Hair Care Tips: बालों की ग्रोथ और वाॅल्यूम को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये तेल, जल्द दिखेंगे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: June 30, 2022 03:22 PM2022-06-30T15:22:39+5:302022-06-30T15:23:58+5:30

कैस्टर ऑयल एंटीऑक्सिडेंट, पोषक तत्वों, प्रोटीन और फैटी एसिड में समृद्ध है और कई घरों, औषधीय और फार्मास्युटिकल उपयोगों के लिए व्यापक रूप से फायदेमंद है। अरंडी का तेल एक प्राकृतिक रूप से उपलब्ध वनस्पति तेल है जो मोटे तौर पर त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए उपयोग किया जाता है। 

Hair Care Tips Castor oil for hair growth and hair volume | Hair Care Tips: बालों की ग्रोथ और वाॅल्यूम को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये तेल, जल्द दिखेंगे नतीजे

Hair Care Tips: बालों की ग्रोथ और वाॅल्यूम को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये तेल, जल्द दिखेंगे नतीजे

Highlightsकैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल भी कहा जाता है।बालों की ग्रोथ और वाॅल्यूम को बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल काफी मशहूर है।

Hair Care Tips: हेयरफॉल की समस्या से आजकल हर दूसिरा व्यक्ति परेशान है। बढ़ते प्रदूषण और अनियमित लाइफस्टाइल का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। हालांकि, हेयरफॉल होना एक आम बात है, लेकिन ये काफी गंभीर मामला भी है। वहीं, अपने हेयरफॉल को रोकने के लिए लोग अक्सर ही महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार ये सब चीजें काम नहीं आती हैं। 

अगर आपको भी हेयरफॉल की प्रॉब्लम है तो कैस्टर ऑयल इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसे अरंडी का तेल भी कहा जाता है। बालों की ग्रोथ और वाॅल्यूम को बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल काफी मशहूर है। ये एक गाढ़ा तेल होता है। कैस्टर ऑयल अरंडी की फलियों से निकाला जाने वाला एक पौष्टिक पोषक तत्व आधारित तेल है। 

ये काफी मशहूर तेल है जो त्वचा की देखभाल और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के संभावित गुणों के साथ बालों के विकास और चमक को बढ़ाने का दावा करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, पोषक तत्वों, प्रोटीन और फैटी एसिड में समृद्ध है और कई घरों, औषधीय और फार्मास्युटिकल उपयोगों के लिए व्यापक रूप से फायदेमंद है। अरंडी का तेल एक प्राकृतिक रूप से उपलब्ध वनस्पति तेल है जो मोटे तौर पर त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए उपयोग किया जाता है। 

जानिए कैस्टर ऑयल इस्तेमाल करने के फायदे

चूंकि अरंडी का तेल पूरी तरह से प्राकृतिक वनस्पति तेल है, यह समृद्ध पोषक तत्वों से भरा है, ये सभी कुछ प्रमुख लाभ और गुण लाते हैं, खासकर जब बालों की बात आती है। 

-कैस्टर ऑयल सिर में नमी लाने में मदद करता है।

-ये सस्ता होता है और आसानी से उपलब्ध है।

-इसमें ricinoleic एसिड होता है जो पोषण प्रदान करता है।

-यह अपनी सुंदरता और सामयिक अनुप्रयोगों के लिए मशहूर है।

-इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 

-इसमें इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण हैं। 

-यह त्वचा, बालों और सिर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

-यह समग्र रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

-यह चमकदार बालों को बढ़ावा देता है।

-कैस्टर ऑयल सिर को पोषण देने और बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करने में मदद करता है।

-ये फ्लेकी स्कैल्प को प्रभावी ढंग से साफ करता है। 

-बालों को झड़ने से रोकता है। 

Web Title: Hair Care Tips Castor oil for hair growth and hair volume

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे