झड़ते बालों को रोकने के लिए जानिए शैम्पू इस्तेमाल करने का सही तरीका

By मनाली रस्तोगी | Published: January 18, 2023 07:37 PM2023-01-18T19:37:06+5:302023-01-18T19:37:23+5:30

अगर आप अपने बालों की प्राकृतिक चमक और नमी को बरकरार रखना चाहते हैं तो सही शैम्पू का चुनाव करना महत्वपूर्ण है।

here is the correct way to shampoo your hair to stop hairfall | झड़ते बालों को रोकने के लिए जानिए शैम्पू इस्तेमाल करने का सही तरीका

झड़ते बालों को रोकने के लिए जानिए शैम्पू इस्तेमाल करने का सही तरीका

Hair Care Tips: स्वस्थ बालों को धोने के बाद शैम्पू करने से लेकर सीरम लगाने तक बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या हम स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए सही कर रहे हैं। अपने बालों को धोने के लिए तैयार करने के लिए दो से तीन घंटे पहले तेल लगाएं। तेल मालिश से रोमछिद्र खुल जाते हैं और तेल पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है।

टाइम्स नाउ ने डॉ निवेदिता दादू के हवाले से बताया कि बाल झड़ने से बचाने के लिए बालों को धोने का सही तरीका क्या है। बालों की जड़ों से सिरे तक तेल लगाएं और ज्यादा जोर से मालिश न करें। आप नारियल, सरसों या जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने पूर्व-शैंपू करने की दिनचर्या के लिए संयोजन भी कर सकते हैं। 

अपने बालों को गुनगुने पानी से धोना शुरू करें। यह बालों और स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को हटा देगा और स्कैल्प की रूखी त्वचा को धो देगा। यह क्यूटिकल्स को खोलने और बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करेगा। बाल धोते समय इस बात का ध्यान रखें कि बालों को तुरंत रगड़ना शुरू न करें बल्कि अपने बालों के भीगने का इंतजार करें।

अगर आप अपने बालों की प्राकृतिक चमक और नमी को बरकरार रखना चाहते हैं तो सही शैम्पू का चुनाव करना महत्वपूर्ण है। सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए, सल्फेट और पैराबेन-मुक्त शैम्पू का चुनाव करना सबसे अच्छा है। वहीं पतले बालों के लिए वॉल्यूम बढ़ाने वाले शैम्पू का चुनाव करें। किसी भी मामले में, सिंथेटिक सामग्री वाले शैंपू से बचें ताकि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे। शैम्पू को गर्म पानी से न धोएं।

आपके द्वारा शैम्पू को पूरी तरह से धो लेने के बाद हेयर कंडीशनर लगाया जाता है। यह नमी बनाए रखने और बालों के क्यूटिकल्स को बांधने में मदद करता है। इसे बालों की पूरी लंबाई पर समान रूप से लगाएं (लेकिन स्कैल्प पर नहीं)। इसे एक या दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कभी-कभी बालों की देखभाल केवल विटामिन और आपके उत्पादों को बदलने के बारे में नहीं होती है, बल्कि आपके बालों को शैम्पू करने, कंडीशनिंग करने के तरीके को बदलने के बारे में भी होती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: here is the correct way to shampoo your hair to stop hairfall

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे