बालों की देखभाल: प्याज के पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, पाएंगी लंबे, सॉफ्ट, सिल्की बाल

By गुलनीत कौर | Published: April 15, 2019 05:53 PM2019-04-15T17:53:02+5:302019-04-15T17:53:02+5:30

प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प और बालों को इन्फेक्शन से दूर करके हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। प्याज का पानी डैंड्रफ दूर करने में भी मदद करता है। प्याज का पानी स्कैल्प पर लगाने से यहां के खून का स्राव भी बढ़ाता है जिससे स्कैल्प की कंडीशन में सुधार आता है और जड़ों से नए बाल उगते हैं।

Hair Care Tips: Add egg and coconut oil in onion juice to get long, strong and healthy hair locks | बालों की देखभाल: प्याज के पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, पाएंगी लंबे, सॉफ्ट, सिल्की बाल

बालों की देखभाल: प्याज के पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, पाएंगी लंबे, सॉफ्ट, सिल्की बाल

वर्षों से हम प्याज से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं। प्याज के गुण बालों को जड़ से मजबूत बनाकर उन्हें लम्बाई और सुंदरता देते हैं। यदि स्कैल्प पर किसी तरह का इन्फेक्शन हो जाए तो प्याज के पानी के प्रयोग से उसे भी दूर करने में मदद मिलती है।

प्याज के पानी से डैंड्रफ दूर करें

प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प और बालों को इन्फेक्शन से दूर करके हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। प्याज का पानी डैंड्रफ दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए स्कैल्प पर उंगलियों से ही सीधा प्याज का पानी लगा लें। दो से तीन इस्तेमाल में ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

हेयर ग्रोथ के लिए प्याज का पानी

प्याज का पानी स्कैल्प पर लगाने से स्कैल्प पर खून का स्राव बढ़ता है। परिणाम स्वरूप स्कैल्प की कंडीशन में सुधार आता है और जड़ों से नए बाल उगते हैं। साथ ही पुराने कमजोर बालों को भी जड़ से मजबूती मिलती है। कुछ ही दिनों में बालों का वॉल्यूम बढ़ जाता है। 

प्याज के पानी का आसान प्रयोग

प्याज के पानी को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका यह है कि उसे सीधा स्कैल्प पर लगा लें। प्याज का रस निकालकर उंगलियों की मदद से इसे पूरे स्कैल्प और बालों में मसाज करते हुए लगा लें। 15 से 20 मिनट रखें और फिर हेयर वॉश कर लें। उपयुक्त रिजल्ट हासिल होगा।

प्याज के पानी में मिलाएं ये चीजें

लेकिन अगर आप और भी तेजी से रिजल्ट चाहती हैं तो प्याज के पानी को बालों में लगाते समय इसमें कुछ जरूरी चीजें मिला लें। ये चीजें आपको कई गुना अधिक बेहतर रिजल्ट देंगी। प्याज के पानी में आप दो चीजें मिलाकर लगा सकती हैं। पहला अंडा और दूसरा है नारियल का तेल।

यह भी पढ़ें: पूरी तरह से सफेद हो चुके बालों को कुछ ही दिनों में काला कर सकती हैं किचन की ये 10 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

प्याज और अंडा

बालों में अंडा लगाने के फायदों से हर कोई परिचित है। प्याज का पानी भी बालों के लिए वरदान है। तो अगर इन दोनों को मिला दिया जाए, तो बेहतरीन रिजल्ट मिल सकता है। इसके लिए आपको एक अंडे में प्याज के पानी के दो चम्मच मिलाने हैं। इस मिक्सचर को उंगली या ब्रश से स्कैल्प और बालाओं पर अच्छी तरह लगा लें। करीब 30 मिनट लगा रहने दें और फिर रोजाना के शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

प्याज और नारियल का तेल

सालों से नारियल तेल को बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए गुणकारी माना गया है। इस तेल में प्याज का पानी मिलाने से इसकी क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी। इस प्रयोग को करने के लिए 2 चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच प्याज का पानी मिलाएं। इस मिक्सचर को बालों की जड़ों से लेकर एंड्स तक अच्छी तरह मसाज करते हुए लगा लें। 30 मिनट इसे बालाओं में लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

Web Title: Hair Care Tips: Add egg and coconut oil in onion juice to get long, strong and healthy hair locks

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे