Hair Tips: बाल में तेल लगाने के बाद कभी ना करें ये 5 काम, गंजेपन के हो जाएंगे शिकार

By मेघना वर्मा | Published: January 10, 2020 09:16 AM2020-01-10T09:16:53+5:302020-01-10T09:16:53+5:30

बालों में तेल लगाना अच्छी आदत है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बालों में तेल लगाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे उनके बालों को कुछ ज्यादा ही नुकसान पहुंचता है।

Hair Tips: do not do these things after applying oil on your hair | Hair Tips: बाल में तेल लगाने के बाद कभी ना करें ये 5 काम, गंजेपन के हो जाएंगे शिकार

Hair Tips: बाल में तेल लगाने के बाद कभी ना करें ये 5 काम, गंजेपन के हो जाएंगे शिकार

Highlightsतेल लगाने के बाद कभी भी बालों पर किसी दूसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। बालों में तेल लगाने के बाद अक्सर लोग उसे गूंथ लेते हैं या चोटी बना लेते हैं।

बालों को पोषण देने के लिए आवश्यक है कि आप हर हफ्ते अपने बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे आपके बालों से रुखापन खत्म होता है साथ ही आपको बालों को मजबूती मिलती है। जिस तरह शरीर को पौष्टिक चीजों की जरूरत होती है उसी तरह बालों को भी पोषण की आवश्यकता होती है। बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से वो लम्बे, घने, मजबूत और चमकदार बन जाते हैं। 

बालों में तेल लगाना अच्छी आदत है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बालों में तेल लगाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे उनके बालों को कुछ ज्यादा ही नुकसान पहुंचता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको बालों में तेल लगाने के बाद कतई नहीं करना चाहिए। इससे आपके बाल ना सिर्फ कमजोर हो जाएंगे बल्कि बहुत ज्यादा टूटेंगे भी।

बालों में तेल लगाने के बाद ना करें ये काम

1. ना लगा रहने दें ज्यादा दिनों तक तेल

बहुत से लोग बालों में तेल लगाकर उसे हफ्ते भर के लिए छोड़ देते हैं मगर ऐसा करना आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। तेल लगे हुए बालों को ज्यादा देर तक छोड़ने पर उनमें गंदगी चिपक जाती है जो आपके बालों को अंदर से गंदा और मजबूत बनाती है। इसलिए सही यही है कि बालों में तेल लगाने के बाद उसे समय पर धुल भी लें।

2. कंघी करें मगर जरा संभल कर

बाल में तेल लगाने के बाद अक्सर लोग बालों को छोटी कंघी से तेजी से झाड़ते हैं। उन्हें लगता है कि बाल की गंदगी सारी साफ हो जाएगी। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बालों में तेल लगाने के बाद बाल मुलायम हो जाते हैं इसलिए बालों को हमेशा हल्के हाथ से धोएं वरना आपके बाल टूट जाएंगे। 

3. ना बांधे टाइट बाल

बालों में तेल लगाने के बाद अक्सर लोग उसे गूंथ लेते हैं या चोटी बना लेते हैं ऐसा करने से बालों पर खिचाव भी आता है। इससे भी आपके बाल काफी कमजोर हो जाते हैं। इसलिए अपने बालों को कभी भी टाइट ना बांधे। 

4. दूसरे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें

तेल लगाने के बाद कभी भी बालों पर किसी दूसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। आज कल मार्केट में बहुत तरह के प्रोडक्ट्स आने लगे हैं जिन्हें तेल के ऊपर भी लगाने का दावा किया जाता है मगर ऐसा बिल्कुल भी ना करें। बालों में तेल ही लगा रहने दें अगर बालों पर कुछ और इस्तेमाल करना भी है तो पहले अच्छे से शैम्पू करें।

5. ना करें एक्सपेरिमेंट

बालों को पोषण देने के लिए अक्सर लोग अपने तेल के साथ एक्पेरिमेंट करते हैं। याद रखें ऐसा करने से भी आप अपने बालों को कमजोर कर रहे हैं। जिस तेल को आप शुरू से बालों में लगाते आ रहे हों उसी तेल को लगाएं। ज्यादा एक्सपेरिमेंट आपको गंजेपन तक भी ले जा सकता है।

Web Title: Hair Tips: do not do these things after applying oil on your hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे