सफेद बाल, बढ़ती उम्र या स्किन इंफेक्शन सभी से छुटकारा दिलाएगा ये हरा तेल, बस एक चम्मच ऐसे करें इस्तेमाल

By मेघना वर्मा | Published: February 16, 2020 09:03 AM2020-02-16T09:03:00+5:302020-02-16T09:03:27+5:30

Neem Oil Benefits: नीम का तेल बालों पर सबसे ज्यादा असरदार होता है। अगर आपके बाद समय से पहले सफदे हो रहे हों तो इसे भी नीम का तेल ही रोकता है।

Benefits of Neem Oil in Hindi, neem ka tail benefits in hindi | सफेद बाल, बढ़ती उम्र या स्किन इंफेक्शन सभी से छुटकारा दिलाएगा ये हरा तेल, बस एक चम्मच ऐसे करें इस्तेमाल

सफेद बाल, बढ़ती उम्र या स्किन इंफेक्शन सभी से छुटकारा दिलाएगा ये हरा तेल, बस एक चम्मच ऐसे करें इस्तेमाल

Highlightsनीम को तेल में भी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।नीम तेल एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है।

लड़कियां सुंदर दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। कुछ इसके लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती हैं तो कुछ घरेलू नुस्खें आजमाती हैं। इन्ही घरेलू नुस्खों में से एक होता है नीम का तेल। नीम के तेल का ब्यूटी फिटनेस भी कमाल का है। जिस तरह सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 

नीमा का तेल वैसे तो आसानी से मिल जाता है मगर कोशिश करें कि इसमें किसी भी तरह की मिलावट ना हो तब ये आपके ब्यूटी और हेल्थ फिटनेस में और भी असरदार होगी। आज हम आपको नीम के तेल के ऐसे ही बेनिफिट्स बताने जा रहे हैं जिने यूज करके आप अपने बाल और अपनी स्किन दोनों को ही अच्छा कर सकती हैं। 

1.बढ़ती उम्र का नहीं देते संकेत

नीम तेल एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। ये आपकी बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकता है। नीम का तेल त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार होती है। नीम के तेल को हफ्ते में दो बार 10 मिनट तक चेहरे और गले की मालिश करें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी नहीं होगी और आप जवां नजर आएंगे।

2. इन्फेक्शन से बचाता है

नीम को तेल में भी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं। किसी इन्फेक्शन वाली जगह पर एंटीसेप्टिक साबुन से धोकर वहां पर कुछ बूंदें नीम तेल लगा लें। इससे आपको फायदा होगा।

3. बालों का झड़ना रोकता है

नीम का तेल बालों के झड़ने को भी रोकता है। इसकी कुछ बूंदे अपने नाक को डालिए। नियमित रूप से पौष्टिक आहार का लें देखिए आपके बाल कुछ दिनों में झड़ने कम हो जाएंगे। सिर्फ यही नहीं ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और बाल मजबूत और घने बनते हैं।

4. स्किन होती है खूबसूरती

नीम के तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड की मात्रा होती है। ये हमारी स्किन को सुंदर बनाए रखने में मददगार होती है। नहाने के बाद नीम के तेल के एक भाग को नारियल के तेल के दो भागों के साथ मिलाएं और पूरे शरीर पर लगाएं। इससे आपकी स्किन मुलायम होगी। 

5. सफेद बाल होने से रोकता है

नीम का तेल बालों पर सबसे ज्यादा असरदार होता है। अगर आपके बाद समय से पहले सफदे हो रहे हों तो इसे भी नीम का तेल ही रोकता है। इसके लिए आंवले के तेल में नीम तेल मिलाकर बालों में लगाएं। यह प्रयोग हफ्ते में दो बार करें। आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा। 

Web Title: Benefits of Neem Oil in Hindi, neem ka tail benefits in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे