बिना मेकअप के भी दिखना है खूबसूरत तो रोजाना करें ये 5 काम, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: February 18, 2019 10:37 AM2019-02-18T10:37:59+5:302019-02-18T10:37:59+5:30

How to get a beautiful no makeup look naturally | बिना मेकअप के भी दिखना है खूबसूरत तो रोजाना करें ये 5 काम, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

बिना मेकअप के भी दिखना है खूबसूरत तो रोजाना करें ये 5 काम, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

मेकअप करना या ना करना अपनी इच्छा होती है। लेकिन हर लड़की की यह चाहत जरूर होती है कि वो बिना मेकअप के भी खूबसूरत दिखे। खुद की रंगत निखारन एके लिए उसे मेकअप की हर समय जरूरत ना पड़े। जब वह बिना मेकअप के भी बाहर निकले तो लोग उसकी खूबसूरती की तारीफ़ करें। अगर आपके मन में भी कुछ ऐसी ही इच्छा है तो आगे बताए जा रहे टिप्स को फॉलो करें। ये आपको बिना मेकअप ग्लो करने में मदद करेंगे। 

1) ओमेगा-3 लें

अगर नेचुरल तरीके से ग्लोइंग स्किन पानी हो तो सबसे पहले अपनी डायट में ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें। यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। फ्लेक्स सीड, संतरा, शकरकंदी आदि में ओमेगा-3 होता है। इनके अलावा अंडा, चिकन, चने, राजमा, हरी सब्जियां जिनमें प्रोटीन होता है वह भी डायट में रखें। इन चीजों के सेवन से स्किन अन्दर से हेल्दी बनकर बाहर ग्लो देती है।

2) खूब पानी पिएं

बाहर से त्वचा को आवश्यक नमी देने के लिए हम मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन त्वचा को अन्दर से नमी देने से ग्लो बरकरार रहता है। इसके लिए खूब पानी पिएं। बॉडी को हाइड्रेट रखें। पूरे दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे कम पानी पीने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। 

3) पूरी नींद लें

नींद की कमी के कारण मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का तनाव जकड लेता है। यह तनाव चेहरे पर भी दिखने लगता है। आंखों के नीचे काले घेरे, ढलते हुई त्वचा, मुरझाया हुआ चेहरा, यह सब नींद की कमी के कारण होता है। इन्हें छिपाने के लिए मेकअप की जरूरत पड़ती है। अगर मेकअप नहीं लगाना चाहतीं तो पूरी नींद लें। रोजाना कम से कम 8 घंटे की लगातार नींद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: ड्राई, ऑयली या कॉम्बिनेशन है, स्किन टाइप के अनुसार यहां चुनें बेस्ट फेस मास्क

4) स्किन केयर रूटीन बनाएं

ज्यादातर महिलाने स्किन केयर के मामले में लापरवाही करती हैं। वे अपनी स्किन के हिसाब से सही प्रोडक्ट, इलाज तो ढूंढ लेती हैं लेकिन रेगुलर नहीं रह पाती हैं। एक-दो दिन फॉलो करने के बाद बीच में ही छोड़ देती हैं। लेकिन याद रहे, आपकी त्वचा को लंबे ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। लगातार कुछ हफ्तों के एक्सपेरिमेंट के बाद त्वचा लंबे असर तक ग्लो को बरकरार रखती है। 

5) स्क्रब, सनस्क्रीन ना भूलें

सप्ताह में एक बार स्किन को स्क्रब करना और रोजाना सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। स्क्रबिंग से त्वचा के डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। ये डेड स्किन सेल्स ही त्वचा पर बैठकर उसे रूखी और बेजान बनाते हैं। इन्हें साफ करना बेहद जरूरी होता है। स्क्रब के अलावा सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। इनकी वजह से त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगती है। स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना कम से कम 30 SPF व्वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए। 

Web Title: How to get a beautiful no makeup look naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे