Hair Care Tips: मजबूत और सिल्की बालों के लिए इस तरह इस्तेमाल करें आंवला, दूर हो जाएगी परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: July 16, 2022 03:45 PM2022-07-16T15:45:56+5:302022-07-16T16:00:21+5:30

कई बार बदलते मौसम में आजकल सॉफ्ट और सिल्की बाल पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके भी बाल मौसम की वजह से ड्राई हो गए हैं, रूखे रहते हैं, उनमें शाइन और ग्रोथ दोनों नहीं है तो बालों में आंवला लगाएं। आंवला अगर स्कैल्प पर लगाएं तो यहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो बालों की ग्रोथ में सहायता करता है।

How To Use Amla Hair Masks for Stronger and Silkier Hair | Hair Care Tips: मजबूत और सिल्की बालों के लिए इस तरह इस्तेमाल करें आंवला, दूर हो जाएगी परेशानी

Hair Care Tips: मजबूत और सिल्की बालों के लिए इस तरह इस्तेमाल करें आंवला, दूर हो जाएगी परेशानी

Highlightsआंवला स्कैल्प के पीएच लेवल को भी कंट्रोल करता है और जरूरी ऑयल को बनाए रखता है ताकि रूखापन ना आने पाए।आंवला में मौजूद विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा बालों को टूटने-झड़ने से बचाती है।

Hair Care Tips: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में महिलाएं अक्सर अपने खराब बालों को लेकर चिंतित रहती हैं। अक्सर ही महिलाओं को बालों के झड़ने और रूखे होने की शिकायत करते हुए देखा जाता है। ऐसे में कई बार महिलाएं बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसके बावजूद मन-मुताबिक नतीजे नहीं मिलते हैं। 

कई बार बदलते मौसम में आजकल सॉफ्ट और सिल्की बाल पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके भी बाल मौसम की वजह से ड्राई हो गए हैं, रूखे रहते हैं, उनमें शाइन और ग्रोथ दोनों नहीं है तो बालों में आंवला लगाएं। आंवला अगर स्कैल्प पर लगाएं तो यहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो बालों की ग्रोथ में सहायता करता है। आंवला स्कैल्प के पीएच लेवल को भी कंट्रोल करता है और जरूरी ऑयल को बनाए रखता है ताकि रूखापन ना आने पाए।

इसमें मौजूद विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा बालों को टूटने-झड़ने से बचाती है। आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बालों को डैमेज से बचाते हैं। स्प्लिट-एंड्स की परेशानी भी कम हो जाती है। और जब ये परेशानियां नहीं रहेंगी तो बालों की ग्रोथ भी होगी और वो घने भी होंगे। चलिए अब आपको बताते हैं आंवला के कुछ उपाय जिनके प्रयोग से रूखे-बेजान बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है:

आंवला और नारियल तेल

एक पैन में थोड़ा नारियल तेल डालें और उसमें आंवला पाउडर डालकर गैस ऑन कर दें। जब तेल का रंग गहरा भूरा अहो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। इस तेल को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगा लें। चाहें तो पूरी रात लगा रहने दें या फिर आधे घंटे बाद शैम्पू से वॉश कर लें। इसे सप्ताह में तीन बार किया जा सकता है।

आंवला और शिकाकाई

एक बाउल में 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच शिकाकाई पाउडर डालें। पानी डालकर मिक्स कर लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगा लें। 30 से 45 मिनट लगा रहने दें और फिर सूखने पर ठंडे पानी से बाल धो लें। इस प्रयोग को सप्ताह में केवल एक बार करना है।

आंवला और अंडा

एक बाउल में दो अंडे अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद इसमें आधा कप आंवला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगा लें। एक घंटा लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को निकालने के लिए गर्म या गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल ना करें। इसे हफ्ते में महज एक बार करना है।

आंवला और मेहंदी

इस प्रयोग से कई लोग वाकिफ हैं। 3 चम्मच मेहंदी में 1 चम्मच आंवला पाउडर डालें और गर्म पानी से उसे मिक्स करें। मिक्स करने के बाद कुछ देर रखा रहने दें। इसे स्कैल्प और बालों में लगा लें और करीब 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दें। जब आपको लगे कि मेहंदी सूख गई है तब हेयर वॉश कर लें। इस प्रयोग को महीने में केवल एक बार करना है। 

आंवला और मेथी दाना

दो चम्मच आंवला पाउडर में 2 ही चम्मच मेथीदाना पाउडर डालें। गर्म पानी से इसे मिक्स करें और स्कैल्प तथा बालों में लगा लें। लगाने के बाद इसके सूखने का इन्तजार करें। ठंडे पानी से इसे निकालें और शैम्पू कर लें। इसे सप्ताह में एक से दो बार किया जा सकता है।

Web Title: How To Use Amla Hair Masks for Stronger and Silkier Hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे