इस चीज को पानी में डालकर धोएं बाल, फिर करें शैम्पू, इसके बाद देखें कमाल !

By गुलनीत कौर | Published: November 12, 2018 12:47 PM2018-11-12T12:47:31+5:302018-11-12T12:47:31+5:30

How to make shikakai water at Home: यह पानी सबसे पहले आपके बालों के रूखेपन को खत्म करेगा। इसके 2 से 3 इस्तेमाल के बाद आपको अपने बालों के टूटने-झड़ने की समस्या में कमी दिखाई देगी।

Benefits of shikakai for hair, how to make shikakai water at home | इस चीज को पानी में डालकर धोएं बाल, फिर करें शैम्पू, इसके बाद देखें कमाल !

इस चीज को पानी में डालकर धोएं बाल, फिर करें शैम्पू, इसके बाद देखें कमाल !

बालों को सुन्दर, घना और मजबूत बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। महंगे शैम्पू और तेल के इस्तेमाल से लेकर पार्लर में महंगे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। आजकल हेयर स्पा का ट्रेंड काफी आ गया है लेकिन पार्लर से कराए जाने वाले ये हेयर स्पा बेहद महंगे होते हैं। ये हेयर स्पा बालों को सॉफ्ट बनाने और बालों से जुड़ी हर परेशानी को खत्म करने का दावा तो करते हैं, लेकिन इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता है। 

अगर आप बालों को लंबे समय तक मजबूती देना चाहती हैं, उनके टूटने-झड़ने और रूसी की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको इसके लिए प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। घर पर बने हेयर पैक, तेल और अन्य घरेलू नुस्खों को अधिक से अधिक उपयोग में लाना चाहिए।

आज हम आपको बालों को सॉफ्ट, घना बनाकर उनके टूटने-झड़ने और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए एक खास तरह का पानी बनाना बताएँगे। हजी जी हां, बालों पर इस पाने के इस्तेमाल से ना केवल हेयर फॉल रुकता है, साथ ये पानी हेयर ग्रोथ में भी सहायक है। 

शिकाकाई - बालों के लिए उत्तम जड़ी-बूटी

विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में आपने शायद शिकाकाई का नाम काफी बार सुना होगा। शिकाकाई को खासतौर से बालों के लिए ही इस्तेमाल में लाया जाता है। यह बालों की ग्रोथ के लिए उत्तम जड़ी-बूटी मानी जाती है। लोग अक्सर बालों में मेहंदी लगाते समय आंवला, रीठा के साथ शिकाकाई भी मिलाते हैं।

यह भी पढ़ें: बालों को तेजी से बढ़ाने में ये 3 चीजें आएंगी काम, प्रोटीन और विटामिन से हैं भरपूर

बालों के लिए शिकाकाई के फायदे:

- शिकाकाई में भारी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाता है
- शिकाकाई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो स्कैल्प को इन्फेक्शन से बचाते हैं
- यह बालों को डिटोक्स करने का काम करता है
- शिकाकाई प्रोटीन युक्त होता है जो बालों में नई जान भर देता है
- डैंड्रफ दूर करने के लिए शिकाकाई को उत्तम उपयोग माना जाता है

शिकाकाई का पानी

आज हम आपको शिकाकाई के इस्तेमाल से एक खास तरह का पानी बनाना सिखायेंगे और साथ ही बताएँगे कि आपको इसे कैसे, कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना है। इस पानी का इस्तेमाल आप बालों को शैम्पू करने से पहले करें। शिकाकाई के पानी से बालों को धोएं या फिर स्प्रे करें। 10 से 15 मिनट के लिए बालों को इस पानी को अपने अन्दर सोख लेने दें और फिर अपने रोजाना के शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

शिकाकाई का पानी बनाने की विधि: इस पानी को बनाने के लिए सबसे एक बाउल में 2 गिलास नार्मल पानी डालें। अब इसमें 6 से 7 शिकाकाई डालें और इसे रात भर पानी में रहने दें। सुबह होने पर इस पानी को अच्छी तरह हिलाएं और फिर पानी छान लें। छानने के बाद इस पानी में 2 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस पानी को बालों में इस्तेमाल करें। 

शिकाकाई पानी के फायदे: यह पानी सबसे पहले आपके बालों के रूखेपन को खत्म करेगा। इसके 2 से 3 इस्तेमाल के बाद आपको अपने बालों के टूटने-झड़ने की समस्या में कमी दिखाई देगी। साथ ही बालों में शाइन भी आएगी। कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आपको बालों की वॉल्यूम ग्रोथ में भी फर्क दिखाई देगा। 

English summary :
Benefits of shikakai for hair, how to make shikakai water at home: Today, we will tell you to make a special type of water to remove the problem of hair breakdown and dandruff and its make hair soft, dense. Yes, yes, using this gain on the hair, not only the hair fall stops, but this water is also helpful in hair growth.


Web Title: Benefits of shikakai for hair, how to make shikakai water at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे