हाथों और चेहरे के टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 7 असरदार घरेलू नुस्खे

By मनाली रस्तोगी | Published: March 11, 2023 03:12 PM2023-03-11T15:12:53+5:302023-03-11T15:13:09+5:30

अगर आप घर बैठे टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स आपकी इसमें मदद कर सकते हैं।

7 effective home remedies to remove tan from hands and face instantly | हाथों और चेहरे के टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 7 असरदार घरेलू नुस्खे

(फाइल फोटो)

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग टैनिंग की शिकायत करते हैं। ऐसे में लोग कई बार महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें मनचाहे नतीजे नहीं मिलते। जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा त्वचा की देखभाल है। सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद भी जब आप बाहर कदम रखते हैं तो आप पहले से ही टैन हो जाते हैं। यह स्किन केयर की समस्या आम है और हर कोई इसका सामना करता है। 

आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करना महत्वपूर्ण है। इसी क्रम में अगर आप घर बैठे टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। 

नींबू का रस

आप नींबू के रस का उपयोग करके अपनी त्वचा की रंगत को हल्का कर सकते हैं, जो एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। नींबू के रस को सीधे अपनी त्वचा के टैन्ड क्षेत्रों पर लगाएं। आप इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

टमाटर का रस

एक और प्राकृतिक उपाय जो आपकी त्वचा से टैन हटाने में आपकी मदद कर सकता है वह है टमाटर का रस। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और मेलेनिन उत्पादन को कम करता है, जो टैनिंग के लिए जिम्मेदार होता है। एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इसे अपनी टैन्ड त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा के हीलिंग गुण टैनिंग के कारण त्वचा के कालेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी त्वचा के टैन्ड क्षेत्रों पर एलोवेरा जेल लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। टैन्ड स्किन को हटाने के लिए दही और शहद को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले 20 मिनट तक लगा रहने दें।

पपीता

पपीता एंजाइमों से भरपूर होता है जो टैन हटाने और आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। अपनी टैन्ड त्वचा पर मैश किया हुआ पपीता लगाएं। इसे धोने से पहले आपको इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने देना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

खीरा

खीरे में उच्च मात्रा में पानी होता है और यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, जो टैन को कम करने में मदद करता है। टैन हटाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस करके प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे धोने से पहले आपको इसे 20 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए।

हल्दी

हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण टैन को कम करने और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच हल्दी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे टैन हुई त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

 

Web Title: 7 effective home remedies to remove tan from hands and face instantly

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे