बालों में कुल 6 तरह का 'डैंड्रफ' होता है, जानें किस से कैसे पाएं छुटकारा

By गुलनीत कौर | Published: August 2, 2018 03:43 PM2018-08-02T15:43:32+5:302018-08-02T15:43:32+5:30

हर प्रकार के डैंड्रफ के होने के पीछे का अपना एक कारण होता है और इसे दूर करने का उपाय भी इसी बात पर निर्भर करता है कि डैंड्रफ किस श्रेणी का है।

Hair Care Tips: 6 types of dandruff and home remedies to get rid of them naturally | बालों में कुल 6 तरह का 'डैंड्रफ' होता है, जानें किस से कैसे पाएं छुटकारा

dandruff

कई सारे हेयर प्रॉब्लम में से एक है 'डैंड्रफ' की समस्या। ये बालों में धीरे-धीरे बनता है लेकिन इसे निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। कई लोगों के बालों का डैंड्रफ एक से दो हेयर वॉश में ही निकल जाता है। लेकिन कुछ लोग हर तरह के घरलू नुस्खे और दवाइयां भी आजमा लेते हैं। फिर भी यह जिद्दी डैंड्रफ जाता नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आपको यह मालूम हो जाए कि आपके बालों में किस तरह का डैंड्रफ है, तो उसके बाद आप उसे हटाने के सही उपाय कर सकते हैं। 

जी हां, विभिन्न डर्मेटोलॉजिस्ट की राय में बालों में बनने वाले डैंड्रफ के कुल 6 प्रकार होते हैं। हर किसी के होने के पीछे का अपना एक कारण होता है और इसे दूर करने का उपाय भी इसी बात पर निर्भर करता है कि डैंड्रफ किस कारण से हुआ। कारण जानने के बाद डैंड्रफ का इलाज जल्दी किया जा सकता है। तो सबसे पहले जानते हैं डैंड्रफ के 6 प्रकार:

1. ड्राई-स्किन डैंड्रफ

अगर स्कैल्प की त्वचा हद से ज्यादा ड्राई हो जाए, तो उस पर होने वाला डैंड्रफ रूखा होता है और बालों में हाथ लगाते ही झड़ने लगता है। इसके पीछे दो बड़े कारण होते हैं- सर्दियों का मौसम और बालों को समय से साफ ना करना।

2. ऑयली-स्किन डैंड्रफ

हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से तेल की उत्पत्ति करती है जिसे 'सीबम' कहा जाता है। लेकिन अगर ये तेल स्कैल्प की त्वचा पर जरूरत से ज्यादा आने लगे तो यह डैंड्रफ को पैदा करता है। इस तेल के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। इस तरह का डैंड्रफ स्कैल्प के साथ चिपका होता है और आसानी से निकलता नहीं है।

ब्लैक टी में इन चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं, नैचुरली काले होंगे बाल

3. फंगल डैंड्रफ

अगर इन्फेक्शन की वजह से डैंड्रफ बन रहा हो तो उसे फंगल डैंड्रफ कहते हैं। अगर स्कैल्प जरूरत से ज्यादा ऑयली हो जाए या स्कैल्प की त्वचा का पीएच लेवल गड़बड़ा जाए, तब इस तरह का डैंड्रफ बनता है। यह डैंड्रफ पीले रंग का होता है और इसके बनने से काफी खुजली भी होती है।

4. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की वजह से होने वाला डैंड्रफ

बालों में जरूरत से ज्यादा केमिकल युक्त उत्पादों जैसे कि हेयर स्प्रे, सीरम, क्रीम, आदि चीजों का इस्तेमाल करने से भी डैंड्रफ बन जाता है। और इस तरह का डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बनता है।

5. सेबोरिक डर्मेटाइटिस

यह एक प्रकार की स्किन प्रॉब्लम है, जिसकी वजह से स्कैल्प, कानों के पास और गर्दन के पास अजीब तरीके का डैंड्रफ बनने लगता है। इसके बनने के पीछे तनाव और होर्मोंस में बदलाव सबसे बड़े कारण बताए गए हैं। 

6. सोरायसिस

यह भी स्किन पर होने वाली प्रॉब्लम में से एक है जिसमें व्यक्ति का इम्यून सिस्टम खराब होने के कारण स्किन पर उसका असर दिखना शुरू हो जाता है। इस मामले में एक अलग तरह का डैंड्रफ बनता है जो बड़े पैच की तरह त्वचा पर चिपक जाता है।

इस तरीके से नहाकर खूबसूरत बन रही हैं कोरियन लड़कियां, आप भी करें ट्राई

इस तरह करें डैंड्रफ का सही इलाज:

- डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह से सही तेल और शैम्पू का इस्तेमाल करें
- अपनी रोजाना की डाइट में जिंक, विटामिन-बी और फैट को शामिल करें
- बालों में किसी भी तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें
- बालों को समय से ब्रश और वॉश करें

बालों से रूसी दूर करने के घरेलू नुस्खे:

- दो चम्मच मेथीदाना को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे ग्राइंड करें और पेस्ट को स्कैल्प पर लगा लें। 30 मिनट लगा रहने दें और फिर रीठा के पानी से धो लें। 

- सप्ताह में 2 से 3 बार बालों में जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प की खोई हुई नमी और पोषक तत्व वापिस आएंगे और डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा

- दो कप नार्मल पानी में दो कप सिरके का पानी मिलाएं और इससे बाल धोएं

- एक बाउल में 3 चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर डालें, इसमें 3 चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं।

- नारियल तेल में टी-ट्री ऑइल मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाकर मालिश करें। आधा घंटा या पूरी राटा भी लगा रहने दे सकते हैं। इसके बाद कम केमिकल वाले शैम्पू से बाल धो लें।

Web Title: Hair Care Tips: 6 types of dandruff and home remedies to get rid of them naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे