International Yoga Week: जब भी मिले समय फटाफट कर लें ये 3 Face Yoga, झुर्रियां, डलनेस और डबल चिन से मिलेगी राहत

By मेघना वर्मा | Published: February 29, 2020 04:58 PM2020-02-29T16:58:29+5:302020-02-29T16:58:29+5:30

1 मार्च से 7 मार्च तक पूरी दुनिया में इंटरनेशनल योगा वीक को मनाया जाता है। जिसमें ना सिर्फ योगा के फायदे बताए जाते हैं बल्कि आपकी सभी समस्याओं के लिए योगा भी बताया जाता है।

International Yoga Week, face yoga for naturally glowing and healthy skin | International Yoga Week: जब भी मिले समय फटाफट कर लें ये 3 Face Yoga, झुर्रियां, डलनेस और डबल चिन से मिलेगी राहत

International Yoga Week: जब भी मिले समय फटाफट कर लें ये 3 Face Yoga, झुर्रियां, डलनेस और डबल चिन से मिलेगी राहत

Highlightsफेस योगा एक जापानी तकनीक है। आपके स्किन पर फेस योगा से कसावट आती है।

जिंदगी में भागते-भागते और इतनी थक जाते हैं कि खुद के लिए समय निकालना भी आपको खलता है। अपने परिवार, अपने ऑफिस, घर के काम और दोस्तों से मिलने के फुर्सत नहीं मिलती कि आप खुद के लिए भी समय निकाल सकें। इसीलिए आपके चेहरे पर आपकी उम्र का असर बहुत जल्दी दिखने लगता है। आपके हेल्थ और आपकी ब्यूटी दोनों को ही मेंटेन रखने के लिए जरूरी है आप थोड़ा सा समय चुराकर योगा करें।

1 मार्च से 7 मार्च तक पूरी दुनिया में इंटरनेशनल योगा वीक को मनाया जाता है। जिसमें ना सिर्फ योगा के फायदे बताए जाते हैं बल्कि आपकी सभी समस्याओं के लिए योगा भी बताया जाता है। ऋषिकेश में इस खास हफ्ते के लिए खास कार्यक्रम भी करवाएं जाते हैं जिसमें दुनिया भर से लोग आते हैं और हिस्सा लेते हैं। 

योग ना सिर्फ आपको स्वस्थ्य बनाता है बल्कि आपके मन को भी शांत करता है। योग के माध्यम से आप खुद के अंदर एक एनर्जी महसूस करते हैं। योग से ही आप खुद की स्किन को भी स्वस्थ्य बना सकते  हैं। चेहरे को निरोग और जवां बनाए रखने में फेस योगा का बहुत बड़ा हाथ हैं। आप भी अपने लिए कुछ पल चुराकर फेस योगा कर सकते हैं। 

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही खास फेस योगा जिनकी मदद से आप अपने चेहरे पर वापिस निखार पा सकते हैं-

 क्या है फेस योगा

दरअसल फेस योगा एक जापानी तकनीक है। इस एक्ससाइज से आपके चेहरे पर झुर्रियां कम होती है। साथ आपके चेहेर पर चमक बढ़ती है और रिंकल्स और फाइ लाइन्स की समस्या भी नहीं होती। सिर्फ यही नहीं आपके चेहरे के नसों में रक्त संचार भी सही रहता है। इससे आपके अंदर एनर्जी बनी होती है। आपके स्किन पर फेस योगा से कसावट आती है और आपको प्राकृतिक सुंदरता मिलती है। आप भी इन तरीकों से कर सकते हैं फेस योगा

1. मुंह खोलकर जीभ निकालें

दोनों पैरों को मोड़कर बैठ जाएं। गर्दन और पीठ को सीधा रखें। अब अपनी जीभ को बाहर निकालें और उसे बाएं से दाएं घुमाएं। इस प्रक्रिया को एक मिनट तक दोहराएं। इससे आपके चीक बोन्स पर असर पड़ेगा साथ ही चेहरे की स्किन पर कसावट भी आएगी।

2. भरें मुंह में हवा

अपने मुंह में हवा भरकर 10 सेकेंड रोके। इस दौरान मुंह से भरी हवा को इधर-उधर घुमाएं। रोजाना 4-5 बार इस प्रक्रिया को दुहराएं। इससे चेहेर में रक्त संचाह होगा और दाग-धब्बों की समस्या भी दूर होगी।

3. करें जॉ की एक्सरसाइज

इस प्रक्रिया में ऊपर आसमान की ओर देखें और बड़ा मुंह बंद करके खोले और बंद करें। कम से कम 5-6 बार इस एक्सरसाइज को करें। इससे आपकी डबल चिन तो कम होगी ही साथ आपकी चीक बोन्स भी दुरुस्त होगी और चेहरे पर ग्लो आएगा।  

English summary :
International Yoga Week is celebrated all over the world from 1 March to 7 March. In which not only the benefits of Yoga are told, but Yoga is also told for all your problems.


Web Title: International Yoga Week, face yoga for naturally glowing and healthy skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे