अपने चेहरे पर कभी न इस्तेमाल करें साबुन, जानें ऐसा न करने के 5 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: March 24, 2023 03:45 PM2023-03-24T15:45:48+5:302023-03-24T15:55:23+5:30

अपना चेहरा धोना आपके दैनिक स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह त्वचा से गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है, इसे साफ और स्वस्थ रखता है।

5 reasons why you should not wash your face with soap | अपने चेहरे पर कभी न इस्तेमाल करें साबुन, जानें ऐसा न करने के 5 कारण

(फाइल फोटो)

अपना चेहरा धोना आपके दैनिक स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह त्वचा से गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है, इसे साफ और स्वस्थ रखता है। हालांकि, जब अपना चेहरा धोने के लिए सही उत्पाद चुनने की बात आती है, तो बाजार में साबुन सहित कई विकल्प उपलब्ध होते हैं।

साबुन आपके चेहरे को साफ करने के लिए एक आसान और सस्ता विकल्प प्रतीत हो सकता है, मगर यह आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। यहां साबुन से चेहरा धोने के पांच दुष्प्रभाव बताए गए हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए:

साबुन आपकी त्वचा पर कठोर हो सकता है

अधिकांश साबुनों में कठोर रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा को उसके प्राकृतिक तेलों से दूर कर सकते हैं, जिससे सूखापन, परतदारपन और जलन हो सकती है। यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों या पहले से मौजूद त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा या सोरायसिस वाले लोगों के लिए विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है।

साबुन आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है

आपकी त्वचा का पीएच स्तर उसके स्वास्थ्य को बनाए रखने और बाहरी परेशानियों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। त्वचा का प्राकृतिक पीएच थोड़ा अम्लीय होता है, 4.5 और 5.5 के बीच। हालाँकि, साबुन लगभग 9-10 के पीएच स्तर के साथ क्षारीय होता है। नियमित रूप से अपने चेहरे को साबुन से धोने से आपकी त्वचा का पीएच संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे सूखापन, सूजन और मुंहासे हो सकते हैं।

साबुन मुंहासे और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है

अपना चेहरा धोने के लिए साबुन का उपयोग करने से आपके रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे और ब्रेकआउट हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि साबुन आपकी त्वचा पर अवशेषों की एक फिल्म छोड़ सकता है जो तेल, गंदगी और बैक्टीरिया को फंसा सकता है, जिससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिंपल्स हो सकते हैं।

साबुन त्वचा की उम्र बढ़ने को तेज कर सकता है

कठोर रसायनों वाले साबुन त्वचा की प्राकृतिक बाधा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है। यह आपकी त्वचा को सुस्त, शुष्क और झुर्रीदार बना सकता है, जिससे आप अपनी उम्र से अधिक उम्र के दिखने लगते हैं।

साबुन से त्वचा में एलर्जी और जलन हो सकती है

कुछ साबुनों में सुगंध, संरक्षक और अन्य योजक होते हैं जो त्वचा की एलर्जी और जलन पैदा कर सकते हैं। यह लालिमा, खुजली और सूजन के रूप में प्रकट हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा दिखने और असहज महसूस करने लगती है।

साबुन का एक विकल्प एक सौम्य, पीएच-संतुलित फेस वाश है जो विशेष रूप से आपकी त्वचा के प्रकार के लिए तैयार किया गया है। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें एलोवेरा, कैमोमाइल और ग्रीन टी जैसे प्राकृतिक तत्व हों, जो आपकी त्वचा को आराम और पोषण दे सकें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 reasons why you should not wash your face with soap

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे