साफ और चिकनी त्वचा पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: November 10, 2022 07:30 PM2022-11-10T19:30:09+5:302022-11-10T19:30:29+5:30

यदि आपकी त्वचा सुस्त और पीली दिखने लगी है, तो आप शहद लगा सकते हैं और चमकदार चेहरा प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और इसे एक समान बना सकता है।

How To Use Honey To Get A Clear And Smooth Skin | साफ और चिकनी त्वचा पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

साफ और चिकनी त्वचा पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

शहद सबसे प्राकृतिक और प्रभावी उत्पादों में से एक है जिसका उपयोग आप त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते हैं। यह पोषण में समृद्ध है और अविश्वसनीय सौंदर्य लाभ के लिए जाना जाता है। यह प्राकृतिक स्वीटनर न केवल अच्छा स्वाद लेता है बल्कि इसमें चिकित्सीय गुण होते हैं जो मुंहासे, मौसा इत्यादि जैसी त्वचा की विभिन्न समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। 

यदि आपकी त्वचा सुस्त और पीली दिखने लगी है, तो आप शहद लगा सकते हैं और चमकदार चेहरा प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और इसे एक समान बना सकता है। यहां हम आपको बताते हैं कि दाग-धब्बों से मुक्त और साफ त्वचा पाने के लिए शहद का उपयोग कैसे करें। 

शहद और नींबू

नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड नामक एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही, यह त्वचा पर कसैले प्रभाव डालता है। इसलिए इसका सामयिक अनुप्रयोग आपकी त्वचा को टोन कर सकता है और सभी छिद्रों को बंद कर सकता है। यह आपकी त्वचा को तेल मुक्त बना सकता है और मुंहासों की घटना को रोक सकता है। 

शहद और नींबू का उपयोग करने के लिए आपको केवल आधा नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच कच्चे शहद के साथ मिलाना है। एक बार जब आपको एक चिकना मिश्रण मिल जाए, तो पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर लगाएं। इसे अपनी आंखों के नीचे न लगाएं। 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर गर्म पानी से धो लें।

शहद और दालचीनी

बायोमेडिकल रिसर्च एंड थेरेपी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी मुंहासों की उपस्थिति को कम कर सकती है। दालचीनी जेल जब शहद के साथ प्रयोग किया जाता है, तो यह आपको एक साफ त्वचा प्रदान कर सकता है। इसे पाने के लिए आपको एक छोटी कटोरी लेने की जरूरत है और इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर या 3 बूंद दालचीनी आवश्यक तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रहने दें। फिर, गुनगुने पानी का उपयोग करके धो लें।

शहद और टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह मुक्त कणों द्वारा की गई कोशिका क्षति को रोक सकता है और झुर्रियों की शुरुआत में देरी कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बस इतना करना है कि टमाटर की प्यूरी में 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अब अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से साफ करें और फिर तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रहने दें। फिर, ठंडे पानी का उपयोग करके धो लें।

Web Title: How To Use Honey To Get A Clear And Smooth Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे