बालों को कमजोर बनाती हैं रोज की गईं 6 गलतियां, भूलकर न करें ये काम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 6, 2022 04:05 PM2022-08-06T16:05:56+5:302022-08-06T16:05:59+5:30

अगर आप अपने कमजोर बालों को लेकर परेशान हैं तो उन गलतियों के बारे में जान लीजिए, जिनकी वजह से हमारे बालों की प्राकृतिक खूबसूरती खराब होती है।

Daily Mistakes You Didn’t Know You Were Making That Make Your Weak | बालों को कमजोर बनाती हैं रोज की गईं 6 गलतियां, भूलकर न करें ये काम

बालों को कमजोर बनाती हैं रोज की गईं 6 गलतियां, भूलकर न करें ये काम

Next

आजकल लोग बालों का भी बहुत ख्याल रखते हैं। इसलिए बालों पर लगने वाले किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसे परखते हैं, लोगों से सलाह लेते हैं और इसके बाद इसे बालों पर अप्लाई करते हैं। लेकिन फिर भी रोजाना लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनके बाल कमजोर हो जाते है और टूटने-झड़ने लगते हैं। चलिए आपको बताते हैं उन गलतियों के बारे में जिनके चलते हमारे बालों की प्राकृतिक खूबसूरती खराब होती है। 

1. गर्म पानी से हेयर वॉश

सर्दी का मौसम हो या गर्मी, कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है। इससे थकान जल्दी दूर होती है। ऐसे लोग बालों को भी गर्म पानी से ही धोते हैं। लेकिन गर्म पानी से बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल और पोषण सब निकल जाता है। इसलिए हमेशा नार्मल या फिर ठंडे पानी से ही बाल धोने चाहिए।

2. बाल पोंछने वाला तौलिया

बाल धोने के बाद अमूमन सभी लोगों को यह आदत होती है कि वे तौलिये से बालों को मसलते हैं, झाड़ते हैं और फिर कुछ देर तौलिये में बाल बांध लेते हैं ताकि सारा पानी तौलिये द्वारा सोख लिया जाए। लेकिन बाल सुखाने के लिए खास माइक्रो-फाइबर तौलिये का इस्तेमाल करना चाहिए। अन्य तौलिये से बाल अधिक टूटते और झड़ते हैं। 

3. शैम्पू का अधिक इस्तेमाल

आजकल मार्केट में ड्राई शैम्पू आ गए हैं। अक्सर लड़कियां समय की कमी होने के कारण इसका इस्तेमाल करती हैं ताकि बाल फ्रेश दिख सकें। लेकिन जल्दबाजी में किया गया यह काम बालों को नुकसान पहुंचाता है।

4. कंघी करने का गलत तरीका

आप कहीं जाने के लिए कितनी ही जल्दी में क्यों ना हों, बालों में कंघी आराम से करनी चाहिए। जल्दी-जल्दी में कंघी करने से बाल अधिक टूटते हैं। एक और बात, बाल धोने के ठीक बाद भी कंघी ना करें, इससे बाल कमजोर बनते हैं।

5. तकिया

जिस तकिये पर आप रात भर सोते हैं, वह भी आपके बालों को प्रभावित करता है। तकिये का कवर, उसकी बनावट, सभी का बालों पर असर होता है। हमेशा साफ और सॉफ्ट तकिये का इस्तेमाल करें। 

6. कसकर बाल बाधने की आदत

अगर आपकी आदत भी बालों को कसकर बांधकर रखने की है, तो इसे तुरंत बदल डालें। बालों को जरूरत से अधिक खींचकर बांधने से बाल जड़ों से टूटने लगते हैं और नए बाल आने में बहुत समय भी लगता है। 

Web Title: Daily Mistakes You Didn’t Know You Were Making That Make Your Weak

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे