हफ्ते के 7 दिन इन 7 तरीकों से चेहरे पर लगाएं पपीता, मिलेंगे ये 7 फायदे

By गुलनीत कौर | Published: September 24, 2018 11:56 AM2018-09-24T11:56:27+5:302018-09-24T11:56:27+5:30

पपीता में फ्लावनोइड नामक एक पदार्थ होता है जिससे त्वचा सॉफ्ट और सिल्की बनती है

Benefits of applying papaya on face for seven days | हफ्ते के 7 दिन इन 7 तरीकों से चेहरे पर लगाएं पपीता, मिलेंगे ये 7 फायदे

हफ्ते के 7 दिन इन 7 तरीकों से चेहरे पर लगाएं पपीता, मिलेंगे ये 7 फायदे

स्वास्थ्य के लिए पपीता कितना फायदेमंद है, यह सभी जानते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौश्तिल तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, पाचन शक्ति प्रदान करते हैं, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करते हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। लेकिन सेहत के अलावा पापीता के गुण सुंदरता भी प्रदान करते हैं। हम यहां आपको पपीता के 7 ऐसे प्रयोग बताने जा रहे हैं जिन्हें आप सप्ताह के सातों दिन लगातार ट्राई करें। 8वें दिन आपको गोरा, बेदाग और सुंदर चेहरा मिलेगा।

पहला दिन: चेहरे पर लगाएं पपीता

फ्रेश पपीता लेकर उसे टुकड़ों में काट लें और फिर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

दूसरा दिन: पपीता जूस

पपीता को ग्राइंडर में ब्लेंड कर लें। इसके बाद जो जूस निकलेगा उसे सीधा चेहरे पर लगा लें। यह जूस पतला होने की वजह से 10 से 15 मिनट में ही सूख जाएगा। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर आइस क्यूब (बर्फ) लगाने के 10 फायदे, जानें और पाएं दमकती त्वचा

तीसरा दिन: पपीता और नींबू

पपीता मैश करके या फिर उसके जूस में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर, इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने तक का इन्तजार करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चौथा दिन: पपीता, नींबू, शहद

अगर आपको गोर निखार के साथ सॉफ्ट त्वचा भी चाहिए तो एक बाउल में फ्रेश पपीता मैश करें, उसमें नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और पैक सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पांचवा दिन: दोबारा वही पैक लगाएं

4 दिन के बाद आपको पांचवें दिन वही पैक दोबारा लगाना है। ताकि चेहरे को पूरा पोषण मिल सके। क्योंकि पपीता, नींबू, शहद का फेस पैक ना केवल त्वचा को मुलायम बनाता है, साथ ही मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। 

छठा दिन: पपीता में शहद या संतरा

अगर आपको स्किन ड्राई है तो छठे दिन पपीता में शहद मिलाकर ही लगाएं। लेकिन अगर ऑयली स्किन है तो पपीता में संतरे का पाउडर डालकर लगाएं। ये दोनों ही फेस पैक चेहरे की त्वचा को मुलायम बनायेंगे और नेचुरल ग्लो भी प्रदान करेंगे।

सातवां दिन: पपीता और जल्दी

हल्दी में कई तरह के एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। ये चेहरे के दाग-धब्बों को लाइट करती है और साथ ही इंस्टेंट ग्लो भी दिलाती है। सप्ताह के आखिर में पपीता में हल्दी मिलाकर लगाएं। इससे सप्ताह खत्म होने तक आपको नेचुरल ग्लो मिलेगा।

यह भी पढ़ें: ड्राई स्किन वाले दिन और रात करें ये काम, 10 दिन में त्वचा हो जाएगी सॉफ्ट

7 दिनों तक पपीता लगाने से आपके चेहरे में ये बदलाव आएंगे:

1. चेहरे के मुंहासे कम होंगे या पूरी तरह से हट भी सकते हैं
2. चेहरे को सभी पोषक तत्व मिलेगन, जिससे चेहरे की स्किन मुलायम बनेगी और शाइन भी करेगी
3. पपीता में फ्लावनोइड नामक एक पदार्थ होता है जिससे त्वचा सॉफ्ट और सिल्की बनती है
4. पपीता में मौजूद बीएचए (बीटा हाईड्रोक्स एसिड) त्वचा की ऊपरी परत पर मौजूद मृत कोशिकाओं को निकालता है और नीचे से नई त्वचा को बाहर लाता है
5. पपीता में नींबू मिलाकर लगाने से स्किन का कलर लाइट होता है
6. पपीता और शहद त्वचा को सॉफ्ट बनाता है
7. सात दिनों तक सिर्फ पपीता भी लगाएं, उसमें कुछ ना मिलाएं, तब भी त्वचा सॉफ्ट बनेगी और नेचुरल ग्लो आयेगा

Web Title: Benefits of applying papaya on face for seven days

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे