घमौरियां अब नहीं करेंगी परेशान, ये मास्क देंगे फेस के दानों से छुटकारा

By मेघना वर्मा | Published: June 28, 2020 04:21 PM2020-06-28T16:21:38+5:302020-06-28T16:21:38+5:30

चेहरे पर भी पसीने से छोटे-छोटे दानें या रैशेज पड़ जाते हैं। जिसकी वजह से पूरी स्किन बेकार लगने लगती हैं।

how to get rid of prickly heat in summers, face pack for prickly heat on skin | घमौरियां अब नहीं करेंगी परेशान, ये मास्क देंगे फेस के दानों से छुटकारा

घमौरियां अब नहीं करेंगी परेशान, ये मास्क देंगे फेस के दानों से छुटकारा

Highlightsगर्मियों में दही का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। घमौरियों की वजह से आपको कई और स्किन एलर्जी भी हो जाती है।

गर्मियों में पसीना सबसे बड़ी मुसीबत बन जाता है। हाथ, पैर, अंडरआर्म्स के साथ ये आपके फेस को भी इफेक्ट करता है। गर्मियों में घमौरियों की वजह से आपकी ब्यूटी पर असर पड़ता है। कुछ लोगों के चेहरे पर भी पसीने से छोटे-छोटे दानें या रैशेज पड़ जाते हैं। जिसकी वजह से पूरी स्किन बेकार लगने लगती हैं।

गर्मियों में एक समय ऐसा भी होता है जब पंखा, कूलर और एसी सभी के होते हुए भी बहुत गर्मी लगती हैं। आपके चेहरे पर भी जलन होती है। इन घमौरियों की वजह से आपको कई और स्किन एलर्जी भी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप घरेलू तरीकों से इन घमौरियों को चलता करें। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही फेस पैक बताने जा रहे हैं जो आपके फेस को छोटे दानों और घमौरियों से राहत देकर ठंड पहुंचाएंगे-

1. एलो-वेरा मिंट पैक

इसे बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा जेल निकालें। इसमें फ्रेश पुदीना की पत्तियों को धुल लें। अब ग्रीन टी के साथ एलोवेरा जेल और पुदीना की पत्तियों को पीस लें। अब इसे ब्लेंडर से निकाल कर फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये पूरी तरह ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे पर लगा लें। खासकर उन जगहों पर जहां घमौरियां हों। सूखने के बाद इसे थुल लें। 

2. मुल्तानी मिट्टी और दही

गर्मियों में दही का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। ये आपके पेट को अंदर से ठंडा रखता है। इसे मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर आप फेस पर भी अप्लाई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच दही और चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी को कटोरी में डालें। इसके बाद इसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को अब अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धुल लें। मुल्तानी मिट्टी आपके फेस को ठंडक पहुंचाएगी। साथ ही घमौरियों से राहत मिलेगी।

3. नीम और गुलाब जल

नीम की कुछ पत्तियों को धोकर पीस लें। इसमें कुछ बूंद गुलाब जल डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। ये एंटीसेप्टिक की तरह काम करेगा। एंटी-इंफ्लामेट्री फेस पैक घमौरी से भी राहत देगा। साथ ही किसी भी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होगा।

Web Title: how to get rid of prickly heat in summers, face pack for prickly heat on skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे