बालों के टूटने, झड़ने, स्प्लिट-एंड्स, सभी परेशानियों का एक इलाज है ये तेल, 10 मिनट में घर पर बनाएं

By गुलनीत कौर | Published: October 17, 2018 08:51 AM2018-10-17T08:51:40+5:302018-10-17T08:51:40+5:30

इस तेल को रात में लगाकर सो जाएं और सुबह हेयर वॉश करें, तभी बेस्ट रिजल्ट हासिल होगा।

DIY homemade oil made of mustard oil and fenugreek seeds for hair growth | बालों के टूटने, झड़ने, स्प्लिट-एंड्स, सभी परेशानियों का एक इलाज है ये तेल, 10 मिनट में घर पर बनाएं

बालों के टूटने, झड़ने, स्प्लिट-एंड्स, सभी परेशानियों का एक इलाज है ये तेल, 10 मिनट में घर पर बनाएं

बदलते मौसम में बालो का टूटना-झड़ना कॉमन समस्या है। तकरीबन सभी इस समस्या से परेशान होते हैं। इससे बचने के लिए अगर आप ने महंगे शैम्पू, तेल या डॉक्टरी ट्रीटमेंट को लेने का विचार बनाया है तो एक बार फिर सोच लें। क्योंकि एक आसान होम रेमेडी से भी इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। 

घर पर 10 मिनट के अन्दर एक खास तेल तैयार करके, इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करके टूटते-झड़ते बालों की दिक्कत से छुटकारा पाता जा सकता है। फिर चाहे मौसम बदले या कोई भी कारण हो, आपके बाल लंबे समय तक शाइन करेंगे और हेयर ग्रोथ भी बढ़ेगी।

तेल को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

- आधा लीटर सरसों का तेल
- आधी मुट्ठी मेथीदाना

तेल बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में आधा लीटर सरसों का तेल डाल लें। धीमी आंच पर गैस ऑन कर लें। 2-3 मिनट के बाद इस तेल में आधी मुट्ठी मेथीदाना डाल दें। गैस को तेज ना करें। जब मेथीदाना का रंग डार्क ब्राउन यानी गहरे भूरे रंग का हो जाए तो गैस बंद कर दें।

पैन को गैस से उतार दें और करीब आधा घंटा साइड पर रखा रहने दें। इतनी देर में यह ठंडा हो जायेगा। ठंडा होने पर कांच की बोतल में यह तेल छान लें। अब आप जिस तेल को देख सकते हैं उसका रंग पहले वाले तेल की तुलना में गहरा और बदला हुआ होगा।

ये भी पढ़ें: लंबे, घने और सॉफ्ट बालों के लिए 8 नेचुरल कंडीशनर, घर पर ही करें तैयार

ऐसे करें इस्तेमाल: इस तेल को स्कैल्प और बालों में रात में अच्छी तरह लगा लें। तेल लगाने के बाद स्कैल्प पर थोड़ी देर मसाज भी करें ताकि तेल स्कैल्प द्वारा कुछ तेल सोख भी लिया जाए। इससे स्कैल्प का रूखापन कम होगा। मसाज करने के बाद सो जाएं और सुबह हेयर वॉश करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ में बदलाव आएगा, बालों का टूटना-झड़ना कम होगा और बालाओं में नेचुरल शाइन भी आएगी।

Web Title: DIY homemade oil made of mustard oil and fenugreek seeds for hair growth

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे