कंघी करने के इस तरीके से तेजी से झड़ते हैं बाल, जानें सही तरीका

By गुलनीत कौर | Published: November 16, 2018 04:28 PM2018-11-16T16:28:55+5:302018-11-16T16:28:55+5:30

हेयर केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में 2 बार कंघी करना काफी होता है। इससे अधिक कंघी तभी करें जब बाल उलझ जाएं और उन्हें सुलझाने की सख्त जरूरत है।

5 ways you are brushing your hair wrong, know the right way of brushing hair | कंघी करने के इस तरीके से तेजी से झड़ते हैं बाल, जानें सही तरीका

कंघी करने के इस तरीके से तेजी से झड़ते हैं बाल, जानें सही तरीका

जब कभी हेयरफॉल बहुत बढ़ जाता है, तो हम फ़ौरन अपना तेल और शैम्पू बदल लेते हैं। हमें यह लगता है कि हमारे झड़ते-टूटते बालों के पीछे हमारे द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा तेल और शैम्पू ही जिम्मेदार है। लेकिन सारी गलती इन दो चीजों की नहीं होती है। 

बालों के कमजोर पड़ने, टूटने-झड़ने, डैन्ड्रफ और रूखा होने जैसी तमाम समस्याओं की वजह हमारा गलते तरीके से कंघी करना भी हो सकता है। जी हां, बालों में कंघी करना यूं तो रोजाना के कामों की तरह ही है लेकिन अगर इस छोटे-से काम को हम गलत तरीके से कर रहे हैं तो इसका हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है।

हम किस तरह से अपने बालों में कंघी कर रहे हैं, दिन में कितनी बार कंघी करते हैं, इन बातों को जानना बेहद आवश्यक है। तकरीबन सभी लोग कंघी करने के गलत तरीके को ही फॉलो करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कंघी करते समय हम क्या गलतियां करते हैं और कैसे इसे सुधार कर लंबे, मजबूत और सुंदर बाल पा सकते हैं। 

1. गीले बालों में कंघी ना करें

हेयरवॉश करते ही अगर आप अपने गीले बालों में कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो अपनी इस आदत को फ़ौरन बदल डालें। हेयर केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक बालों को गीला करने से उनकी कुछ देर के लिए जड़ों से पकड़ कमजोर पड़ जाती है ऐसे में कंघी करने से वे आसानी से निकलने शुरू हो जाते हैं। इसलिए उन्हें पहले थोड़ा सूखने दें और फिर कंघी का इस्तेमाल करें।

2. उलझे बालों को मोटी कंघी से सुलझाएं

बाल सूखे हुए हों या फिर गीले हों, अगर बालों में उलझन है तो पहले मोटे दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इस कंघी से उलझनें जल्दी सुलझ भी जायेंगी, इन्हें निकालते हुए दर्द कम होगा और कम बाल टूटेंगे। लेकिन पतले दांत वाली कंघी से उलझनें जल्दी सुलझती भी नहीं हैं, बाल भी बहुत टूटते हैं और साथ ही पेन भी होता है।

यह भी पढ़ें: क्या आपके बाल भी बहुत उलझते हैं, इन 5 तरीकों से करें ठीक

3. बालों में अधिक बार कंघी करना

हेयर केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में 2 बार कंघी करना काफी होता है। इससे अधिक कंघी तभी करें जब बाल उलझ जाएं और उन्हें सुलझाने की सख्त जरूरत है। बार बार बालों में कंघी इस्तेमाल करने से हर यूज में थोड़े बहुत बाल जरूर टूटते हैं। इससे बालों का वॉल्यूम इफ़ेक्ट होता है।

4. बालों में गलत ब्रश का इस्तेमाल ना करें

मार्केट में आजकल कई स्टाइलिश ब्रश आ गए हैं लेकिन स्टाइल के चक्कर में गलत ब्रश का चुनाव करने से बचें। पहले चेक कर लें कि ब्रश के दांत सॉफ्ट हैं या नहीं। सिंथेटिक दांत वाले या चुभने वाले दांत वाले ब्रश का इस्तेमाल ना करें। 

5. बालों में गंदी कंघी का इस्तेमाल ना करें

हेयर केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें 15 दिन में कम से कम एक बार कंघी को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। गन्दी कंघी का इस्तेमाल करने से कुछ देर पहले ही साफ किए बाल दोबारा से गंदे हो जाते हैं। इसके अलावा गन्दी कंघी में लगे दूषित कण स्कैल्प पर चिपकने लगते हैं और कई तरह का संक्रमण दे जाते हैं। 

Web Title: 5 ways you are brushing your hair wrong, know the right way of brushing hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे