Beauty Tips: मॉनसून सीजन में इन 5 टिप्स की मदद से अपने नाखूनों की करें खास देखभाल

By मनाली रस्तोगी | Published: August 19, 2022 05:02 PM2022-08-19T17:02:24+5:302022-08-19T17:02:29+5:30

बारिश के मौसम में अपने नाखूनों को स्वस्थ और संक्रमण मुक्त रखना चाहते हैं? अपने नाखूनों को मॉनसून के लिए तैयार करने के लिए इन टिप्स को देखें।

5 tips to take care of your nails in monsoon | Beauty Tips: मॉनसून सीजन में इन 5 टिप्स की मदद से अपने नाखूनों की करें खास देखभाल

Beauty Tips: मॉनसून सीजन में इन 5 टिप्स की मदद से अपने नाखूनों की करें खास देखभाल

Beauty Tips: मॉनसून का मौसम शुरू हो चुका है। काफी लोगों को ये मौसम काफी पसंद होता है, लेकिन इस सीजन के साथ कई परेशानियां का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल, मौसूम सीजन में हमारे नाखूनों के साथ-साथ फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण त्वचा को प्रभावित करते हैं। ऐसे में हम जानेंगे कि मॉनसून सीजन में अपने नाखूनों की खास देखभाल कैसे करें।

नाखूनों को छोटे रखें

यदि आप अपने नाखूनों के अंदर अवांछित जीवाणु संक्रमण को आमंत्रित नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले नेल क्लिपर से नियमित रूप से ट्रिम करना न भूलें। क्रोम लेपित नाखून कतरनी से बचें क्योंकि वे संक्रमण में वृद्धि का कारण बनते हैं। इसे मॉनसून के मौसम के लिए अपना मंत्र बनने दें।

पैरों के नाखूनों को सूखा रखें

आपके पैर और पैर के नाखून गंदे मॉनसूनी पानी के संपर्क में सबसे ज्यादा आते हैं। यह उन्हें क्षति और भंगुरता के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। गंदगी के जमा होने से उनके आसपास मृत त्वचा का निर्माण हो जाता है। इन सब से बचने के लिए आपका फुटवियर का चयन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बंद चमड़े के जूतों की जगह खुले जूते या सैंडल पहनें। एक बार जब आप उन्हें हटा दें, तो पैरों और नाखूनों को सुखा लें। एंटी-फंगल होना आपके मॉनसून हाइजीन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

इसे सावधानी से पेंट करें

ज्यादातर लड़कियां नेल पेंट का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। मॉनसून के दौरान नेल पेंट का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है। कोशिश करें कि केमिकल फ्री और एनवायरनमेंट फ्रेंडली नेल कलर्स इस्तेमाल करें। यहां तक ​​कि जब आप नेल कलर रिमूवर का चुनाव कर रही हों, तब भी अगर संभव हो तो विटामिन ए, सी और ई युक्त रिमूवर नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए चुनें।

नाखूनों को गुनगुने पानी में भिगो दें

गुनगुने पानी से हाथ धोने से हाथ मुलायम और चिकने रहते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के रूप में भी काम करता है। इसलिए, छिपे हुए कोनों और नेल बेड से जमी हुई मैल को हटाने के लिए नेल पिक का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

स्वस्थ आहार

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप न केवल मॉनसून के दौरान बल्कि हर रोज स्वस्थ भोजन करें। खासतौर पर मॉनसून में आप अपने आहार में विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे हेल्थ सप्लीमेंट्स को शामिल कर सकते हैं। साथ ही आपके आहार में प्रोटीन के अच्छे संतुलन की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

Web Title: 5 tips to take care of your nails in monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे