Skin Care Tips: दमकती और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: February 1, 2023 04:11 PM2023-02-01T16:11:03+5:302023-02-01T16:11:18+5:30

यहां ऐसे फूड आइटम्स की बात की गयी है, जिनका सेवन आप दमकती त्वचा पाने के लिए कर सकते हैं।

food items that you should eat to get that glowing skin | Skin Care Tips: दमकती और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, आजमाकर देखें

Skin Care Tips: दमकती और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, आजमाकर देखें

बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से दिन पर दिन लोगों की त्वचा खराब होती जा रही है। ऐसे में लोग अक्सर चिंतित रहते हैं कि बेदाग और दमकती त्वचा पाने के लिए वो क्या करें और क्या न करें। इसी क्रम में लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नतीजे मन-मुताबिक नहीं मिलते हैं। इसलिए यहां ऐसे फूड आइटम्स की बात की गयी है, जिनका सेवन आप दमकती त्वचा पाने के लिए कर सकते हैं। 

फैटी फिश

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी फॉर मेडिसिन में प्रकाशित 'ओमेगा-3 फैटी एसिड्स इन इन्फ्लेमेशन एंड ऑटोइम्यून डिजीज' शीर्षक से एक शोध पत्र में कहा गया है कि मछली के तेल के सप्लीमेंट इम्यून और ऑटोइम्यून स्थितियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह सोरायसिस और ल्यूपस जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। वसायुक्त मछली भी विटामिन ई का स्रोत है और महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट में से एक है।

एवोकैडो

इंडिया टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, शोध बताते हैं कि एवोकाडो में दो तरह के हेल्दी फैट पाए जाते हैं। वे कम कठोरता प्रदान करते हैं और उछालभरी त्वचा देते हैं।

अखरोट

अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड होता है जिसे हमारा शरीर अपने आप नहीं बना सकता है। स्वस्थ त्वचा पाने का यह एक बेहतरीन तरीका है। यह थोड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और सेलेनियम भी प्रदान करता है। यह 4-5 ग्राम प्रोटीन प्रति औंस (28 ग्राम) के अतिरिक्त है।

ब्रॉकली

ब्रॉकली में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसमें जिंक, विटामिन ए और विटामिन सी शामिल हैं। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो त्वचा के कैंसर को रोकने और आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद करता है।

शकरकंद

शकरकंद विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है। इसे पके हुए शकरकंद के रूप में खाया जा सकता है क्योंकि इसमें पर्याप्त बीटा-कैरोटीन होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: food items that you should eat to get that glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे