इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा, मिलेगी बेदाग त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 27, 2022 03:06 PM2022-11-27T15:06:45+5:302022-11-27T15:20:05+5:30

डार्क सर्कल इसलिए होते हैं क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है। डार्क सर्कल्स की वजह से लोग काफी बीमार लगते हैं। डार्क सर्कल पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक आम समस्या है।

Home remedies to remove dark circles naturally | इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा, मिलेगी बेदाग त्वचा

इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा, मिलेगी बेदाग त्वचा

Next

डार्क सर्कल इसलिए होते हैं क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है। डार्क सर्कल्स की वजह से लोग काफी बीमार लगते हैं। डार्क सर्कल पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक आम समस्या है। यही नहीं, सेलेब्रिटीज भी अपने डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए मेकअप का सहारा लेते हैं। अगर आपको भी डार्क सर्कल्स की दिक्कत है और घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताये टिप्स काम आएंगे।

कद्दूकस किया हुआ आलू

आलू निस्संदेह डार्क सर्कल्स के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। इसके अतिरिक्त, ये आंखों के आसपास सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इस ठंडी सब्जी के विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, और विरोधी भड़काऊ गुण आंखों के आसपास की सूजन को कम करने और मलिनकिरण को रोकने में मदद करते हैं। थोड़े से कच्चे आलू को कद्दूकस कर लीजिए। आलू के टुकड़े को अपनी आंखों पर रखें। आराम करें और 10-12 मिनट के बाद इन्हें हटा दें। इसके बाद जब रस सूख जाए तो अपना चेहरा सादे पानी से धो लें।

ठंडा दूध

ठंडा दूध एक सर्व-प्राकृतिक नेत्र क्लीनर है जो आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को शांत करने में भी मदद करता है। ठंडे दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड न केवल सूजन को कम करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को हल्का भी करता है। इसके अतिरिक्त, दूध की पोटेशियम सामग्री त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करती है, जिससे आपको चिकनी, अधिक कोमल त्वचा मिलती है। एक कॉटन बॉल को ठंडे दूध में डुबोएं। इसे आंखों के एरिया पर लगाएं। इसे कुछ देर रखें और बाद में आंखों को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

ठंडी चाय की थैलियां

इन काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए ठंडे टी बैग्स का उपयोग करना सबसे कुशल और सरल तकनीकों में से एक है। सबसे तेज़ प्रभाव के लिए, ग्रीन टी या कैमोमाइल टी बैग्स आजमाएं। बचे हुए कैफीन की रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने और रक्त प्रवाह को कम करने की क्षमता से काले घेरे कुछ हद तक कम हो सकते हैं। बैगों को पानी में भिगोकर फ्रिज में ठंडा करें। इन्हें फ्रिज से निकालें और धीरे से अपनी दोनों आंखों पर लगाएं। इन्हें 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और नियमित रूप से दोहराएं।

बादाम का तेल और नींबू का रस

नींबू का रस और बादाम का तेल डार्क सर्कल्स के लिए एक और जांचा-परखा उपचार है। एस्कॉर्बिक एसिड, नींबू के रस में एक सक्रिय संघटक, अन्य पोषक तत्वों के साथ मिलकर पानी प्रतिधारण को कम करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप आंखों के नीचे सूजन हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इसका हल्का विरंजन प्रभाव होता है। 

हालांकि, सावधानी बरतने की बात यह है कि अगर इस मिश्रण को जरूरत से ज्यादा लगाया जाए, तो इसका उल्टा असर हो सकता है और त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। लगभग एक चम्मच बादाम का तेल और कुछ बूंदे नींबू के रस की लें। उन्हें मिलाएं और धीरे से उन्हें आंखों के आसपास लगाएं। मसाज करें और 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

टमाटर

प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंटों के रूप में टमाटर का उपयोग किया जाता है। इनमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट आंखों के आसपास के मलिनकिरण को कम करने में भी मदद करते हैं। एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आंखों के दोनों क्षेत्रों के नीचे लगाएं। इसे 10 मिनट या इसके बाद रहने दें और ठंडे पानी से धो लें।

Web Title: Home remedies to remove dark circles naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे