Hair Care: बालों से आती है बदबू तो करें ये 5 काम, दूर होगी हेयर प्रॉबल्म

By मेघना वर्मा | Published: June 16, 2020 02:26 PM2020-06-16T14:26:15+5:302020-06-16T14:26:15+5:30

बाल के चिपचिपे होने के बाद उसमें से आने वाली बदबू आपका कॉन्फिडेंस भी कम कर सकती है। आप अपने बालों को खोलने से भी कतराने लगते हैं।

how to handle foul smell from hair in summers and monsoon | Hair Care: बालों से आती है बदबू तो करें ये 5 काम, दूर होगी हेयर प्रॉबल्म

Hair Care: बालों से आती है बदबू तो करें ये 5 काम, दूर होगी हेयर प्रॉबल्म

Highlightsतमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और तरह-तरह के शैम्पू से भी आपके बालों नुकसान हो सकता है।आपके बालों को कंडिशनर की जरूरत होती है खासकर अगर आपके बालों से बदबू आती हो।

गर्मी में पसीना और मॉनसून में चिपचिप भरे मौसम में अक्सर बालों की बहुत सारी परेशानियां झेलनी पड़ती है। गिरते हुए बाल, ड्रैंड्रफ और दो मुंहे बाल की समस्या हो जाती है। कई लोग ऐसे भी होते हैं कि उनके बालों से बदबू भी आने लगती है। खासकर बारिश के मौसम में बालों से बदबू आने लगती हैं। 

बाल के चिपचिपे होने के बाद उसमें से आने वाली बदबू आपका कॉन्फिडेंस भी कम कर सकती है। आप अपने बालों को खोलने से भी कतराने लगते हैं। आपके बालों के साथ आपके स्कैल्प से भी बदबू आने लगती है। ऐसे में आप कुछ चीजों को फॉलो करके बालों से बदबू को गायब कर सकते हैं।

1. सूखे रखें बाल

नमी के कारण भी आपके बाल चिपचिपे होते हैं और उनमें से बदबू आने लगती है। इसलिए मॉनसून के मौसम में या गर्मी में कोशिश करें कि आपके बाल में नमी ना आए। अपने बालों को सूखा रखें। शैम्पू करने के बाद जब तक बाल सूख ना जाएं उन्हें बांधें नहीं। पूरी तरह बालों को सुखा कर ही उन्हें बांधे।

2. कंडिशनर है जरूरी

आपके बालों को कंडिशनर की जरूरत होती है खासकर अगर आपके बालों से बदबू आती हो। आपको अच्छे और खुशबू वाले कंडिशनर लगाना चाहिए। इससे आप अपने बालों को आसानी से सुलझा सकेंगे। हफ्ते में कम से कम एक बार बाल में तेल जरूर लगाएं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और उनकी चमक बरकरार रहेगी। 

3. स्टाइलिंग प्रोडक्ट को कहे ना

तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और तरह-तरह के शैम्पू से भी आपके बालों नुकसान हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह के हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स या हीटिंग प्रोडक्ट्स से बाल को दूर रखें। अगर इन सभी चीजों से भी बालों की बदबू से परेशान है तो आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। 

4. रूखे बालों को करें ठीक

मार्किट से मिलने वाले महंगे और केमिकल वाले कंडीशनर की जगह नेचुरल एलोवेरा का इस्तेमाल करें। शैम्पू के बाद एलोवेरा जेल से अपने बालों में मसाज करें, 3 से 4 मिनट रखें और फिर पानी से एलोवेरा निकाल लें। ऐसा करने से बाल सॉफ्ट बनेंगे। यह प्रयोग सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर करें। लंबे टाइम तक असर रहेगा।

5. हेयर ग्रोथ के लिए

घने बाल पाने के लिए जरूरी है कि बाल दूटें ना और जड़ों से नए बाल भी आएं। इसके लिए एलोवेरा में मेथी के कुछ बीज पीसकर, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑइल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बाल शैम्पू कर लें। हर सपताह 2 बार इस प्रयोग को करें, एक महीने में बालों की अच्छी ग्रोथ हो जाएगी। 

Web Title: how to handle foul smell from hair in summers and monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे