गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

By मनाली रस्तोगी | Published: June 17, 2022 03:21 PM2022-06-17T15:21:50+5:302022-06-17T15:22:45+5:30

गर्मियों में हाइड्रेटेड के लिए काफी लोग सिर्फ पानी का सेवन करते हैं। हालांकि, आप पानी के अलावा आप उन ड्रिंक्स को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जो मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होती हैं। यही नहीं, जब आप मिनरल्स और विटामिन युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। 

Hydrating drinks that are healthy and must-need for summers | गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

Highlightsठीक से काम करने के लिए आपके शरीर में हर समय पर्याप्त तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट स्तर होना चाहिए।नारियल पानी, दूध, फलों का रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक सभी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं।

जब आप हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करें तो सबसे पहले ये बताया जाता है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे। गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीने के कारण शरीर से कई तरह के मिनरल्स निकल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में पानी के अलावा आप उन ड्रिंक्स को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जो मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होती हैं। यही नहीं, जब आप मिनरल्स और विटामिन युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। 

कुकुम्बर डिटॉक्स ड्रिंक 

खीरे का रस विटामिन ए, सी, के, मैग्नीशियम, सिलिकॉन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक होता है। यह पूरे शरीर को शुद्ध और डिटॉक्स कर सकता है, साथ ही गैस्ट्राइटिस, एसिड रिफ्लक्स, अपच और अल्सर जैसे पाचन मुद्दों से निपटने में सहायता कर सकता है। खीरे पानी से भरपूर होते हैं, इसलिए खीरों से रस निकालना काफी आसान होता है। खीरे का जूस सिर्फ धोकर, छीलकर और खीरे के टुकड़ों को पानी में मिलाकर बनाया जा सकता है। 

इलेक्ट्रोलाइट पानी

इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने और हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रभावी तरीका है। कुछ प्रकार जलयोजन और खनिज प्रतिस्थापन में मदद करने के लिए होते हैं और उनमें उच्च मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। 

एलोवेरा जूस

एलोवेरा के पौधे में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अगर आप हाइड्रेटेड रहने की रणनीति खोज रहे हैं और साथ ही अपने स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाना चाह रहे हैं तो एलोवेरा का जूस लें!

छाछ

छाछ हमारे शरीर को तुरंत ठंडा कर देता है। भीषण गर्मी में जीरा, पुदीना और नमक के साथ छाछ का एक गिलास हमारी प्यास बुझाने और हमारे शरीर को ठंडा करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसे बर्फ के टुकड़ों के साथ भी परोसा जा सकता है, जिससे यह बाजार में उपलब्ध चीनी से भरे कोल्ड ड्रिंक्स और जूस का एक स्वस्थ विकल्प बन जाता है।

नींबू पानी

नींबू पानी एक लोकप्रिय ड्रिंक है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नींबू पानी जलयोजन के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है क्योंकि एसिड लार को प्रोत्साहित करता है, जो आपको हाइड्रेटेड महसूस करने में मदद कर सकता है। शुष्क मुंह पानी के लिए आपके शरीर की इच्छा को दर्शाता है। लार का जलयोजन से सीधा संबंध नहीं है, लेकिन यह कई तरह से इसमें योगदान देता है। गर्मी के दिनों में नींबू पानी न सिर्फ आपको तरोताजा रखता है बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है।

नारियल पानी

नारियल पानी में विभिन्न प्रकार के आवश्यक तत्व होते हैं, जिनमें खनिज भी शामिल हैं जिनकी बहुत से व्यक्तियों को आवश्यकता होती है। शारीरिक गतिविधि के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हाइड्रेट करने और फिर से भरने के लिए नारियल पानी आदर्श पेय हो सकता है। इलेक्ट्रोलाइट्स खनिज होते हैं जो शरीर में विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं, जिसमें द्रव संतुलन बनाए रखना शामिल है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम कुछ सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स हैं। 

सब्जियों का रस

सब्जियों का रस विटामिन और खनिजों के साथ-साथ जलयोजन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। सब्जियों का रस आपकी प्यास को पूरा कर सकता है और साथ ही हमारे द्वारा खाए जाने वाले कुछ अन्य पेय की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकता है। 

ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर में हर समय पर्याप्त तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट स्तर होना चाहिए। नारियल पानी, दूध, फलों का रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक सभी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं और आपको पूरे दिन चलने के लिए इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Web Title: Hydrating drinks that are healthy and must-need for summers

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे