असमान, इची और रूखी त्वचा के लिए मददगार साबित होंगे ये DIY विंटर स्किनकेयर टिप्स, करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: November 28, 2022 03:22 PM2022-11-28T15:22:16+5:302022-11-28T15:24:39+5:30

सर्दियों के मौसम में त्वचा अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।

DIY winter skincare routine if you have uneven itchy and dry skin | असमान, इची और रूखी त्वचा के लिए मददगार साबित होंगे ये DIY विंटर स्किनकेयर टिप्स, करें ट्राई

असमान, इची और रूखी त्वचा के लिए मददगार साबित होंगे ये DIY विंटर स्किनकेयर टिप्स, करें ट्राई

Next

सर्दियां आ चुकी हैं। हालांकि, इस मौसम से जुड़ी सबसे आम समस्या रूखी, पपड़ीदार त्वचा है। यह मौसम एक सख्त और सुसंगत सौंदर्य आहार की मांग करता है जो शुष्क, असमान और भद्दी त्वचा से छुटकारा पाने में हमारी सहायता कर सकता है। और निश्चित रूप से, आप अपनी त्वचा को उपेक्षित या ऐसे ही छोड़ने का जोखिम नहीं उठा सकते। इसलिए, हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक फेस-पैक लेकर आए हैं जिन्हें आपको इस ठंड के मौसम में अपनी त्वचा पर चमकदार दिखने के लिए जरूर लगाना चाहिए।

नारियल का तेल

सर्दियों के मौसम में त्वचा अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और अपने पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाने से निश्चित रूप से आपको एक अद्भुत सौंदर्य उपचार और बढ़ावा देने वाली चयापचय के साथ स्वाभाविक रूप से नमीयुक्त त्वचा मिलती है। सदियों से, नारियल के तेल का उपयोग किया जाता रहा है और त्वचा पर चमत्कार कर रहा है, जिससे आपके चेहरे और शरीर पर सही मात्रा में कोमलता और चमक आती है। 

नियमित रूप से लगाने से क्षतिग्रस्त त्वचा को बहाल करने में मदद मिलती है और सूखे और चिड़चिड़े पैच हटा दिए जाते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि अपने चेहरे या शरीर पर थोड़ी चीनी या हल्दी के साथ तेल लगाने से आपको सभी टैनिंग और डार्क पैच को भी आसानी से और प्रभावी ढंग से हटाने में मदद मिल सकती है।

वैसलीन संग लगाएं टिंट

फटे होंठ या सूखे होंठ हम में से अधिकांश लोगों की सबसे आम समस्या है, इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पेट्रोलियम जेली के मिश्रण से अपने चमकदार और गुलाबी रंग के टिंट्स लगाना शुरू करें। दोनों को एक साथ लगाने से सूखे होंठ तुरंत मुलायम और शांत हो जाएंगे; आप इसे अपने गालों पर भी इस्तेमाल कर एक ग्लोई और पिंकी लुक दे सकती हैं। 

इनका एक साथ उपयोग करने से होठों और रूखे गालों की परेशानी आसानी से दूर हो जाती है। अगर आप अक्सर बाहर अपने ऑफिस जाते हैं, तो इसे लगाने से एसपीएफ 15 के साथ यूवीए और यूवीबी किरणों से भी आपके होंठ सुरक्षित हो सकते हैं।

मिल्क क्रीम या मलाई

मिल्क क्रीम या मलाई सबसे अच्छी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग क्रीम में से एक है जिसे आप चमकदार और मुलायम त्वचा पाने के लिए अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एक बड़ा चम्मच दूध की मलाई लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अपनी त्वचा को थपथपा कर सुखाएं और परिणाम देखें; आपकी त्वचा मॉइस्चराइज़्ड महसूस करेगी जैसे पहले कभी नहीं हुई थी।

घर का बना फेस ऑयल

निस्संदेह चेहरे के तेल हाल ही में लोकप्रिय हो गए हैं, और लोग रोज़मर्रा के आधार पर उनका उपयोग कर रहे हैं। फेस ऑयल में फेस क्रीम की तुलना में सबसे अच्छी मॉइस्चराइजिंग क्षमता होती है। इसके अलावा, इन तेलों में प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को कई विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। 

आप घर पर एवोकैडो, गुलाब और लैवेंडर का तेल बना सकते हैं और अपने मेकअप के दौरान इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फेस ऑयल्स को एक समान बेस देने के लिए प्राइमर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह आपके मेकअप को त्वचा के रोमछिद्रों को बंद नहीं करने देगा।

फेस मिस्ट

फेस मिस्ट आपकी त्वचा को सुपर हाइड्रेटेड और ताज़ा रखने में मदद करता है; रोज मिस्ट एक प्राकृतिक कसैला है और त्वचा को प्राकृतिक खुशबू से तरोताजा रखता है। आप फेस राइस वाटर मिस्ट, खीरा मिस्ट, ग्रीन टी मिस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं और एलोवेरा मिस्ट बनाने और इस्तेमाल करने में सबसे आसान है।

शहद पैक

शहद को दही और एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाकर लगाना टैन हटाने और त्वचा को अवांछित रूखेपन से बचाने का एक अद्भुत तरीका है। यहां तक ​​कि यह आपके प्रदर्शन और धीरज को बढ़ाता है और मांसपेशियों की थकान को कम करता है। ये कुछ सबसे किफायती और भरोसेमंद DIY हैं, जिन्हें अत्यधिक परिष्कृत और हाइड्रेटेड शीतकालीन लुक प्राप्त करने के लिए अपनाया जा सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: DIY winter skincare routine if you have uneven itchy and dry skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे