सुंदर, दमकती त्वचा के लिए सोने से पहले रोजाना करें ये 9 काम, महंगे पार्लर सेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी

By गुलनीत कौर | Published: November 2, 2018 02:08 PM2018-11-02T14:08:11+5:302018-11-02T14:08:11+5:30

चेहरे के साथ अपने हाथों का ख्याल रखेंगी, तो दूसरों पर इसका अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है। हाथों पर सोने से पहले हैंड क्रीम, मॉइस्चराइजर या कोल्ड क्रीम लगा कर सोएं।

9 most important things every women must do before going to bed to get beautiful and flawless skin naturally | सुंदर, दमकती त्वचा के लिए सोने से पहले रोजाना करें ये 9 काम, महंगे पार्लर सेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी

सुंदर, दमकती त्वचा के लिए सोने से पहले रोजाना करें ये 9 काम, महंगे पार्लर सेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी

अपनी त्वचा और सुंदरता के लिए सीरियस महिलाएं महीने में एक बार पार्लर जाकर ब्यूटी सेशन लेना जरूर पसंद करती हैं। इस ब्यूटी सेशन में वे त्वचा से लेकर बालों तक की देखभाल के लिए ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन इन सब में काफी पैसा खर्च हो जाता है। मगर आपका पैसा भी बाख जाए और सुंदरता भी हासिल हो, इसके लिए आपको सोने से पहले कुछ काम करने होंगे।

ये सभी काम करने में बेहद आसान है लेकिन अगर आप नियम में बंधकर रोजाना कुछ दिनों तक इन्हें करेंगे तो आपको पार्लर जाने के एजरूरत ही नहीं पड़ेगी। और कभी आगरा गई भी तो आपके एत्वचा को महंगे ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं होगी।

आइए आपको बताते हैं 9 ऐसे काम, जिन्हें रोजाना रात सोने से पहले करें और 2 हफ्तों के भीतर नेचुरल सुंदरता पाएं:

1. नो-मेकअप

यह बात आपको अपनी रोजाना की आदत में ढाल लेनी चाहिए कि आप जब भी रात को बेड पर सोने के लिए जाएं तो आपके चेहरे पर मेकअप ना लगा हो। क्योंकि रात को सोने के बाद हमारी त्वचा के पोर्स प्राकृतिक रूप से खुलते हैं और अगर स्किन पर केमिकल युक्त मेकअप लगा होगा तो यह त्वचा में जाकर उसे खराब करता है। इसलिए हमेशा चेहरा साफ करके ही सोएं।

2. हैंड क्रीम

चेहरे के साथ अपने हाथों का ख्याल रखेंगी, तो दूसरों पर इसका अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है। हाथों पर सोने से पहले हैंड क्रीम, मॉइस्चराइजर या कोल्ड क्रीम लगा कर सोएं। रातभर यह क्रीम त्वचा को सॉफ्ट बनाने का काम करेगी और हाथों का रूखापन दूर हो जाएगा।

3. टोनर

टोनर के रेगुलर इस्तेमाल से त्वचा का पीएच बैलेंस बना रहता है और अगर रात सोने से पहले इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह तेजी से काम करता है। मार्केट से अगर महंगे टोनर ना लेना चाहें तो गुलाब जल को टोनर की तरह इस्तेमाल करें। रोजाना रात गुलाब जल में कॉटन बाल डुबोएं, चेहरे पर लगाएं और सो जायेंगे।

4. आई क्रीम

आंखें हमारे चेहरे के आकर्षण को बनाए रखती है, इसलिए इन्हें सुन्दर बनाने के लिए भी एक खास काम करें। अपनी स्किन टाइप के अनुसार आई राम लें और रात सोने से पहले उसका इस्तेमाल जरूर करें। अगर आप क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो आंखों के आसपास गुलाब जल लगाएं। यह भी एक असरदार प्रयोग है।

5. बालों को बांधें

बालों को खोलकर सोने से नींद अच्छी आती है, रातभर हम रिलैक्स भी रहते हैं लेकिन अगर आप बाल बांधकर सोएं तो इससे बालों का टूटन-झड़ना कंट्रोल होता है। कोशिश करें कि बालों का 'जूड़ा' बनाकर सोएं। रात में बालों को बाधने का एक और फायदा यह होता है कि सोते समय बाल चेहरे पर नहीं आते। बालों में भी प्राकृतिक तेल होता है जिनके चेहरे पर बार बार लगने से एक्ने प्रॉब्लम हो सकती है।

6. पेट्रोलियम जेली

अपने पांव में पेट्रोलियम जेली लगाकर सोएं। रातभर ये आपके पांव की त्वचा को सॉफ्ट बनाने का काम करेगी। अगर पांव की एडियाँ फटी हुई हैं तो एक सप्ताह के भीतर आपको मनचाहे रिजल्ट मिल सकते हैं।

7. दांतों को ब्रश करें

ना केवल सेहत के लिहाज से, बल्कि आपकी स्माइल को आकर्षक और सुन्दर बनाए रखने के लिए भी आपने दांतों का चमकदार होना जरूरी है। इसलिए दिन में एक बार नहीं, दो बार दांतों को ब्रश करें। एक बार सुबह और दूसरी बार रात सोने से पहले। 

8. तकिये का कपड़ा बदलें

रात सोते समय आप जिस तकिये का इस्तेमाल करते हैं, उसपर लगे प्रदूषित कण आपकी स्किन को खराब करते हैं। इसलिए ध्यान दें कि आप इस तकिये पर सिल्क का कपड़ा चढ़ाएं। क्योंकि स्लिक पर धुल-मिट्टी, अनावश्यक ऑइल जल्दी चिपकता नहीं है।

यह भी पढ़ें: बाजारी लिपस्टिक को कहें अलविदा, घर पर बनाएं 'चुकंदर की लिपस्टिक', जानें इसके ब्यूटी बेनेफिट्स

9. नींद है जरूरी

रात में उपरोक्त सभी जरूरी कामों को करने के बाद बहुत जरूरी है कि आप सो जाएं और भरपूर नींद लें। रात में बेड पर जाने के बाद घंटों तक गैजेट्स (मोबाइल, लैपटॉप) का इस्तेमाल करना आंखों के नीच डार्क सर्कल बनाता है। 

Web Title: 9 most important things every women must do before going to bed to get beautiful and flawless skin naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे