अगर आपकी शादी की तारीख बेहद पास आ गई है और आप अपनी शादी पर बेहद सुन्दर दिखना चाहती हैं तो आपको अभी से अपनी स्किन की देखभाल करनी शुरू कर देनी चाहिए। आपकी परफेक्ट स्किन ही आपको शादी के दिन बेदाग़ और सुंदर लुक प्रदान करेंगी। क्योंकि आप कितना ही महंगा मेकअप क्यों ना करवा लें, अगर आपकी स्किन हेल्दी नहीं है तो कुछ देर बाद वह मेकअप को खराब कर देती है। 

आज हम आपको 5 बेहद इम्पोर्टेन्ट स्किन केयर टिप्स देने जा रहे हैं। अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है तो इन्हें कहीं नोट कर लें और आज ही से इनका पालन करना शुरू कर दें। ताकि शादी वाले दिन तक आपकी स्किन नैचुरली सुन्दर बन जाए। इसकी बदौलत ही आपकी तस्वीरें सुन्दर आएँगी। आगे जानिए जल्द ही दुल्हन बनने जा रही लड़की को स्किन केयर के मामले में क्या करना चाहिए और क्या बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

1. चेहरे पर हाथ ना लगाएं

यह सबसे बेसिक लेकिन बेहद जरूरी सलाह है। हमारे हाथ दिनभर में कई अनचाही चीजों को छूटे हैं। इनपर ना जाने कितने ही कीटाणु लग जाते हैं। इन हाथों को चेहरे पर लगाने से बचें। क्योंकि इनपर लगे कीटाणु चेहरे पर चिपककर मुंहासे और एलर्जी दे सकते हैं। हाथ तो आप फिर भी कुछ देर में धोकर साफ कर लेती हैं लेकिन मुंह पर लगे ये कीटाणु लंबे समय तक अपना काम करते रहते हैं। जिस वजह से शादी आने तक स्किन खराब हो जाती है। 

2. घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

यह समय मार्किट में मिलने वाले महंगी और अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का नहीं है। इससे बेहतर होगा कि आप घर में मौजूद नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। चेहरे पर ग्लो पाने के लिए होम मेड फेस पैक लगाएं। लंबे, घने बालों के लिए नियमित रूप से ओइलिंग करें। चेहरे को धूल और प्रदूषण से बचाए रखें। कम केमिकल वाले क्रीम लगाएं ताकि आपकी स्किन किसी एलर्जी का शिकार ना हो जाए।

3. जांचे परखे स्किन ट्रीटमेंट लें

अगर आप पार्लर से महंगे फेशियल भी लेने की सोच रही हैं तो एक नहीं कम से कम 3 से 4 लोगों की सलाह लें। किस तरह का फेशियल नुकसान नहीं देता है, सबसे पहला उसे ट्राई करें। ऐसे किसी भी ट्रीटमेंट की ओर ना बढ़ें जो आपको इस अहम मौके के करीब आकर स्किन प्रॉब्लम के जाल में फंसा दे।

यह भी पढ़ें: Winter Skin Care: ड्राई स्किन वाले फॉलो करें ये आसान टिप्स, 2 दिन में लौटेगी चेहरे की चमक

4. इन चीजों से रहें दूर

स्किन केयर के लिए केवल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की ही नहीं, सही डायट की जानकारी होना भी जरूरी है। पौष्टिक आहार लें और इस दौरान शराब से दूर रहें। शराब का कम से कम सेवन करें। क्योंकि यह आपकी स्किन को अन्दर से खराब करके आपको लंबे समय की स्किन प्रॉब्लम दे सकती है। जिसका जल्द से जल्द सॉल्यूशन निकालना मुश्किल हो जाएगा। आज से ही पानी का सेवन बढ़ा दें। यह आपकी स्किन को अन्दर से हाइड्रेट कर हेल्दी और ब्यूटीफुल बनाएगा।

5. भरपूर नींद लें

शादी के दिन कई दुल्हनों की आंखों के नीचे स्ट्रेस और काले घेरे दिखाई देते हैं। कितना ही मेकअप क्यों ना लगा लें, इन्हें छिपाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आज से ही अपनी नींद की रूटीन को सेट कर लें। कम से कम 7 घंटे की भरपूर नींद लें। और शादी से कुछ दिन पहले भी नींद को हलके में ना लें। क्योंकि शादी के दिन अगर चेहरे पर तनाव होगा तो आपको फोटोज अच्छी नहीं आएँगी। 


Web Title: Bridal beauty tips: Do's and don'ts for all the brides to be
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे