नींबू, ग्रीन टी और दूध समेत ये 5 चीजें आपके ब्लैकहेड्स को कर देंगी छू-मंतर, आंखो के नीचे की झुर्रियों पर बेहद असरदार हैं ये नुस्खे

By मेघना वर्मा | Published: February 23, 2020 07:15 AM2020-02-23T07:15:22+5:302020-02-23T07:15:22+5:30

Home Remedies For Dark Circles: ग्रीन टी ना सिर्फ वजन घटाने के काम आती हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। ग्रीन टी में विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाये जाते हैं। जिससे आपके ब्लैकहेड्स खत्म होते हैं।

how to get rid of dark circles at home, how to get rid of dark circles at home quickly | नींबू, ग्रीन टी और दूध समेत ये 5 चीजें आपके ब्लैकहेड्स को कर देंगी छू-मंतर, आंखो के नीचे की झुर्रियों पर बेहद असरदार हैं ये नुस्खे

नींबू, ग्रीन टी और दूध समेत ये 5 चीजें आपके ब्लैकहेड्स को कर देंगी छू-मंतर, आंखो के नीचे की झुर्रियों पर बेहद असरदार हैं ये नुस्खे

Highlightsरसोई में रखी थोड़ी सी दालचीनी भी आपके डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करेंगे। शहद और दूध दोनों में ही पोषक तत्व होते हैं।

समय के साथ स्किन की समस्या पर अगर ध्यान ना दिया जाए तो ये और भी बढ़ती जाती हैं। बदलते मौसम और त्वचा के रूखेपन का शिकार होना आम सी बात हो गई है। वहीं इन सभी के साथ ब्लैकहेड्स की भी समस्या अक्सर लोगों में बढ़ती हुई देखी जा सकती है। जिसे सही करने के लिए लोग ना सिर्फ हजारों रुपये पार्लर में फूंकते हैं बल्कि अंढ-शंड नुस्खे भी अपनाते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अपनी रसोई में रखी कुछ चीजों से आप ब्लैक हेड्स को गायब कर सकते हैं। ये ना सिर्फ आपकी स्किन को निखारेंगे बल्कि आपके चेहरे पर ग्लो भी लाएंगे। इनका असर आपके ब्लैक हेड्स पर तेजी से और अच्छी तरह से होगा। 

आप भी जानिए कौन सी हैं वो 5 चीजें जो ब्लैकहेड्स से आपको छुटकारा देंगे-

1. नींबू का रस

नींबू के बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं। नींबू सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड आपको फायदा पहुंचाएगा। ये आपके ब्लैकहेड्स को गायब कर देगा। एक बाउल में नींबू का रस निकाले और इसे ब्लैकहेड्स पर कॉटन की मदद से अप्लाई करें।  इससे आंखों के आस-पास की डेड सेल्स साफ होंगी और पोर्स खुल जाएंगे। 

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी ना सिर्फ वजन घटाने के काम आती हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। ग्रीन टी में विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाये जाते हैं। जिससे आपके ब्लैकहेड्स खत्म होते हैं। आप चाहें तो नया टी बैग या यूज किए हुए टी बैग को भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी को गर्म पानी में भिगोएं और कॉटन बॉली की मदद से इस पानी को आंखों के नीचे लगाएं। कुछ ही दिनों में इसका असर आपको दिखना शुरू हो जाएगा।

3. शहद और दूध

शहद और दूध दोनों में ही पोषक तत्व होते हैं। एक चम्मच शहद और दूथ को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं। आप चाहें तो इस मिश्रण में भीगी हुई रुई को आखों के नीचे रख सकते हैं। इससे भी कुछ दिनों बाद आपको अपने डार्क सर्कल पर असर दिखाई देगा।

4. दालचीनी

रसोई में रखी थोड़ी सी दालचीनी भी आपके डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करेंगे। इसके अंदर के एंटीबैक्टीरियल तत्व आपके काले घेरे को खत्म कर देंगी। इसके लिए शहद में दालचीनी का पाउडर मिलाकर आप आंखों के नीचे लगाएं। जब ये मिक्सचर सूख जाए तो इसे साफ करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको असर दिखाई देगा। 

5. चीनी

चीनी स्वास्थ्य के हिसाब से अच्छी नहीं मगर आपके डार्क सर्कल्स को कम करने में ये मदद करेगी। इसे अपने चेहरे पर लगाने से स्किन को एक्सफोलिएट होता है जिससे आपकी डेड स्किन साफ होती है। साथ ही स्किन मुलायम और चमकदार होती है। इसके लिए एक कप शुगर में जोजोबा ऑयल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से मुंह धुल लें। ये आपकी स्किन के सभी दाग-धब्बों को गायब कर देगा।

Web Title: how to get rid of dark circles at home, how to get rid of dark circles at home quickly

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे