जानें केले के छिलके के 10 प्रयोग जिन्हें हर किसी को जानना चाहिए

By गुलनीत कौर | Published: January 6, 2019 12:07 PM2019-01-06T12:07:05+5:302019-01-06T12:07:05+5:30

केले का छिलका पेन रिलीवर की तरह काम करता है। इफेक्टिव एरिया पर केले का छिलका बाँध लें। कुछ ही मिनटों में आराम मिलने लगेगा।

Beauty benefits and regular uses of banana peel that everyone must know | जानें केले के छिलके के 10 प्रयोग जिन्हें हर किसी को जानना चाहिए

जानें केले के छिलके के 10 प्रयोग जिन्हें हर किसी को जानना चाहिए

केले का सेवन करने से स्वास्थ्य को विभिन्न लाभ होते हैं। स्किन और बालों पर केला लगाने से इन्हें नेचुरल तरीके से बेहतर बनाया जा सकता है। लेकिन केले के अलावा केले के छिलके भी ये सभी काम कर सकते हैं। केले के छिलके सहत के अलावा स्किन, बालों और अन्य चीजों को बेहतर बनाने में भी योगदान देते हैं। लेकिन कैसे, आइए जानते हैं:

1) दांत चमकाएं

टीथ वाइटनिंग के लिए लोग डेंटिस्ट के पास जाकर कई पैसे खर्च करते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि केले का छिलका आसानी दांतों का पीलापन दूर कर सकता है। इसके लिए लगातार एक सप्ताह केले का छिलका दांतों पर एक मिनट तक रगड़ें। बेस्ट रिजल्ट पाएंगे।

2) मस्से हटाए

केले के छिलके से स्किन पर होने वाले मस्से भी हटाए जा सकते हैं। इसके लिए मस्से पर केवल छिलके को रगड़ना है या फिर रातभर छिलके को मस्से वाली स्किन पर बांधकर भी सो सकते हैं। कुछ ही दिनों में यह मस्सा निकलने लगेगा।

3) केले का छिलका खाने के फायदे

केले के छिलकों के इस्तेमाल से कई तरह की डिशेस बन जाती हैं। इन्हें खाने से सेहत को कायो तरह के फायदे मिलते हिं। पहला फायदा यह कि शरीर में कालियम की पूर्ति होती है। 

4) मुंहासे हटाए

मुंहासो से छुटकारा पाने और दोबारा ये ना आएं इसके लिए रोज केले के छिलके से चेहरे पर 5 मिनट के लिए मसाज करें। एक सप्ताह में फर्क दिखने लगेगा।

5) झुर्रियां कम करे

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या होना आम बात है। इन्हें कम करना केले के छिलके और अंडे के पीले हिस्से को साथ में ब्लेंड कर लें। फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने पर मुंह धो लें। यह प्रयोग हफ्ते में केवल दो बार करें।

6) दर्द से दिलाए राहत

केले का छिलका पेन रिलीवर की तरह काम करता है। इफेक्टिव एरिया पर केले का छिलका बाँध लें। कुछ ही मिनटों में आराम मिलने लगेगा।

7) सोरायसिस ठीक करे

सोरायसिस स्किन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए स्किन पर केले का छिलका मलें। रोज कम से कम 10 मिनट यह काम करें। 2 दिन में खुजली की दिक्कत कम होगी। इसके बाद धीरे धीरे स्किन भी ठीक होने लगेगी।

यह भी पढ़ें: इन चार टेबलेट्स को फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, मिलेगी बेदाग़ निखरी त्वचा

8) कीड़ा-मकौड़ा काटने पर

अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा काट जाए तो जलन को कम करने के लिए केले का छिलका स्किन पर रगड़ें। ऐसा करने से काटने का निशान भी नहीं छूटेगा।

9) जूते, चमड़ा और चांदी चमकाए

जूतों, चमड़े और चांदी की चीजों पर केले का छिलका रगड़ने से उनकी चमक लौट आती है। अचानक से शाइन करने लगते हैं। 

10) यूवी किरणों से बचाए

केले का छिलका नेचुरल सुनस्क्रीन लोशन की तरह भी काम करता है। घर से निकलने से पहले और धूप से लौटने के बाद केले का छिलका स्किन पर रगड़ें। टैनिंग से बचाव होता है।

Web Title: Beauty benefits and regular uses of banana peel that everyone must know

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे