गर्मियों में पसीने से डार्क हो रही बटक्स (हिप्स) की स्किन को इन 7 घरेलू नुस्खों से बनाएं लाइट, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं

By गुलनीत कौर | Published: June 26, 2019 03:37 PM2019-06-26T15:37:05+5:302019-06-26T15:37:05+5:30

बटक्स की स्किन को इग्नोर करने से उसपर एक्ने हो जाते हैं। साफ सफाई सही ना रखने से यहां की त्वचा डार्क होने लगती है। कई बार अधिक टाइट कपड़े पहनने से भी यहां की त्वचा प्रभावित होती है।

7 easy and effective home remedies to lighten the skin of buttocks, how to get rid of dark buttocks and hips patches in hindi | गर्मियों में पसीने से डार्क हो रही बटक्स (हिप्स) की स्किन को इन 7 घरेलू नुस्खों से बनाएं लाइट, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं

गर्मियों में पसीने से डार्क हो रही बटक्स (हिप्स) की स्किन को इन 7 घरेलू नुस्खों से बनाएं लाइट, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं

बटक्स (हिप्स) की सुंदर शेप पाने के लिए आजकल लड़कियां घंटों जिम में कसरत करती हैं। ट्रेनर की सलाह से उन एक्सरसाइज पर अधिक जोर देती हैं जो उनके बटक्स को गोल और खूबसूरत आकार देने में मदद करें। बटक्स की अच्छी शेप से पूरा फिगर भी अच्छा लगता है। लेकिन बटक्स की सिर्फ शेप ही क्यूं, उसकी स्किन का भी ख्याल रखें।

बटक्स की स्किन को इग्नोर करने से उसपर एक्ने हो जाते हैं। साफ सफाई सही ना रखने से यहां की त्वचा डार्क होने लगती है। कई बार अधिक टाइट कपड़े पहनने से भी यहां की त्वचा प्रभावित होती है। अगर इनमें से किसी भी कारण से या किसी अन्य कारण की वजह से आपके बटक्स पहले से डार्क हो गए हैं तो उन्हें वापस लाइट करने के लिए आगे बताई जा रही आसान होम रेमेडीज ट्राई करें।

1) नारियल तेल + शहद

एक छोटी कटोरी में 1 चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद माइक्रोवेव में बस 20 सेकंड्स के लिए इसे गर्म करें। ध्यान से इसे बटक्स और आसपास के हिस्सों पर लगाएं। 15 मिनट रखें और फिर गुलाब जल से साफ करें।

2) बटर मिल्क

फ्रेश बटर मिल्क और कुछ कॉटन बॉल्स लें। बटर मिल्क में कॉटन बॉल को पूरी तरह डुबोएं और फिर इसे बटक्स और आसपास के हिस्से पर लगाना शुरू करें। कम से कम 4 से 5 मिनट तक लगाते रहें। बीच में कुछ सेकंड्स के लिए रुकें और फिर दोबारा लगाएं।

यह भी पढ़ें: क्या आपने 'एग ऑइल' के बारे में सुना है? इस्तेमाल करें और पाएं लंबे, घने, सुंदर बाल, जानिए कैसे

3) खीरा + एलोवेरा

जरूरत के हिसाब से खीरा कद्दूकस कर लें। इसमें फ्रेश एलोवेरा का पेस्ट डालें और मिक्स कर लें। बटक्स एरिया पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करे। वॉश करने के बाद साफ तौलिये से पोंछ जरूर लें।

4) योगर्ट

बाजार से बिना किसी फ्लेवर वाला योगर्ट लेकर आएं। सबसे बेसिक वाले योगर्ट में किसी भी तरह के केमिकल का योगदान नहीं होता है। इससे बटक्स एरिया की 5 से 7 मिनट मसाज करें। मसाज के बाद 15 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5) आलू

आलू में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो स्किन को लाइट करने का काम करता है। इसे बीच से काटें और तुरंत बटक्स और आसपास के एरिया की मसाज करना शुरू कर दें। 5 से 7 मिनट मसाज के बाद ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: घर पर बनाएं फ्रेश एलोवेरा जेल, लंबे समय तक चलाने के लिए मिलाएं ये 3 चीजें

6) एप्पल साइडर विनेगर

एक कप पानी में एप्पल साइडर विनेगर के दो चम्मच डालें। मिक्स करें और फिर इसमें कॉटन बॉल भिगोकर गर्दन पर लगाएं। जहां स्किन अधिक डार्क है वहां इसे लगते हुए मसाज भी करें। लगाने के बाद कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर वॉश कर लें।

7) बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन ई के गुण डार्क हो चुकी त्वचा को लाइट बनाने का काम करते हैं। अपने हाथ पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लें और बस इससे बटक्स पर मसाज करें। 2 से 3 मिनट की मसाज और फिर छोड़ दें। तेल को त्वचा द्वारा सोखने दें। वॉश ना करें।

Web Title: 7 easy and effective home remedies to lighten the skin of buttocks, how to get rid of dark buttocks and hips patches in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे