दिल्ली-एनसीआर में दिवाली से पहले और बाद में भी हवा में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीरता आ गई है। इस प्रदूषण के कारण बच्चों से एलकार बड़े-बुजुर्गों को भी आंखों और सांस से जुड़ी तकलीफों से गुजरना पड़ रहा है। अस्पतालों में मरीजों की लाइनबढ़ती चली जा रही है लेकिन इस गन्दी हवा का असर केवल सेहत पर ही नहीं, स्किन पर भी होता है। 

वायु प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। हवा में मौजूद धूल, मिट्टी के कण, धुआं, अत्यधिक गर्म या सर्द हवा से त्वचा की प्राकृतिक गरिमा बिगड़ने लगती है। धीरे धीरे त्वचा रूखी होने लगती है और इससे त्वचा के रंग में भी बदलाव आने लगता है। तकलीफ अधिक बढ़ने पर स्किन एलर्जी भी हो सकती है।

लेकिन वायु प्रदूषण का बुरा असर आपकी स्किन पर ना हो, इसके बचाव और इलाज हेतु यहां हम कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं। इन्हें लगातार कुछ दिनों तक फॉलो करने से आप पहले से भी बेहतर स्किन पा सकते हैं: 

1. बार-बार चेहरा धोएं

हवा में लगातार प्रदूषित कानों की मौजूदगी से आप जितनी बार बाहरी हवा के संपर्क में आएंगे, उतनी बार ये कण आपकी त्वचा में चिपक कर उसे डैमेज करेंगे। इसके इलाज के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 बार चेहरा धोएं। चेहरा धोने के लिए फेसवॉश या फिर साफ साबुन का इस्तेमाल करें।

2. मॉइस्चराइज करें

वायु प्रदूषण की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है, इस नमी को बनाए रखने के लिए दिन में जितनी बार चेहरा धोएं, उसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। ध्यान रहे कि अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइस्चराइजर चुनें। 

3. सनस्क्रीन लगाएं

सर्दी हो या गर्मी का मौसम, स्किन पर सनस्क्रीन का रेगुलर इस्तेमाल ना केवल सूरज की किरणों से त्वचा को बचाता है बल्कि साथ ही त्वचा के रंग को बनाए रखने में भी मदद करता है। सनस्क्रीन लगाने से धूप और धूल दोनों की त्वचा के रोमछिद्रों में जाने की संभावना कम हो जाती है।

4. फेशियल

अगर वायु प्रदूषण से स्किन डैमेज हो जाए तो उसे वापस रिकवर करने का आसान और असरदार तरीका होता है फेशियल कराना। लेकिन जरुरी नहीं कि यह पार्लर जाकर ही हो सके। आप खुद घर पर मॉइस्चराइजर, स्क्रब, फेस मास्क के इस्तेमाल से एक एक एक करके स्टेप्स में घर पर फेशियल कर सकती हैं। 

5. कवर करें

अपनी स्किन को जितना संभव हो सके, ढककर रखें। जब तक आपको लगता है कि हवा में प्रदूषण में कमी नहीं आ रही है, उतने दिनों तक अपनी स्किन का खास ख्याल रखें। और त्वचा को कवर करने के लिए साफ-सुथरे कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: अंधा कर देगी दिल्ली की 'जहरीली हवा', आंखों में जलन, खुजली, लालपन, सूखापन, धुंधलापन से बचने के 12 उपाय

6. पानी पिएं

कुछ दिनों तक अपने पानी पीने की आदत में सुधार लाएं। अगर आप पहले दिन में 5 से 6 गिलास पानी पीते थे तो उसे बढ़ाकर कम से कम 10 कर दें। पानी अन्दर से त्वचा में जान लाएगा और बाहरी प्रदूषण का असर स्किन पर ना के बराबर होगा। 


Web Title: How to protect your skin from air pollution after diwali
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे