Fashion Tips: पुराने कपड़ों को रीसाइकिल करने में काम आएंगे ये 3 टिप्स, आप भी करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: August 3, 2022 06:59 PM2022-08-03T18:59:23+5:302022-08-03T19:01:26+5:30

हम अक्सर सोचते रहते हैं कि पुराने कपड़ों का क्या किया जाए जो अब फिट नहीं होते हैं या फीके या फटे हुए हैं। पुराने कपड़ों को रीसाइकिल करके ऊर्जा, धन की बचत जा सकती है।

how to recycle your old clothes | Fashion Tips: पुराने कपड़ों को रीसाइकिल करने में काम आएंगे ये 3 टिप्स, आप भी करें ट्राई

Fashion Tips: पुराने कपड़ों को रीसाइकिल करने में काम आएंगे ये 3 टिप्स, आप भी करें ट्राई

Highlightsजींस और पैंट के कपड़े अक्सर मजबूत सामग्री से बने होते हैं जो टिकाऊ और रीसाइकिल करने में आसान होते हैं। हमारे पास आमतौर पर पुरानी साड़ियों या दुपट्टों के ढेर होते हैं जो या तो पुरानी हो जाती हैं या सिर्फ फटी हुई होती हैं।दुपट्टे आमतौर पर हल्के कपड़े के होते हैं, इसलिए आप दुपट्टों से श्रग बना सकते हैं।

Fashion Tips: फैशन तेजी से विकसित होता है और ट्रेंड्स के साथ बने रहने के लिए हर दूसरे हफ्ते नए कपड़े खरीदना असंभव है। हम अक्सर बिना सोचे-समझे खरीदारी करते हैं, जिससे न केवल हमारी अलमारी काफी मेसी हो जाती है, बल्कि कपड़ों को प्रबंधित करना या ढूंढना भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। नए कपड़े खरीदने से पहले पुराने कपड़ों को हटाना काफी जरूरी है। 

हम अक्सर सोचते रहते हैं कि पुराने कपड़ों का क्या किया जाए जो अब फिट नहीं होते हैं या फीके या फटे हुए हैं। पुराने कपड़ों को रीसाइकिल करके ऊर्जा, धन की बचत जा सकती है। ऐसे में आपके लिए अपने अवांछित कपड़ों को रीसाइकिल करने के लिए यहां 3 विकल्प बताए जा रहे हैं।

जींस और पैंट

जींस और पैंट के कपड़े अक्सर मजबूत सामग्री से बने होते हैं जो टिकाऊ और रीसाइकिल करने में आसान होते हैं। इसलिए अपने पुराने डेनिम बॉटम्स को छांटें और उन्हें गर्मियों में शॉर्ट्स में बदलने के लिए इस्तेमाल करें। जींस और पैंट के बचे हुए कपड़ों का उपयोग सुंदर बैग बनाने के लिए किया जा सकता है। इससे न केवल प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने में मदद मिलेगी बल्कि पैसे की भी बचत होगी। 

ग्राफिक टी-शर्ट

हर कोई अपने पसंदीदा संगीतकारों, कार्टून या टीवी शो की ग्राफिक टी-शर्ट इकट्ठा करता है। आमतौर पर ग्राफिक टी-शर्ट खरीदने में सस्ती होती हैं लेकिन धोने के कुछ समय बाद आसानी से फीकी भी पड़ने लगती हैं। आप उन्हें फेंकने के बजाय विभिन्न तरीकों से दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक पुरानी, ​​बैगी टी-शर्ट को चंकी बेल्ट के साथ जोड़कर हॉल्टर-नेक टॉप या ड्रेस में बदल सकती हैं। यदि आपके पास अपने पसंदीदा ग्राफिक के साथ एक टी-शर्ट है और इसे संरक्षित करना चाहते हैं, तो बस डिजाइन को काट लें और इसे एक फोटो फ्रेम में चिपका दें। 

पुरानी साड़ी और दुपट्टे

हमारे पास आमतौर पर पुरानी साड़ियों या दुपट्टों के ढेर होते हैं जो या तो पुरानी हो जाती हैं या सिर्फ फटी हुई होती हैं। रेशम जैसे मोटे या पुन: प्रयोज्य कपड़ों से बने कपड़ों की वस्तुओं को छांटें। एक नया ड्रेस फैब्रिक खरीदने के बजाय आप इसे एक स्टाइलिश सूट या इवनिंग गाउन में बदल सकते हैं। चूंकि दुपट्टे आमतौर पर हल्के कपड़े के होते हैं, इसलिए आप दुपट्टों से श्रग बना सकते हैं। 

यदि आपकी साड़ी में फैंसी बॉर्डर, सेक्विन, सुंदर लेस या कढ़ाई है, तो आप लहंगे के लिए पर्याप्त कपड़े काट सकते हैं और बचे हुए कपड़े का उपयोग ब्लाउज या दुपट्टा बनाने के लिए कर सकते हैं। अगर कोई अतिरिक्त कपड़ा बचा है, तो आप उसका उपयोग साड़ी बैग बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसी तरह आप इसे स्कर्ट, कफ्तान, केप, जैकेट में बदल सकते हैं।

Web Title: how to recycle your old clothes

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे