वॉशिंग मशीन में धोना चाहते हैं ऊनी कपड़े? जानें सही से स्वेटर साफ करने के तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: February 20, 2023 11:07 AM2023-02-20T11:07:59+5:302023-02-20T11:35:57+5:30

ऊन एक नाजुक फाइबर है। इसका मतलब यह है कि अगर इसके साथ बहुत कठोर व्यवहार किया जाए तो यह सिकुड़ सकता है। गलत धुलाई तकनीक के कारण आपके ऊनी कपड़ों को नुकसान से बचाने और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

how to wash woolen clothes in washing machine know the right method | वॉशिंग मशीन में धोना चाहते हैं ऊनी कपड़े? जानें सही से स्वेटर साफ करने के तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ठंड का मौसम खत्म होने को है। ऐसे में अब तमाम लोग अपने ऊनी कपड़ों को अच्छे से धोकर और साफ करके उन्हें अच्छे से पैक करके रखना शुरू कर देते हैं। हालांकि, काफी लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या वॉशिंग मशीन में ऊनी कपड़े धोना सही रहता है और ऐसा करने का सही तरीका क्या है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो यहां बताए गए टिप्स आपके सवाल का जवाब हो सकते हैं। 

ऊन एक नाजुक फाइबर है। इसका मतलब यह है कि अगर इसके साथ बहुत कठोर व्यवहार किया जाए तो यह सिकुड़ सकता है। गलत धुलाई तकनीक के कारण आपके ऊनी कपड़ों को नुकसान से बचाने और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। 

धोने की आवृत्ति को विनियमित करें

ऊन प्राकृतिक, स्व-नियामक तंतुओं से बना होता है और इसे अन्य कपड़ों की तरह बार-बार धोने की आवश्यकता नहीं होती है। अपने ऊनी कपड़ों को बनाए रखने के लिए  जहां भी संभव हो दाग-धब्बों को साफ करें - रगड़ने के बजाय उन्हें धीरे से ब्लॉट करें। 

डार्क और लाइट को अलग-अलग धोएं

आपके ऊनी कपड़ों को धोते समय अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि प्राकृतिक रेशों के कपड़ों से रंग के दाग हटाना विशेष रूप से कठिन हो सकता है। अपने गहरे रंग के कपड़ों को हल्के वाले से अलग धोएं।

एक सौम्य डिटर्जेंट का प्रयोग करें

विशेष रूप से ऊन के लिए डिजाइन किए गए डिटर्जेंट का उपयोग करना बेहतर होता है। मशीन में डालने से पहले पावर्ड डिटर्जेंट को थोड़े से पानी में घोलना एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि इससे कपड़े को नुकसान से बचाने में मदद मिलती है।

धोने से पहले ठंडे पानी में भिगो दें

ऊनी कपड़ों की कोमलता खोने का एक प्रमुख कारण मशीन वॉश के दौरान होने वाली हलचल है। कपड़े को ठंडे पानी में भिगोने से इसकी संभावना कम हो जाती है और ऊनी रेशों को नुकसान से बचाता है। इसलिए याद रखें कि अपने ऊनी कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डालने से पहले ठंडे पानी में भिगो दें।

हमेशा ठंडे पानी के चक्र का प्रयोग करें

गर्म पानी ऊन को सिकोड़ सकता है। इसलिए ऊनी कपड़ों को मशीन में धोते समय हमेशा ठंडे पानी का चुनाव करें।

मशीन में हलचल कम करें

इन दिनों अधिकांश मशीनें बहुत अधिक हलचल पैदा करती हैं, जिससे प्राकृतिक रेशे सिकुड़ सकते हैं। अपनी मशीन पर जेंटल सेटिंग चुनना सुनिश्चित करें और इसे ओवरलोड न करें। अपने कपड़े पर हमेशा वॉश केयर लेबल को चेक करें और अपनी मशीन के प्रकार के अनुसार इन चरणों का पालन करें। जब तक लेबल पर मशीन वॉश न लिखा हो, उसे वॉशिंग मशीन में न धोएं:

-पूरी तरह से स्वचालित मशीनों के लिए ट्रे में डिटर्जेंट डालें न कि सीधे ड्रम में।

-सेमी-ऑटोमैटिक मशीनों के लिए अपने ऊनी कपड़े डालने से पहले मशीन में आवश्यकतानुसार ठंडा पानी और डिटर्जेंट भरें।

-कपड़ों को पानी में भीगने दें और फिर बहुत धीरे से हिलाते हुए जारी रखें।

-पानी को ड्रेन कर लें और बहुत कम या बिना हिलाए साफ पानी से दो बार धो लें।

-कपड़े को घुमाने के लिए डालने के बजाय ड्रम में अतिरिक्त पानी को धीरे से निचोड़ें।

-पाउडर डिटर्जेंट का उपयोग करने के बजाय एक सौम्य लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: how to wash woolen clothes in washing machine know the right method

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे