Shaving करते समय भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, स्किन को होगा नुकसान

By मेघना वर्मा | Published: January 12, 2020 07:26 AM2020-01-12T07:26:07+5:302020-01-12T07:26:07+5:30

शेव करने का भी अपना एक अलग तरीका होता है। बहुत से लोग शेव करते समय हेयर ग्रोथ के अपोजिट रेजर चलाते हैं। जिससे आपकी स्किन पर बहुत इचिंग होती है।

do these things in mind when do the shaving | Shaving करते समय भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, स्किन को होगा नुकसान

Shaving करते समय भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, स्किन को होगा नुकसान

Highlightsबहुत से लोग एक ही ब्लेड बार-बार यूज करते हैं।बहुत से लोग रेजर से बाल हटाते समय किसी भी तरह के क्रीम या फोम को नहीं लगाते।

शरीर से अनचाहे बाल को हटाने के लिए लोग अक्सर या तो पार्लर जाते हैं या घर पर सेव करते हैं। महिलाएं भी इन दिनों घर पर शेविंग या वैक्सिंग करवाने लगी हैं। बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग भी करती हैं। बिना दर्द के इस प्रक्रिया से बहुत जल्दी बाल साफ भी हो जाते हैं और किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती। 

शेविंग करना जितना आसान लगता है उतना आसान होता नहीं। छोटी सी गलती भी आपकी स्किन को बड़ा भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इस पेनलेस प्रोसेस में भी आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए वरना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने की पूरी उम्मीद होती है। 

आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियां बताने जा रहे हैं जो शेविंग करते हुए आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

1. एक्सफोलिएट न करना

स्किन पर अक्सर डेड सेल्स जम जाते हैं। जिसे हटाना बहुत जरूरी होता है। डेड स्किन सेल्स हमारी स्किन से अनचाहे बालों को खत्म करने में मदद करती है। बॉडी शेव से पहले एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है ताकि डेड स्किन सेल्स हट जाएं। ऐसा करने से स्किन तो स्मूथ बनेगी ही साथ ही रेडनेस और कट भी नहीं लगेगा।

2. क्रीम यूज ना करना

बहुत से लोग रेजर से बाल हटाते समय किसी भी तरह के क्रीम या फोम को नहीं लगाते। ऐसा करने से सबसे पहले तो आपके बाल ठीक तरह से नहीं निकलते दूसरी बार स्किन पर कट लगने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं। अगर आप पानी लगाकर भी बाल साफ करते हैं तब भी ये आपकी बालों को ठीक से नहीं निकालता है। 

3. डिस्पोजबल रेजर यूज करना

बहुत से लोग एक ही ब्लेड बार-बार यूज करते हैं। डिस्पोजबल रेजर को यूज करना भी आपकी स्किन के लिए खतरनाक होता है। इससे आपकी बॉडी पर कट का खतरा तो होता ही है साथ में आपकी बॉडी पर इचिंग भी होती है। इसलिए हर बार शेव करते समय नया ब्लेड यूज करें। 

4. हेयर ग्रोथ के अपोजिट शेव करना

शेव करने का भी अपना एक अलग तरीका होता है। बहुत से लोग शेव करते समय हेयर ग्रोथ के अपोजिट रेजर चलाते हैं। जिससे आपकी स्किन पर बहुत इचिंग होती है साथ ही ज अगली बार बाल की ग्रोथ होगी तो वो बहुत अनइवेन से होंगे। 

5. बॉडी लोशन यूज न करना

बॉडी में शेव करने के बाद बहुत से लोग उसमें बॉडी लोशन नहीं लगाते। ये जरूरी है कि शेव करने के तुरंत बाद अपनी बॉडी को मॉश्चराइज करें। आपकी बॉडी को पोषण मिलना बहुत जरूरी है। 

Web Title: do these things in mind when do the shaving

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे