How to Prevent Gray Hair Naturally: कम उम्र में सफेद बाल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फिर से आ जाएंगे काले घने बाल

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 15, 2019 04:44 PM2019-10-15T16:44:32+5:302019-10-15T16:44:32+5:30

How to Prevent Gray Hair Naturally: पार्लर में जाकर हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी ज्यादा दिन तक बालों में कलर नहीं टिकता तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिससे आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी।

easy gray Hair home remedies tips how to prevent gray hair does stress cause grey hair is it possible to never turn gray | How to Prevent Gray Hair Naturally: कम उम्र में सफेद बाल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फिर से आ जाएंगे काले घने बाल

How to Prevent Gray Hair Naturally: कम उम्र में सफेद बाल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फिर से आ जाएंगे काले घने बाल

Highlightsअदरक का रस और शहद मिलाकर बालों पर लगाने से असमय बाल सफेद होना बंद हो जाएंगेनींबू और काली मिर्च को मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं

बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए आज कल के युवा कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ये केमिकल आपके बालों को ना सिर्फ नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि इसके लंबे समय तक साइड इफेक्ट होते हैं।

सुंदर चेहरे, अच्छी पर्सनालिटी के साथ-साथ सुंदर बाल भी अपनी जगह रखते हैं। लेकिन आज के प्रदूषित वातावरण और मिलावटी खानपान के कारण बाल असमय सफेद हो जाते हैं। ये मौजूदा समय में एक आम समस्या हो गई है।

जिनके बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं वो अक्सर अपने बालों को डाई करते हैं। अगर आपके बाल भी कलर करने के एक हफ्ते बाद भी व्हाइट हो जाते हैं। पार्लर में जाकर हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी ज्यादा दिन तक बालों में कलर नहीं टिकता तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिससे आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी।

लेकिन उससे पहले जान लें कि क्यों आपके बाल असमय सफेद हो जाते हैं..

बाल सफेद होने के कारण

– मानसिक तनाव रहना

– मिलावटी और दूषित भोजन करना

– हेयर डाई और कलर का प्रयोग अधिक करना

– प्रदूषित वातावरण

– प्रोटीन की कमी

– बालों की देखभाल न करना

बार-बार बाल कलर या डाई करने की परेशान है तो हम आपको बता रहे हैं बाल काले करने के प्राकृतिक उपाय। तो आइए जानते हैं...

1- चुकंदर और मेंहदी

चुकंदर और मेंहदी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगा लें और आधे घंटे बाद बाल धो लें। इस उपाय को करने से बालों में चमक आएगी और बरगंडी रंग मिलेगा।

2- नींबू और काली मिर्च

1 चम्मच नींबू का रस और ज़रा सी काली मिर्च को अच्छे से मिलाकर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें। इससे सफेद बाल काले होने लगते हैं।

3- पपीता

कच्चा पपीता भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप कच्चे पपीते को पीसकर 10-15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। इससे सफेद बाल काले होने लगते हैं। साथ की बाल डैंड्रफ़ और झड़ने से बच जाते हैं। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार तक करना चाहिए।

4- आम के पत्ते

आम के पत्तों को पीसकर अपने बालों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं, फिर पानी से बाल धो लें। इससे बाल काले, लम्बे और मुलायम हो जाते हैं।

5- प्याज

एक प्याज को पीसकर नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इस घरेलू उपाय को लगातार करने से सफेद बाल काले होने लगते हैं।

6- आंवला चूर्ण

लोहे की कढ़ाही में आंवले का चूर्ण पानी में 3 दिन के लिए भिगो दें। फिर इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बाल धो लें। इस प्रयोग से बाल काले हो जाते हैं। आंवला खाने से भी बाल स्वस्थ रहते हैं।

7- मेंहदी

लोहे के बर्तन में मेंहदी को रात भर के लिए चाय पत्ती के पानी में भिगो दीजिए। सुबह इस लेप को बालों पर लगाकर 3 घंटों के लिए छोड़ दीजिए, फिर पानी से धो लें। मेंहदी लगाने के अगले दिन बालों पर कंडीशनर कर सकते हैं। मेंहदी के प्रयोग से बाल सुंदर और मुलायम बनते हैं।

8- अदरक और शहद

अदरक का रस और शहद मिलाकर बालों पर लगाने से असमय बाल सफेद होना बंद हो जाएंगे।

9- भृंगराज और अश्वगंधा

सफेद बाल काले के लिए आप नारियल तेल में भृंगराज और अश्वगंधा मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। इस लेप को लगाने के 1 घंटे बाद बाल गुनगुने पानी से धो लें।

10- शिकाकाई और आंवला

शिकाकाई और आंवलें को बारीक पीसकर रात भार पानी में भिगो लें। सुबह इसे किसी सूती कपड़े से मसलकर छान लें। इस पानी से जड़ तक बालों की मालिश करें। आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। इस उपाय से असमय बाल सफेद नहीं होते हैं।

इसके अलावा आप कुछ बातों का ध्यान रख अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचा सकते हैं।

– हेयर जैल और दूसरे केमिकल वाले हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का कम से कम प्रयोग करें।

– रोज सरसों के तेल, नारियल तेल या बादाम के तेल से बालों की मालिश करें।

– बालों में रूसी न होने दें।

– आंवला और आंवला से बने दूसरे खाने पीने की चीजों का प्रयोग करें।

– गाय का घी उपलब्ध हो तो इससे नियमित बालों की मालिश करें।

– दही, नींबू का रस, टमाटर का रस और नीलगिरी का तेल मिला हफ्ते में 2 बार बालों की मालिश करें।

– गाय के दूध का मक्खन बालों पर लगाने से जल्दी बाल सफेद नहीं होते हैं।

– असमय बालों को सफेद होने से बचाने के लिए दही में थोड़ा-सा काली मिर्च पाउडर मिलाकर लगायें।

English summary :
Due to today's polluted environment and adulterated food, hair turns untimely white. This has become a common problem in the present times of premature grey hair in teenage .Those who turn their hair white often dye their hair. Read our article for How to Prevent Gray Hair Naturally.


Web Title: easy gray Hair home remedies tips how to prevent gray hair does stress cause grey hair is it possible to never turn gray

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे