पूरी तरह से सफेद हो चुके बालों को कुछ ही दिनों में काला कर सकती हैं किचन की ये 10 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

By उस्मान | Published: April 3, 2019 06:28 PM2019-04-03T18:28:45+5:302019-04-03T20:12:17+5:30

वैसे 35 या 40 की उम्र के बाद बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन अगर 25 की उम्र में भी ऐसा होने लगा है, तो यह किसी गंभीर समस्या का इशारा हो सकता है। 

hair care tips in hindi: home remedies for grey hair, use these kitchen items to turn grey hair into black permanently naturally | पूरी तरह से सफेद हो चुके बालों को कुछ ही दिनों में काला कर सकती हैं किचन की ये 10 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

पूरी तरह से सफेद हो चुके बालों को कुछ ही दिनों में काला कर सकती हैं किचन की ये 10 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

समय से पहले बालों का सफेद होना आजकल बहुत से लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। वैसे 35 या 40 की उम्र के बाद बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन अगर 25 की उम्र में भी ऐसा होने लगा है, तो यह किसी गंभीर समस्या का इशारा हो सकता है। 

आयुर्वेद में बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के कई सारे उपाय हैं। आयुर्वेद बालों को रंग करने क सख्त खिलाफ है। क्योंकि इससे ना केवल बालों की क्वालिटी खराब होती है, साथ ही कुछ ही दिनों में बाल वापस सफेद हो जाते हैं। तो आज हम आपको 12 ऐसी आयुर्वेदिक चीजों के बारे में बताने जा रहे अहिं जो हर किसी की किचन में मौजूद होती हैं। इसे इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है और परिणाम उससे भी अधिक असरदार है।

1) आंवला: 3 से 4 सूखा आंवला लें। इसे नारियल तेल में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद शीशे की बोतल में डालकर स्टोर कर लें। रात में इसके इस्तेमाल से बालों और स्कैल्प की मालिश करें। कम से 45 मिनट या रात भर लगा रहने दें। सुबह हेयर वॉश करें। लगातार 3 महीने यह प्रयोग करें। सफेद बाल एकदम खत्म हो जाएंगे। 

2) काली चाय पत्ती: काली चाय की पत्तियों को पाने में अच्छे एत्यारह उबाल लें। जब पानी का रंग गहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। पानी ठंडा होने पर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। करीब आधा घंटा रुकने के बाद हेयर वॉश कर लें।

3) तेज पत्ता: सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला तेज पत्ता बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। करी पत्ता को नारियल के तेल में डालकर अच्छी तरह गर्म करें। तेल में उबाल आने पर गैस बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने पर एक बोतल में भर लें। इस तेल से बालों और स्कैल्प की मालिश करें। करीब 45 मिनट तेल को बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हेयर वॉश करें। संभव हो तो रात में ही बालाओं में तेल लगाकर सो जाएं और सुबह हेयर वॉश करें।

4) नारियल तेल और नींबू: नारियल तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर इस तेल को उबाल लें और इसके बाद इसे बालाओं और स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। करीब 45 मिनट तक इस तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

5) अरंडी और सरसों का तेल: अरंडी का तेल हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखता है। लेकिन यह काफी गाढ़ा होता है जिसके चलते बालों से जल्दी निकलता नहीं है। अरंडी के तेल में सरसों का तेल मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने पर लगाएं। यह बालों का काला करने का बेहद असरदार नुस्खा है। 

6) मेथीदाना: रातभर मेथीदाना को पानी में भिगोएं। सुबह होने पर इसे पीस लें। जो पेस्ट बनेगा उसे बालों और स्कैल्प परा लगा लें। 45 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए तो हेयर वॉश कर लें।

7) प्याज का रस: प्याज के छोटे छोटे टुकड़े करें। उसमें ऑलिव ऑइल मिलाकर ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करने के बाद इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा लें। करीब 30 से 35 मिनट रखें और फिर हेयर वॉश कर लें। 

8) मेहंदी और कॉफ़ी: मेहंदी, कॉफ़ी और पानी को सही मात्रा में मिलाकर इसे बालों में लगाएं। इस मिश्रण के सूखने तक का इन्तजार करें और फिर हेयर वॉश करें। कॉफ़ी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके असर से बालों का इन्फेक्शन दूर होता है और नेचुरल तरीके से काले बाल मिलते हैं।  

9) मेहंदी और आंवला/शिकाकाई: आंवला बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में मदद करता है। रातभर आंवला या शिकाकाई को पानी में भिगोकर रखें। सुबह होने पर इस पानी को मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाएं। सूखने तक का इन्तजार करें और फिर हेयर वॉश कर लें।

10) तुरई: एक एयर टाइट बॉक्स में नारियल तेल और तुरई को डालकर 3 से 4 दिन तक बंद रखें। 4 दिन बाद इस बॉक्स में से तेल के दो चम्मच निकालें और इस तेल को गर्म करें। इस तेल से बालों की मालिश करें। करीब 30 मिनट तेल को बालों में लगा रहने और फिर हेयर वॉश कर लें।

English summary :
white hair is a matter of concern for many people nowadays. By the way, it is normal for hair to be white after the age of 35 or 40, but if it starts happening even at age 25, then it may be a sign of a serious problem.


Web Title: hair care tips in hindi: home remedies for grey hair, use these kitchen items to turn grey hair into black permanently naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे