नो मेकअप लुक के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, जल्द मिलेगा मनचाहा लुक

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2023 02:16 PM2023-03-18T14:16:58+5:302023-03-18T14:17:33+5:30

कई महिलाएं अक्सर नो मेकअप लुक पाना चाहती हैं, लेकिन इसे पाने के सही तरीकों के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कई बार उन्हें मनचाहा लुक नहीं मिल पाता है।

How To Get No-Makeup Look Like a Pro | नो मेकअप लुक के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, जल्द मिलेगा मनचाहा लुक

(फाइल फोटो)

कई महिलाएं अक्सर नो मेकअप लुक पाना चाहती हैं, लेकिन इसे पाने के सही तरीकों के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कई बार उन्हें मनचाहा लुक नहीं मिल पाता है। इसी क्रम में अगर आप नो मेकअप लुक या मिनिमल लुक पाना चाहती हैं तो यहां कुछ टिप्स सुझाए गए हैं, जिनकी आप मदद ले सकती हैं। 

खूब पानी पिएं

नो-मेकअप लुक स्वस्थ और प्राकृतिक लुक के बारे में है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी त्वचा पूरी तरह से मॉइस्चराइज़्ड है, बाउंसी दिखती है और आपके मेकअप के साथ शुरू करने से पहले कोई सूखा पैच नहीं है। आपकी त्वचा जितनी अधिक हाइड्रेटेड और स्वस्थ होगी, यह मेकअप लुक उतना ही अच्छा निकलेगा। अगर आपकी त्वचा ठीक से हाइड्रेटेड नहीं है, तो यह आपके मेकअप को केक जैसा और रूखा बना देगा। उचित मात्रा में पानी पिएं और अच्छी मात्रा में नमी लगाएं जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो।

उचित स्किन केयर प्रोसेस का पालन करें

फ्लॉलेस मेकअप की शुरुआत एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन से होती है, और यही बात नो-मेकअप मेकअप के लिए भी लागू होती है। इसलिए नो-मेकअप मेकअप लुक पाने के लिए आपको एक मजबूत स्किनकेयर रूटीन की आवश्यकता होती है। 

अपनी त्वचा की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करने के बाद बड़े छिद्रों को स्पष्ट रूप से कम करने और एक चिकनी और समान आधार प्राप्त करने के लिए धुंधला प्राइमर के साथ जाएं। 

अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर, ओसयुक्त या मैटिफाइंग प्राइमर के बीच चुनें और अपनी त्वचा को कोमल और चिकना रूप दें। डबल क्लींजिंग एक बहुत ही आदर्श प्रक्रिया है। एक अच्छा नियम होने से आपकी त्वचा बहुत अधिक मेकअप जोड़ने की आवश्यकता के बिना स्वस्थ दिखती रहेगी।

फाउंडेशन का ध्यान रखें

यह हिस्सा व्यक्तिगत वरीयता के बारे में है। प्राकृतिक दिखने वाले मेकअप लुक को पूरा करने की कुंजी कम से कम कवरेज होना है ताकि आपकी असली हाइड्रेटेड त्वचा चमक सके। सिंपल नो-मेकअप मेकअप लुक के लिए, हम फाउंडेशन स्किप करने की सलाह देते हैं। यदि आप अभी भी चेहरे पर मेकअप की एक हल्की परत जोड़ना चाहते हैं, तो एक नो-मेकअप मेकअप फाउंडेशन की तलाश करें, जिसमें शीयर टू लाइट कवरेज हो और जो आपके अंडरटोन और स्किन टोन से सही ढंग से मेल खाता हो।

क्रीम या पानी आधारित चीजों का इस्तेमाल करें

क्रीम या पानी आधारित ब्लश, हाइलाइटर्स, लिप टिंट, चीक टिंट, आईशैडो, मस्कारा आदि जैसे क्रीम आधारित या पानी आधारित फार्मुलों का उपयोग करें। वे आपको प्राकृतिक निखार देने के लिए आदर्श हैं, क्योंकि वे आपकी त्वचा में पिघल जाते हैं और सही में डूब जाते हैं पाउडर फॉर्मूलेशन के विपरीत। इससे आपका मेकअप अधिक प्राकृतिक और सहज दिखेगा।

सही से कंसील करें

फाउंडेशन की तरह ही कंसीलर हमेशा इस लुक के लिए जरूरी नहीं होता है। यदि आप अपने डार्क स्पॉट्स या डार्क सर्कल्स को कवर करना चाहते हैं (उन्हें खुला छोड़ना भी बिल्कुल ठीक है), तो हल्के हाइड्रेटिंग कंसीलर का चुनाव करें और केवल वहीं लगाएं जहां आवश्यक हो। कोशिश करें कि इसके साथ ओवरबोर्ड न जाएं। एक निर्दोष नो-मेकअप मेकअप की चाल एक कंसीलर का उपयोग रणनीतिक रूप से दोषों को कवर करने और आपके रंग को उज्ज्वल करने के लिए कर रही है। प्राकृतिक प्रभाव के लिए इसे अपनी उंगलियों से ब्लेंड करें।

अपनी भौंहों को ब्रश करें

अपनी भौहों को नजरअंदाज न करें क्योंकि ये आपके चेहरे को एक जैसा दिखाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अपनी भौहों को कंघी करें, कुछ अतिरिक्त बालों के विकास में प्लग करें, उन्हें हल्के से भरें और पारदर्शी मस्कारा लगाएं ताकि वे लंबे समय तक बने रहें।

मेकअप से पहले अपना चेहरा शेव करें

अपने चेहरे को शेव करने से बाल, मलबे, अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाती हैं, जो त्वचा के रूप को उज्ज्वल कर सकती हैं। यह मेकअप को सुचारू रूप से चलने और लंबे समय तक टिकने में मदद करता है। यह सबसे कम आंका गया लेकिन सबसे प्रभावी प्रक्रिया है जिसे कोई भी निर्दोष त्वचा प्राप्त करने के लिए कर सकता है।

हल्के सेटिंग पाउडर का महत्व

हर चीज की तरह आपका मेकअप भी सुखद अंत का हकदार है। और उसके लिए, हमारे पास फिनिशिंग पाउडर है! आपकी त्वचा की टोन के लिए सबसे अच्छा फिनिशिंग पाउडर होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि फाउंडेशन और कंसीलर का होना। 

उन क्षेत्रों पर एक हल्के सेटिंग पाउडर को थपथपाकर अपने लुक को पूरा करें जहां अधिक तेल स्रावित होने की अधिक संभावना है। कुल मिलाकर, आपके पूरे मेकअप के बाद सेटिंग पाउडर का उपयोग करके इसे प्राकृतिक दिखने के लिए उपयोग किया जाता है।

Web Title: How To Get No-Makeup Look Like a Pro

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे