रूखे, बेजान बालों से हैं परेशान तो बालों में इस तरह लगाएं आंवला, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: September 25, 2018 01:58 PM2018-09-25T13:58:10+5:302018-09-25T13:58:10+5:30

Amla Hair Pack Benefits for dry and frizzy hair: आंवला में मौजूद विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा बालों को टूटने-झड़ने से बचाती है।

Amla hair pack for the treatment of dry and frizzy hair | रूखे, बेजान बालों से हैं परेशान तो बालों में इस तरह लगाएं आंवला, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

रूखे, बेजान बालों से हैं परेशान तो बालों में इस तरह लगाएं आंवला, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

बाल घने हैं या नहीं, सॉफ्ट और सिल्की हैं या नहीं, उनमें मजबूती है भी या नहीं, इन सब बातों से लड़कों को भले ही फर्क ना पड़े लेकिन लड़कियों के लिए ये बहुत जरुरी है। जिस तरह चेहरा उनकी खूबसूरती को बढ़ाता है, उसी तरह बाल उनकी पर्सनालिटी को उभारते हैं। इसलिए बालों का वो बहुत ख्याल रखती हैं।

लेकिन बदलते मौसम में आजकल सॉफ्ट और सिल्की बाल पाना मुश्किल हो गया है। अगर आपके भी बाल मौसम की वजह से ड्राई हो गए हैं, रूखे रहते हैं, उनमें शाइन और ग्रोथ दोनों नहीं है तो बालों में आंवला लगाएं।

आंवला अगर स्कैल्प पर लगाएं तो यहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो बालों की ग्रोथ में सहायता करता है। आंवला स्कैल्प के पीएच लेवल को भी कंट्रोल करता है और जरूरी ऑइल को बनाए रखता है ताकि रूखापन ना आने पाए।

इसमें मौजूद विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा बालों को टूटने-झड़ने से बचाती है। आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बालों को डैमेज से बचाते हैं। स्प्लिट-एंड्स की परेशानी भी कम हो जाती है। और जब ये परेशानियां नहीं रहेंगी तो बालों की ग्रोथ भी होगी और वो घने भी होंगे।

ये भी पढ़ें: किचन में रखी चीनी दिलाएगी जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा, जानें 3 आसान लेकिन असरदार उपाय

चलिए अब आपको बताते हैं आंवला के कुछ उपाय जिनके प्रयोग से रूखे-बेजान बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है:

1. आंवला और नारियल तेल

एक पैन में थोड़ा नारियल तेल डालें और उसमें आंवला पाउडर डालकर गैस ऑन कर दें। जब तेल का रंग गहरा भूरा अहो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। इस तेल को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगा लें। चाहें तो पूरी रात लगा रहने दें या फिर आधे घंटे बाद शैम्पू से वॉश कर लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल: इस प्रयोग को सप्ताह में तीन बार किया जा सकता है

2. आंवला और शिकाकाई

एक बाउल में 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच शिकाकाई पाउडर डालें। पानी डालकर मिक्स कर लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगा लें। 30 से 45 मिनट लगा रहने दें और फिर सूखने पर ठंडे पानी से बाल धो लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल: इस प्रयोग को सप्ताह में केवल एक बार करना है

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ को जड़ से खत्म करते हैं मेहंदी से बने ये 3 हेयर पैक, आज ही ट्राई करें

3. आंवला और अंडा

एक बाउल में दो अंडे अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद इसमें आधा कप आंवला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगा लें। एक घंटा लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को निकालने के लिए गर्म या गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल ना करें।

कितनी बार करें इस्तेमाल: इस प्रयोग को सप्ताह में केवल एक बार करना है

4. आंवला और मेहंदी

इस प्रयोग से कई लोग वाकिफ हैं। 3 चम्मच मेहंदी में 1 चम्मच आंवला पाउडर डालें और गर्म पानी से उसे मिक्स करें। मिक्स करने के बाद कुछ देर रखा रहने दें। इसे स्कैल्प और बालों में लगा लें और करीब 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दें। जब आपको लगे कि मेहंदी सूख गई है तब हेयर वॉश कर लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल: इस प्रयोग को महीने में केवल एक बार करना है

5. आंवला और मेथीदाना

2 चम्मच आंवला पाउडर में 2 ही चम्मच मेथीदाना पाउडर डालें। गर्म पानी से इसे मिक्स करें और स्कैल्प तथा बालों में लगा लें। लगाने के बाद इसके सूखने का इन्तजार करें। ठंडे पानी से इसे निकालें और शैम्पू कर लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल: इसे सप्ताह में एक से दो बार किया जा सकता है

English summary :
Amla Hair Pack for Dry and Frizzy hair: If the amla is applied on the scalp, its increases blood circulation which helps in the growth of hair. Amla also controls the pH level of scalp and maintains essential oil so that stiffness does not come.


Web Title: Amla hair pack for the treatment of dry and frizzy hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे