Beauty Tips: पार्लर में हजारों रुपये के खर्च से बचें, घर बैठे 7 आसान स्टेप्स में करें मैनीक्योर

By मेघना वर्मा | Published: August 30, 2019 04:11 PM2019-08-30T16:11:53+5:302019-08-30T16:11:53+5:30

मैनीक्योर के लिए अपने हाथों पर क्यूटिकल क्रीम को लगाएं। इसे हाथों से हटाने के बाद हाथों को गीले टॉवल से अच्छी तरह पोछें। इसके बाद पूरे हाथ को मॉइस्चराइज जरूर करें।

Beauty Tips: how to do manicure at home in hindi | Beauty Tips: पार्लर में हजारों रुपये के खर्च से बचें, घर बैठे 7 आसान स्टेप्स में करें मैनीक्योर

Beauty Tips: पार्लर में हजारों रुपये के खर्च से बचें, घर बैठे 7 आसान स्टेप्स में करें मैनीक्योर

Highlightsमैनीक्योर के स्टेप में की गई हाथों की मालिश से बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है।घर पर बड़े ही आसानी से आप इसे कर सकती हैं।

आपका हाथ आपकी व्यक्तित्व के बारे में बताता है। जब आप किसी से हाथ मिलाती हैं तो आपकी पॉजिटिव एनर्जी दूसरे तक पहुंचती है। ऐसे में  जरूरी है कि आप अपने हाथों को साफ-सुथरा रखें। हर महीने अपने हाथों की सफाई जरूर करवाएं। मगर मैनीक्योर के लिए महिलाओं को घंटो पार्लर में समय बर्बाद करने और हजारों रूपये खर्च करने की क्या जरूरत जब वो घर बैठे आसानी से मेन्यीक्योर कर सकती हैं। घरेलू कुछ चीजों की सहायता से आप अपने हाथों को पार्लर के जैसे ही साफ कर सकती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मैनीक्योर कर सकती हैं। इसके लिए आपको किसी खास तरह के मंहगे उपकरण खरीदने की जरूरत नहीं है। आप कुछ मामूली से उपकरण से भी इसे कर सकते हैं। बस कुछ आसान तरीके से आप घर बैठे कर सकते हैं मैनीक्योर।

मैनीक्योर करने के लिए सामग्री

मैनीक्योर करने के लिए कुछ चीजों की जरूरत है। जिसे आप अपने पास रख लें तो बेहतर होगा।

नेलपॉलिश रिमूवर
नेल क्लिपर
कॉटन बॉल
नेल बफर
क्यूटिकल रीमूवर
मॉइस्चराइजर
बेस कोट
पसंदीदा नेल पॉलिश


1. नेलपॉलिश टहाएं

मैनीक्योर करने से पहले जरूरी है आप अपने पुराने लगे नेल पेंट को रिमूव करें। तो सबसे पहले कॉटन पैड पर नेलपेंट रिमूवर लगाएं और उससे नेल पॉलिश रिमूव करें।

2. नाखूनों की करें कांट-छांट

अगर नाखून सेट नहीं है तो उसे सेट करें। नेल क्लिपर्स का इसे इस्तेमाल करें और चाहें तो नेल कटर से नेल काट लें और उसे सेट कर लें।

3. हाथ को भिगोएं

मैनीक्योर का ये भाग सबसे आरामदायक है। इसके लिए कांच के बड़े से बाउल में थोड़ा गुनगुना पानी लें। इसमें शैम्पू या क्लींजर मिलाकर उसमें अपने नाखून और हाथ भिगोएं। 

4. क्यूटिकल क्रीम लगाएं

इसके बाद अपने नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम जरूर लगाएं। इससे आपके नाखून की गंदगी साफ हो जाएगी। इसे साफ करने से एक और फायदा ये होता है कि आपके हाथों में कोई इनफेक्शन नहीं होता। 

5. करें मॉइस्चराइज

क्यूटिकल क्रीम को हाथों से हटाने के बाद हाथों को गीले टॉवल से अच्छी तरह पोछें। इसके बाद पूरे हाथ को मॉइस्चराइज जरूर करें। ऊंगलियों के बीच में नाखूनों के ऊपर मॉइस्चराइज जरुर लगाएं।

6. बनाएं पतला बेस

इसके बाद अपने नाखून पर बेस कोट नेल पेंट लगाए। इससे नेल पेंट के केमिकल से आपके नाखून को हार्म नहीं होगा। अगर आप चाहें तो बस इस पतले बेस को ही लगाई रख सकती हैं।

7. नेल पेंट का टाइम

आखिरी स्टेप में अपनी पसंदीदा कोई भी नेल पेंट लें और उसे नाखून पर लगाएं। बस हो गया आसान से स्टेप में आपका मैनीक्योर।

होते हैं ये फायदे

मैनीक्योर करने के अपने बड़े सारे फायदे भी हैं। जैसे मैनीक्योर से की गई हाथों की मालिश से बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है। नाखून साफ होते हैं। शुष्क त्वचा से राहत मिलती है। हाथ मुलायम और खूबसूरत होते हैं।

Web Title: Beauty Tips: how to do manicure at home in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे