बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं और पुरुषों को डबल चिन की समस्या हो जाती है। गले के आस-पास की स्किन लटकने लगती है जो ना सिर्फ भद्दी लगती है बल्कि उसकी वजह से कई समस्या भी पैदा हो जाती है। खासकर लड़कियों की खूबसूरती में ये सबसे बड़ा रोढ़ा साबित होती है। 

बढ़ते वजन के कारण या अनुवांशिक कारणों से भी डबल चिन ज्यादातर लोगों को हो जाता है। इसे सही करने के लिए लोग क्या क्या नुस्खे नहीं अपनाते कई लोग तो डॉक्टर के पास इसका इलाज करवाने या ब्यूटीशियन के पास थेरेपी करवाने भी जाते हैं लेकिन इसका कोई खास असर नहीं पड़ता। डबल चिन से निजात पाने के लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीका भी अपना सकते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने डबल चिन को घर बैठे ही ठीक कर सते हैं-

1. शुगर फ्री च्यूइंग गम करेगी कमाल

च्यूइंग गम चबाने से आपके जबड़े की एक्सरसाइज होती है। साथी गर्दन पर जमा फैट बर्न होता है। इसलिए ख्याल रखें कि च्यूइंग गम शुगर फ्री हो वर्ना मेहनत बेकार जाएगी। इसे दिन में कम से कम दो बार चबाएं। आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखाई देगा। 

2. बदाम है लाजवाब

अपनी डेली की डाइट में विटमिन ई से भरपूर चीज़ों को शामिल जरूर करें। ब्राउन राइस, डेयरी प्रोडक्ट, नट्स, बीन्स, सेब, सोया बीन्स, मूंगफली खाएं। इससे आपके गले की स्किन में सुधार आएगा और सेहत भी बनी रहेगी। 

3. मसाज जरूरी

हर रात सोने से पहले लोशन या तेल से गर्दन पर हाथों को गर्दन के ऊपर चेहरे की दिशा में घुमाएं। आपने हाथों को बहुत तेज से प्रेस ना करें। अगर आप इससे कुछ परेशानी में हैं तो एक्सपर्ट से जरूर कंसल्ट करें।

4. वजन कम करें

डबल चिन का सबसे बड़ा कारण आपका मोटापा है। अपने शरीर में वसा और कार्बोहाइड्ट्रेट वाली चीजें कम जाने दें। दिन में व्यायाम जरूर करें। आप अपना वजन कम करेंगे तो आपकी डबल चिन पर भी इसका असर दिखाई देगा। 

5. नेक एक्सरसाइज

अगर आप मोटे नहीं है मगर फिर भी आपकी डबल चिन हैं तो आप नेक एक्सरसाइज करके इस चीज से निजात पा सकती हैं। गर्दन को क्लॉकवाइज या एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं। साइड वेज और अप एंड डाउन करके भी आप इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं। इसके अलावा ऊंपर आसमान की ओर देखकर मुंह-खोलिए और बंद कीजिए। ये एक्सरसाइज सबसे तेज डबल चिन को कम करती है।

Web Title: how to get rid of double chin beauty tips in hindi
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे