Summer Hair Care Tips: इस गर्मी के मौसम में अपने बालों को स्वस्थ रखने के 5 टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 31, 2023 05:55 PM2023-05-31T17:55:49+5:302023-05-31T17:56:08+5:30

गर्मी के मौसम में हम अक्सर अपने बालों को लेकर चिंतित रहते हैं। गर्मी का मौसम बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे रूखा बना सकता है। ऐसे में गर्मियों में बालों की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है।

5 Tips To Keep Your Hair Healthy This Summer Season | Summer Hair Care Tips: इस गर्मी के मौसम में अपने बालों को स्वस्थ रखने के 5 टिप्स, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

गर्मी के मौसम में हम अक्सर अपने बालों को लेकर चिंतित रहते हैं। गर्मी का मौसम बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे रूखा बना सकता है। ऐसे में गर्मियों में बालों की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है। इस गर्मी के मौसम में अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए बालों की देखभाल के टिप्स कैडिवु प्रोफेशनल की बिजनेस मैनेजर भाविन भेड़ा ने जी न्यूज को साझा किए हैं। 

-सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे यह रूखे और भंगुर हो जाते हैं। अपने बालों को धूप से बचाने के लिए टोपी या दुपट्टा पहनें। आप अपने बालों को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लीव-इन कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं।

-गर्मी की गर्मी आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकती है। इससे निपटने के लिए सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग उपचार का उपयोग करें। नारियल तेल, शीया बटर और शहद जैसे प्राकृतिक अवयवों से युक्त हेयर मास्क का उपयोग करना आपके बालों को पोषण और हाइड्रेट करेगा।

-गर्म और नम जलवायु आपके बालों को हीट-स्टाइलिंग टूल्स जैसे ब्लो ड्रायर, फ्लैट आयरन और कर्लिंग आयरन से होने वाले नुकसान के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। गर्मी के महीनों के दौरान इन उपकरणों से बचें, और इसके बजाय, अपने बालों को हवा में सुखाएं या इसे सुखाने के लिए डिफ्यूजर का उपयोग करें।

-स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए नियमित बाल कटाने आवश्यक हैं। हर 6-8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम कराने से दोमुंहे बाल और टूटना बंद हो जाएगा और आपके बाल स्वस्थ और स्वस्थ दिखेंगे।

गर्मी आपके बालों के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। अपने बालों को साफ रखना याद रखें, इसे धूप से बचाएं, डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करें, हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें और इसे नियमित रूप से ट्रिम करें। सही देखभाल के साथ, आप अपने बालों के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना गर्मियों की धूप का आनंद ले सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 Tips To Keep Your Hair Healthy This Summer Season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे