घर पर वैक्सिंग करते समय 4 गलतियां करने से बचें, खराब नहीं होगी आपकी त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 22, 2022 03:35 PM2022-09-22T15:35:58+5:302022-09-22T15:36:02+5:30

घर पर वैक्सिंग करते समय आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है। ऐसे में घर पर वैक्सिंग करते समय ये 4 गलतियां करने से बचें।

Four mistakes to avoid while waxing at home | घर पर वैक्सिंग करते समय 4 गलतियां करने से बचें, खराब नहीं होगी आपकी त्वचा

घर पर वैक्सिंग करते समय 4 गलतियां करने से बचें, खराब नहीं होगी आपकी त्वचा

Next

हम सभी जानते हैं कि वैक्सिंग निस्संदेह अन्य डिपिलिटरी प्रक्रियाओं की तुलना में बेहतर है। बालों को हटाने का सबसे प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाला तरीका वैक्सिंग है। बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग के लिए सबसे अच्छे परिणाम देने के लिए उचित तकनीक की जरूरत होती है। किसी प्रोफेशनल द्वारा वैक्स करवाते समय चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन घर पर वैक्सिंग करते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

अपनी त्वचा को सही तरीके से तैयार न करना

अपनी त्वचा को एक समान और चिकने वैक्स के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है। पसीने या गंदगी से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को एक नम तौलिये से साफ करें। फिर त्वचा को तौलिये से सुखाएं। प्री-वैक्स क्रीम या जैल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेंगे और वैक्सिंग के बाद इसे सूखने या अत्यधिक झड़ने से रोकेंगे। वैक्सिंग प्रक्रिया से पहले अपनी त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में टैल्कम पाउडर लगाने से भी बालों को हटाने का एक आसान और करीबी अनुभव मिलता है।

वैक्स का अत्यधिक इस्तेमाल

वैक्सिंग के दौरान केवल आपकी त्वचा के प्रत्येक क्षेत्र पर वैक्स की एक बहुत छोटी परत की आवश्यकता होती है। आपके बालों को वैक्स की पतली परत द्वारा जगह पर रखा जाता है और इसके आसंजन के कारण इसे आसानी से हटाया जा सकता है। यदि आप बहुत अधिक वैक्स लगाती हैं, तो बाल असमान रूप से निकलेंगे।

इसके अतिरिक्त यह आपकी त्वचा पर वैक्सी अवशेष छोड़ सकता है। इस स्थिति में कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका वैक्स की एक पतली परत फैलाना है। बस शीर्ष पर एक ताजा वैक्स की पट्टी रखें, इसे थोड़ा गर्म करें, फिर वैक्स के अवशेषों को हटाने के लिए तेजी से खींचें। वैक्स की मोटी परतें लगाने से अनावश्यक वैक्सिंग द्रव बर्बाद होता है।

लिक्विड वैक्स को सही तापमान पर लाना

वैक्स को सही तापमान पर लाना वैक्सिंग बालों को हटाने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। वैक्स का तापमान सीधे तौर पर इस बात से संबंधित होता है कि बालों को कितनी प्रभावी ढंग से हटाया जाता है। जब तक वैक्स लगाया जाता है, तो लगाते समय वैक्स ठंडा हो जाता है, इससे गांठ पड़ जाएगी और फिर ये त्वचा पर प्रभावी ढंग से नहीं टिकेगा। यदि वैक्स बहुत गर्म है, तो इससे आपकी त्वचा जल सकती है। अपनी त्वचा पर वैक्स लगाने से पहले इसे 5-7 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर ले आएं ताकि इससे बचा जा सके। 

घावों पर वैक्स लगाने से बचें

आपको किसी भी ऐसे कट पर वैक्स नहीं करना चाहिए जो ताजा या खुला हो या जिसमें चोट लग गई हो। गर्म वैक्स को खींचने की क्रिया में बाहर निकालने पर त्वचा का क्षतिग्रस्त क्षेत्र बहुत अधिक खराब हो जाता है। अधिक क्षति को रोकने के लिए इसके चारों ओर वैक्सिंग करने से पहले घाव के ठीक होने तक इंतजार करना सबसे अच्छा है।

 

Web Title: Four mistakes to avoid while waxing at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे