Holi 2023: होली के लिए त्वचा को इस तरह करें तैयार, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये तेल

By मनाली रस्तोगी | Published: February 27, 2023 04:02 PM2023-02-27T16:02:35+5:302023-02-27T16:02:49+5:30

रंगों में मौजूद केमिकल्स त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे वह बेजान और रूखी नजर आती है। साथ ही धूप में होली खेलने से स्किन टैन और सनबर्न हो सकता है।

Holi 2023 Include Natural Oils In Your Skincare Routine | Holi 2023: होली के लिए त्वचा को इस तरह करें तैयार, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये तेल

(फाइल फोटो)

Holi 2023: रंगों का त्योहार होली नजदीक है। जब हम एक-दूसरे पर रंग फेंकने का आनंद लेते हैं, तो हम अपनी त्वचा और बालों को होने वाले नुकसान के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते। लेकिन अगर आप होली के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं, तो अपने स्किनकेयर रूटीन में कुछ प्राकृतिक तेलों को शामिल करें। इन तेलों के इस्तेमाल से आप त्वचा की चमक को कम होने से बचा सकते हैं।

रंगों में मौजूद केमिकल्स त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे वह बेजान और रूखी नजर आती है। साथ ही धूप में होली खेलने से स्किन टैन और सनबर्न हो सकता है। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों और त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों में एक आम सामग्री है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि होली से पहले त्वचा और बालों में नारियल का तेल लगाना भी बेहद फायदेमंद होता है। नारियल का तेल त्वचा और बालों पर एक परत की तरह काम करता है ताकि रंगों में मौजूद केमिकल सीधे त्वचा या बालों को नुकसान न पहुंचाएं। 

इस बार होली खेलने से पहले थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसे अपने चेहरे, हाथों और पैरों के खुले हिस्सों पर लगाएं। साथ ही होली से एक रात पहले अपने बालों में नारियल लगाएं ताकि आपकी त्वचा और बालों को रंग के हानिकारक रसायनों से बचाया जा सके।

जैतून का तेल

बालों और त्वचा के लिए जैतून का तेल के कई फायदे हैं। जैतून का तेल लगाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। जैतून का तेल वास्तव में बहुत हल्का होता है। इसलिए इसे लगाने के बाद बालों और त्वचा में चिपचिपाहट नहीं होती है। साथ ही आपके बालों और त्वचा को रंगों के हानिकारक प्रभावों से भी बचाया जा सकेगा।

बादाम का तेल

होली के केमिकल वाले रंगों को बालों और त्वचा में जाने से रोकने के लिए भी बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। बादाम का तेल बालों और त्वचा पर लगाने से रंग और गुलाल शरीर पर नहीं लगते। इससे बाल और त्वचा पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं।

Web Title: Holi 2023 Include Natural Oils In Your Skincare Routine

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे