हैं। इस सारी योजना में आप संभवतः अपनी त्वचा को याद नहीं कर सकते।

know bridal skincare routine for big-day | ब्राइडल स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें, खास दिन पर लगेंगी खूबसूरत

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

आपकी शादी किसी के जीवन का सबसे खास पल होता है। आप अपने विशेष दिन की योजना बनाने और तैयारी करने में महीनों लगाते हैं। दुल्हन बनना आपके लिए अब तक का सबसे भावुक अनुभव है, और यही वह समय है जब आप बेदाग दिखना चाहती हैं क्योंकि सभी की निगाहें आप पर होंगी। ब्राइडल स्किनकेयर के लिए आपको अपने नियमित रूटीन से परे जाने की आवश्यकता है। 

जहां मेकअप एक अच्छा विकल्प हो सकता है, वहीं प्राकृतिक ब्राइडल ग्लो से सारा फर्क पड़ता है। आप महीनों तक अपने विशेष दिन की तैयारी करते हैं, अपने आभूषण, आहार और अन्य बारीकियों का चयन करते हैं। इस सारी योजना में आप संभवतः अपनी त्वचा को याद नहीं कर सकते। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्राइडल स्किनकेयर रूटीन में ये चीजें शामिल करिए।

क्लींजिंग

आपका चेहरा दिन के दौरान धूल और गंदगी सहित कई प्रदूषकों के संपर्क में रहता है। क्लींजिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गहरी क्लींजिंग करती है और उन सभी अतिरिक्त गंदगी, मेकअप और अशुद्धियों से छुटकारा दिलाती है जिनका आपने पूरे दिन सामना किया है। यह आपकी त्वचा को साफ, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा। क्लींजिंग के बिना आपकी त्वचा ब्रेकआउट, निर्जलीकरण और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा होगा।

मॉइस्चराइजिंग

दमकती दुल्हन की त्वचा का रहस्य नमीयुक्त, कोमल त्वचा है। सूखी, पपड़ीदार त्वचा से आपका पूरा मेकअप लुक खराब हो सकता है। एक मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में सहायता कर सकता है। दैनिक मॉइस्चराइजिंग अत्यधिक सूखापन के साथ-साथ अत्यधिक तेलीयता के विकास की संभावना को कम करने में मदद करता है। दोनों चरम सीमाएं त्वचा के लिए हानिकारक हैं और मुँहासे जैसी लगातार त्वचा की समस्याओं की जड़ हैं।

बेडटाइम स्किनकेयर

शादी की तैयारियों से जुड़े बिजी शेड्यूल के बावजूद रात के समय अपने स्किनकेयर रूटीन को नजरअंदाज न करें। जैसे ही आप सोने जाते हैं आपकी स्किन रिपेयर होने लगती है। आपकी त्वचा को सही पोषक तत्व प्रदान करके हीलिंग प्रक्रिया को काफी तेज और सरल बनाया जाएगा।

धूप से सुरक्षा

आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही SPF का उपयोग करना आवश्यक है, भले ही सर्दियों में सूरज की किरणें उतनी तेज़ न हों। लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से आपकी त्वचा पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ सकता है और यह त्वचा के नुकसान के प्रमुख कारणों में से एक है। आपकी त्वचा पर असुरक्षित धूप के प्रभाव में हाइपरपिग्मेंटेशन, सनबर्न, डार्क पैच और सनस्पॉट शामिल हैं।

संवेदनशील त्वचा के अनुकूल सामग्री

ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हों, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा निर्दोष है, स्किनकेयर व्यवस्था से चिपके रहने का प्रयास करते हैं। आप अपनी योजनाओं को बर्बाद करते हुए अप्रत्याशित भड़कना नहीं चाहते हैं। नियासिनमाइड, एक घटक के रूप में, नमी के नुकसान को रोककर त्वचा के जलयोजन को बढ़ा सकता है और एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है। संवेदनशील त्वचा वालों के लिए, यह उनकी त्वचा की सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए एक जाने-माने घटक है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: know bridal skincare routine for big-day

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे