पीले नाखून को मिनटों में सफेद कर देंगे ये 3 आसान नुस्खे, नहीं खर्च करने होंगे हजारों रुपये

By मेघना वर्मा | Published: February 21, 2020 04:45 PM2020-02-21T16:45:32+5:302020-02-21T16:45:32+5:30

पीले नाखून के पीछे फंगस या संक्रमण हो सकता है। ऐसी स्थिती में आप फौरन डॉक्टर से संपर्क करें अगर इसमें सब कुछ सही हो तब आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने नाखून को सफेद कर सकते हैं।

how to get rid of yellow nails in hindi, home tips for beautiful and white nails | पीले नाखून को मिनटों में सफेद कर देंगे ये 3 आसान नुस्खे, नहीं खर्च करने होंगे हजारों रुपये

पीले नाखून को मिनटों में सफेद कर देंगे ये 3 आसान नुस्खे, नहीं खर्च करने होंगे हजारों रुपये

Highlightsसमय-समय पर मेनीक्योर जरूर करवाएं। दो गिलास पानी को गुनगुना करके इसमें माइल्ड बाथिंग लोशन मिलाएं।

हाथों की खूबसूरती बहुत हद तक आपके नाखूनों पर निर्भर करती है। अगर आपके नाखून सफेद और साफ हैं तो आप नेलपेंट ना भी लगाएं तब भी चलेगा। मगर आपके नाखून अगर पीले और गंदे हैं तो ये आपकी खूबसूरती को छिपा देता है। इससे आपके हाथ भी भद्दे लगते हैं। वहीं पीले नाखून को अगर आप नेलपेंट से छिपाती हैं तो ये आपकी सेहत के लिए भी खरतनाक हो सकता है। 

पीले नाखून के पीछे फंगस या संक्रमण हो सकता है। ऐसी स्थिती में आप फौरन डॉक्टर से संपर्क करें अगर इसमें सब कुछ सही हो तब आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने नाखून को सफेद कर सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने हाथों या पैरों के नाखून के पीलेपन को दूर कर सकते हैं। 

1. सोडा और नींबू करेगा कमाल

दो गिलास पानी को गुनगुना करके इसमें माइल्ड बाथिंग लोशन मिलाएं। इसके बाद अपने हाथों को इसमें सोक करें। अब नेलब्रश की मदद से नाखूनों को हल्के हाथों से रगड़ें। एक दूसरे बाउल में थोड़ा सा सोडा और एक चम्मच नींबू के रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे पेस्ट को नेलब्रश में लगाएं और नाखूनों पर रगड़ें। हफ्ते भर की गई ये प्रक्रिया आपके नाखून को सफेद कर देगी।

2. नींबू और जैतून का तेल

गुनगुने पानी में एक चम्मच नीबू का रस और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस पानी में भी अपने हाथों को सोक करके रखें। यह नाखूनों का पीलापन कम करने में काफी हद तक मददगार होगा। साथ ही समय-समय पर मेनीक्योर जरूर करवाएं। ये आपके हाथों के नाखून को पीले से सफेद करने में मदद करेगा। 

3. टूथपेस्ट कर सकते हैं यूज

पीले नाखून से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट से स्क्रब करें। इससे न सिर्फ नाखून पर लगे दाग हटेंगे, बल्कि यह सफेद और चमकीले भी हो जाएंगे।
वहीं जब भी नेल पेंट चुनें वो अच्छी क्वालिटी का हो। साथ ही बेस पेंट का जरूर इस्तेमाल करें। 

Web Title: how to get rid of yellow nails in hindi, home tips for beautiful and white nails

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे