झुर्रियां, डार्क सर्कल और ऑइली स्किन के लिए रामबाण है इस फल का छिलका, बस 5 मिनट चेहरे पर रगड़ लें और देखें कमाल

By मेघना वर्मा | Published: February 18, 2020 09:03 AM2020-02-18T09:03:05+5:302020-02-18T09:03:05+5:30

Banana Peel For Face: केला खाने के कई स्वास्थ्य लाभ तो है ही साथ ही इसे आपकी ब्यूटी ट्रीटमेंट भी काफी अच्छा होता है। केले के छिलने से आपकी सुंदरता को और बढ़ाएंगे।

benefits of banana peel on face, how to make face mask with banana peel at home | झुर्रियां, डार्क सर्कल और ऑइली स्किन के लिए रामबाण है इस फल का छिलका, बस 5 मिनट चेहरे पर रगड़ लें और देखें कमाल

झुर्रियां, डार्क सर्कल और ऑइली स्किन के लिए रामबाण है इस फल का छिलका, बस 5 मिनट चेहरे पर रगड़ लें और देखें कमाल

Highlightsआपकी स्किन ऑयली है तो केले के छिलकों से बना फेसमास्क ट्राई कर सकती हैं।कुछ ही दिनों में आपके चेरहे पर इसका असर दिखने लगेगा।

अक्सर समय के साथ आपके चेहरे की रंगत फीकी सी पड़ने लगती है। बाहर के प्रदूषण और धूप-धूल आपकी स्किन का चार्म छीन लेते हैं। इससे बचने के लिए आप अक्सर पार्लर में हजारों रुपये खर्च करते हैं। कुछ समय तक इस ट्रीटमेंट का असर रहता है मगर उसके बाद फिर से आपके स्किन पर वही डलनेस हो जाती है। आज हम आपको इसका एक रामबाण इलाज बताने जा रहे हैं। 

आज हम आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ सेहत में अच्छा है बल्कि इसका छिलका चेहरे पर लगाने से स्किन रिलेटेड कोई भी परेशानी दूर हो जाती है। वो फल है केला। केला खाने के कई स्वास्थ्य लाभ तो है ही साथ ही इसे आपकी ब्यूटी ट्रीटमेंट भी काफी अच्छा होता है। केले के छिलने से आपकी सुंदरता को और बढ़ाएंगे। केले के छिलके में कई विटामिन्ट होते हैं जो शरीर में एंजाइम्स और प्रोटीन को एक्टिवेट करते हैं जिससे आपके स्किन में कोलाजेन और लचीलापन आता है। आप भी जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

1. स्किन में पड़ी झुर्रियों के लिए

अगर आपके स्किन में समय से पहले ही झुर्रियां पड़ रही हैं तो केले का छिलका आपके लिए वरदान है। इससे छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके के अंदर के भाग को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े। इसके बाद गुलाब जल  लगाएं। जब ये थोड़ा सोख जाए तो चेरहा धो लें। कुछ ही दिनों में आपके चेरहे पर इसका असर दिखने लगेगा।

2. डार्क सर्कल के लिए

अगर आपके आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं या आपके आंखों के नीचे की स्किन लटक आई है तो केले के छिलके के अंदर से आप थोड़ा सा पल्प निकालें और उसे ऐलोवेरा जेल के साथ मिला लें। इस पेस्ट को आंखों के आस-पास लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके डार्क सर्कल्स जल्द खत्म हो जाएंगे।

3. ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो केले के छिलकों से बना फेसमास्क ट्राई कर सकती हैं। या आप केले के छिलकें में एक चम्मच शहद और नींबू मिलाकर चेहरे पर रगड़ लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ते रहें। बाद में इसे पानी से धो लें। ये आपकी स्किन पर बहुत जल्दी असर करेगी।

4. डल स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन डल है तो आप अपनी डायट में केले की को शामिल करें। साथ ही हर दूसरे दिन चेहेर की केले के छिलके से मालिश करें। इससे आपका पुराना निखार वापिस आ जाएगा। साथ ही आपकी डल स्किन भी साफ हो जाएगी। 

Web Title: benefits of banana peel on face, how to make face mask with banana peel at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे